Colombo: कोलंबो क्या है?

Medically reviewed by | By

Update Date दिसम्बर 16, 2019
Share now

परिचय

कोलंबो क्या है?

कोलंबो एक जड़ी बूटी है, जिसकी जड़ बड़े काम की चीज है। कोलंबो एक आरोही पौधा (Climbing Plant) है। इसका वैज्ञानिक नाम कॉक्यूलस पामेटस (Cocculus Palmatus) है। ये अफ्रीका में पाया जाता है। इसकी जड़ों से दवाएं बनती हैं। इसका उपयोग पेट दर्द, सीने में जलन (heartburn), आंत से जुड़ी परेशानियां और डायरिया के इलाज में किया जाता है।

ये काम कैसे करता है?

कोलंबो आंत की मांशपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद करता है। इसके अलावा पेट में अम्लता (Acid) की मात्रा को नियंत्रित रखता है। कुल मिला कर यह कह सकते हैं कि इसका मुख्य काम पेट के स्वास्थ्य को दुरुस्त रखना है।

उपयोग

इसका उपयोग किस लिए किया जाता है?

कोलंबो का मुख्य उपयोग पेट संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता है। इसके अलावा अन्य परेशानियों में भी इसका इस्तेमाल होता है :

सावधानियां और चेतावनियां

कोलंबो का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अभी तक इसकी कोई भी वैज्ञानिक पुष्टि नहीं हुई है कि कोलंबो को किन परिस्थितियों में नहीं लेना चाहिए। लेकिन, फिर भी सुरक्षा की नजर से अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या किसी विशेष रोग की दवा चल रही है तो आप इसका सेवन करने से बचें। 

ये कितना सुरक्षित है?

कोलंबो कितना सुरक्षित है, इस बात की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन, किसी भी चीज की ज्यादा मात्रा लेना हमेशा नुकसानदायक होता है। इसकी ज्यादा मात्रा लेने पर उल्टी और पेट दर्द जैसी समस्या होती है। अगर इसका ओवरडोज ले लिया जाए तो बेहोशी और लकवे (Paralysis) की स्थिति भी पैदा हो जाती है।

साइड इफेक्ट्स

इससे मुझे क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

पेट दर्द में ये जड़ीबूटी जितनी असरदार है, उतना ही नुकसानदायक भी है। कोलंबो के कई साइड इफेक्ट्स है। इसकी मात्रा ज्यादा होने पर कुछ समस्याएं सामने आई हैं :

प्रभाव

इसके साथ मुझ पर क्या प्रभाव पड़ सकता है?

कुछ दवाओं के साथ इसको लेना सुरक्षित नहीं है, इसके विपरीत प्रभाव भी पड़ सकते हैं :

एंटाएसिड दवाओं के साथ : 

एंटाएसिड दवाओं का काम है पेट में एसिड की मात्रा को कम करना। लेकिन, इसके विपरीत है कोलंबो। जिसका काम है पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ाना। ऐसे में एंटाएसिड दवाओं के साथ इसे खाने पर दवा के असर को ये कम कर देता है। पेट में मौजूद एसिड भी कई तरह के होते हैं – एच2 ब्लॉकर, प्रोटॉन पंप इनहिबिटर। इन एसिड को कम करने की दवाओं के साथ भी कोलंबो विपरित प्रभाव ही दिखाएगा। जैसे- कैल्शियम कॉर्बोनेट, रेंटिडाइन, फेमोटाइडीन, एल्युमिनियम हाईड्रॉक्साइड, ओमप्राजोल, पेंटोप्राजोल आदि दवाओं के साथ इसका सेवन न करें।

डोसेज

कोलंबो की सही खुराक क्या है?

कोलंबो की खुराक की कोई निश्चित मात्रा तय नहीं है। इसकी खुराक उम्र, सेहत और अन्य स्थिति पर निर्भर करता है। इसलिए जब भी इसका सेवन करें तो अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें। 

उपलब्ध

ये किन रूपों में उपलब्ध है?

  • साबूत जड़
  • पाउडर
  • सत (Tincture)

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    Quebracho: क्वेब्राचो क्या है?

    जानिए क्वेब्राचो की जानकारी, फायदे, क्वेब्राचो उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान।

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Sunil Kumar

    Parsley piert: पार्सले पिअर्त क्या है?

    जानिए पार्सले पिअर्त की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, पार्सले पिअर्त उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Parsley piert डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Mona Narang

    Iceland moss: आइसलैंड मॉस क्या है?

    आइसलैंड मॉस क्या है? इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है? किन लोगों को इसके इस्तेमाल से परहेज करना चाहिए? जानिए इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में...

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Mona Narang

    Wild Thyme: वाइल्ड थाइम क्या है?

    वाइल्ड थाइम (Wild Thyme) क्या है? वाइल्ड थाइम का उपयोग किन परेशानियों के लिए किया जाता है? वाइल्ड थाइम से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Mona Narang