Cassie absolute: कैसी एब्सोल्युट क्या है?

Medically reviewed by | By

Update Date मई 28, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

परिचय

 कैसी एब्सोल्युट क्या है?

कैसी एब्सोल्युट को कैसी एंसिएन,अब्सोलू डी कैसियर,एकेसिया फरनेसियाना,एकेसिया,मिमोसा फरनेसियाना, पोपिनाक एब्सोल्यूट, स्वीट एकेसिया आदि के नाम से जाना जाता है। कैसी एब्सोल्युट असल में एकेसिया फरनेसियाना का सार है, जिसका प्रयोग दवाई बनाने के लिए किया जाता है।

इस जड़ी-बूटी का प्रयोग बुखार,गठिया, तपेदिक, दस्त, मांसपेशियों में ऐंठन और पेट का कैंसर आदि के उपचार के लिए किया जाता है। यही नहीं, यह औषधि यौन इच्छा को बढ़ाने में भी मददगार है। त्वचा के रूखेपन को दूर करने और कीड़े-मकोड़ों को मारने के लिए भी कैसी एब्सोल्युट का प्रयोग किया जाता है।

भारत में इस औषधि की चाय का इस्तेमाल सूजाक जैसी समस्या से राहत पाने के लिए किया जाता है, इसके साथ ही इसकी जड़ को चबाने से गले में खराश से छुटकारा मिलता है। कैसी एब्सोल्युट को परफ्यूम में खुशबु की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। खाद्य और पेय पदार्थों में, इसे स्वाद के लिए प्रयोग किया जाता है। जानिए इस हर्ब के बारे में विस्तार से।

यह भी पढ़ें: टायफाइड का बुखार हो सकता है जानलेवा, जानें इसका इलाज

उपयोग

कैसी एब्सोल्युट का इस्तेमाल किन रोगों के उपचार के लिए किया जाता है?

कैसी एब्सोल्युट का इस्तेमाल निम्नलिखित रोगों के उपचार के लिए किया जाता है:

  • ऐंठन
  • दस्त
  • बुखार
  • संधिशोथ
  • क्षय रोग
  • सूजाक (Gonorrhea)
  • गले में खराश
  • आमाशय का कैंसर
  • एक कीटनाशक के रूप में
  • एक उत्तेजक के रूप में
  • यौन इच्छा बढ़ाने के लिए
  • अन्य स्थितियां

इसके साथ ही इस जड़ी-बूटी का उपयोग कई अन्य स्थितियों में भी किया जाता है। लेकिन, इसे अपनी इच्छा से न लें। इस औषधि या जड़ी-बूटी का प्रयोग तभी करें जब डॉक्टर ने इसकी सलाह दे।

यह कैसे काम करता है?

कैसी एब्सोल्युट में ग्लाइकोसाइड्स नामक केमिकल होते हैं जो दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं और श्वसन पथ में एयरवेज़ को खोल सकते हैं।

चेतावनी और सावधानियां

कैसी एब्सोल्युट के इस्तेमाल के दौरान सावधानियां क्या होनी चाहिए?

कैसी एब्सोल्युट को पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है, लेकिन इसे निर्धारित मात्रा में ही लें। अधिक मात्रा में लेना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।

  • गर्भावस्था : अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आप इस जड़ी-बूटी का सेवन सही मात्रा में कर सकती हैं या आपको तभी इसका सेवन करना चाहिए, जब डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो। इसकी अधिक मात्रा गर्भ में पल रहे शिशु के लिए हानिकारक हो सकती है। सुरक्षित रहने के लिए अपने डॉक्टर से पूरी जानकरी लें।
  • स्तनपान :अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो उस स्थिति में भी आप कम मात्रा में इस दवाई का सेवन कर सकती हैं। यह हर्ब ब्रेस्ट मिल्क से पास होगी इसलिए इसकी अधिक मात्रा आपके शिशु को नुकसान पहुंचाएं। प्रेगनेंसी और ब्रेस्टफीडिंग दोनों ही स्थितियों में आपको केवल उन्ही दवाइयों का सेवन करना चाहिए जिनकी सलाह डॉक्टर ने दी हो।

यह भी पढ़ें : 

शिशुओं की सुरक्षा के लिए फॉलो करें ये टिप्स, इन जगहों पर रखें विशेष ध्यान

साइड इफेक्ट्स

कैसी एब्सोल्युट से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

कैसी एब्सोल्युट को पूरी तरह से सुरक्षित औषधि माना जाता है। लेकिन, अन्य हर्ब्स की तरह कैसी एब्सोल्युट के भी कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि ऐसा आवश्यक नहीं कि इस जड़ी-बूटी को लेने से सभी लोगों को साइड इफेक्ट्स हों, लेकिन कुछ लोगों में कुछ दुष्प्रभाव देखे जा सकते हैं। अगर आपको इस हर्ब को खाने से कोई भी समस्या होती है या साइड इफेक्ट नजर आते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं ताकि सही समय पर वो आपको सही सलाह दे सकें। सही मार्गदर्शन और सलाह के बाद ही इसे लें। अधिक लाभ पाने के लिए नियमित रूप से इस हर्ब का सेवन करें।
अगर आप इस हर्ब के साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो कृपया अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

इंटरेक्शन

कैसी एब्सोल्युट अन्य दवाइयों के साथ मिलकर स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव ड़ाल सकती है?
कैसी एब्सोल्युट अन्य दवाइयों के साथ मिलकर स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव ड़ाल सकती है इस बारे में अधिक जानकारी मौजूद नहीं है लेकिन अन्य हर्ब्स की तरह कैसी एब्सोल्युट का प्रयोग करने से आपकी मौजूदा दवाई या मेडिकल स्थितियों पर प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप किसी अन्य दवाई का सेवन कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्टर को अवश्य बताएं। यही नहीं, अगर आपको अन्य कोई बीमारी है या कोई समस्या है तो उस स्थिति में भी अगर आप इस दवाई को लेते हैं तो आपके लिए यह हानिकारक हो सकता है।

कितना सुरक्षित है कैसी एब्सोल्युट का उपयोग?

ऐसा माना जाता है कि कैसी एब्सोल्युट का प्रयोग करना सुरक्षित है, लेकिन अच्छी तरह से जानकारी लेने के बाद ही आप इस जड़ी-बूटी का सेवन करें। अपनी मर्जी से इसका सेवन न करें। अगर डॉक्टर ने आपको इस हर्ब को लेने की सलाह दी है तो इसे दूसरे रोगी के साथ शेयर न करें जिसे आपके समान समस्या हो, जब तक डॉक्टर उसे इस हर्ब को लेने के लिए न कहें।

यह भी पढ़ें: 

पेरेंट्स आपके काम की बात, जानें शिशु में अत्यधिक चीनी के सेवन को कैसे करें कंट्रोल

डोज

कैसी एब्सोल्युट को लेने की सही खुराक क्या है?

कैसी एब्सोल्युट की सही डोज क्या है। यह बात कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे उपयोग करने वाले की उम्र, स्वास्थ्य या कई अन्य स्थितियां। इसकी सही डोज क्या है इस समय इसके बारे में कोई वैज्ञानिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। याद रखें, कि प्राकृतिक उत्पाद हमेशा सुरक्षित नहीं होते और उनकी सही डोज का पता होना महत्वपूर्ण है। इसलिए इसका उपयोग करने से पहले अपने फार्मासिस्ट और फिजिशियन या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

कैसी एब्सोल्युट किस रूप में उपलब्ध है?

कैसी एब्सोल्युट इन रूपों में उपलब्ध हो सकता है:

  • प्राकृतिक कैसी एब्सोल्युट

हमें उम्मीद है कि कैसी एब्सोल्युट पर आधारित यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख में हमनें हर्ब से जुडी सभी जानकारियां देने की कोशिश की हैं जो कि आपके लिए उपयोगी साबित हों। अगर आपको यहां बताई गईं स्वास्थ्य समस्याएं हैं तो आप इस हर्ब का उपयोग डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता और न ही इसके लिए जिम्मेदार है।

और पढ़ें:

अडूसा के फायदे : कफ से लेकर गठिया में फायदेमंद है यह जड़ी बूटी

अग्नाशय कैंसर (Pancreatic Cancer) के लिए मिल गई इन दवाओं को मंजूरी

ट्रिपल-नेगिटिव ब्रेस्ट कैंसर (Triple-Negative Breast Cancer) क्या है ?

Dexamethasone: डेक्सामेथासोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Acenext P: एसनेक्स्ट पी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जानिए एसनेक्स्ट पी (Acenext P) की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितनी खुराक लें, डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Bhawana Awasthi
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 23, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Ace Proxyvon: एस प्रोक्सीवोन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

एस प्रोक्सीवोन की जानकारी in hindi. एस प्रोक्सीवोन को कब लें, कैसे लें, खुराक, सावधानियां, ओवरडोज, उपयोग के पहले चेतावनियां आदि पूरी जानकारी मिलेगी इस आर्टिकल में।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 18, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

विधारा (ऐलीफैण्ट क्रीपर) के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Vidhara Plant (Elephant creeper)

जानिए विधारा क्या है, फायदे और नुकसान, ऐलीफैण्ट क्रीपर के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं, इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं, Elephant creeper के साइड इफेक्ट्स, Vidhara की दवा।

Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
Written by Ankita Mishra
जड़ी-बूटी A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Spondylosis : स्पोंडिलोसिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

जानिए स्पोंडिलोसिस क्या है, स्पोंडिलोसिस के लक्षण और कारण, Spondylosis का निदान कैसे करें, Spondylosis के उपचार की प्रक्रिया क्या है।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Ankita Mishra
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z जून 12, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें