जानिए मुंह में छाले (Mouth Ulcer) होने पर क्या खाएं और क्या न खाएं

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

मुंह में छाले होने के चलते काफी लोग परेशान रहते हैं। इसके लिए वो तरह-तरह के उपचार भी लेते हैं। लेकिन, उपचार के साथ-साथ आपको यह समस्या होने पर आपको अपने खानपान पर भी खास ध्यान देने की जरूरत होती है। छाले हो जाने पर आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, इस बारे में हम यहां आपको विस्तार से बताएंगे। जानिए मुंह में छाले हो जाने पर क्या खाना चाहिए और किन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

मुंह में छाले (Mouth ulcer) हों तो क्या खाएं?

  • मुंह में छाले होने पर आप क्रीम, सूप, चीज, दही, मिल्कशेक, हलवा, आइसक्रीम, तरल प्रोटीन सप्लिमेंट आप खा सकते हैं। इसके अलावा, कैलोरी और हाई प्रोटीन से युक्त नरम मलाईदार खाद्य पदार्थ खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। उच्च-कैलोरी खाद्य पदार्थ खाने से आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी और छालों के दौरान इन्हें खाने से जलन और दर्द भी कम होगा। आप एक चम्मच ठंडी क्रीम वेनिला एक्सट्रेक्ट और थोड़ी-सी शक्कर के साथ मिलाकर खाएं।
  • अपना भोजन भिगोएं। ठंडे अनाज को दूध में भिगोएं, ताकि जब आप इसे खाएं, तो यह बहुत ही गाढ़ा हो। चावल और पास्ता को सब्जी के रस में भिगोएं, ताकि वे मुलायम हो जाएं। इसके अलावा, अपने टोस्ट को खाने से पहले अंडे की जर्दी में भिगो दें। इससे आपके मुंह में दर्द कम होगा और गले की खराश से भी कम परेशानी होगी।
  • अपना भोजन चॉप करें। मांस, मुर्गी या मछली को छोटे टुकड़ों में काटें या ब्लेंडर की मदद से बारीक कर लें। आप इसे सॉस या कम वसा वाले ग्रेवी के साथ मिलाकर खा सकते हैं।
  • पकी हुई सब्जियां और नरम फल खाएं। कच्चे फलों से आपके मुंह में घाव हो सकते हैं। आप एक ब्लेंडर के माध्यम से फल और सब्जियां भी डालकर उन्हें छोटे टुकड़ों में कट कर सकते हैं।
  • ठंडे खाद्य पदार्थ जैसे आइसक्रीम, कैंडी खाएं। इनकी ठंडक से मुंह के छालों में राहत प्रदान करती है।

मुंह में छाले (Mouth ulcer) होने पर न खाएं ये चीजें

मुंह में छाले हो जाने पर आप इन चीजों के सेवन बचें :

  • तीखा, अम्लीय, या नमकीन खाद्य पदार्थों से बचें, जैसे गरम मसालों बनी सब्जी, तीखे चिप्स, नमकीन या कोई भी मसालेदार भोजन।
  • खट्टे और टमाटर वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहें। खट्टी चीजें छाले या घाव को बढ़ा सकती हैं।
  • सूखे टोस्ट और ग्रेनोला जैसे मोटे खाद्य पदार्थों से बचें। इनसे मुंह में जलन हो सकती है।
  • ऐसे मसालों से बचें, जो मुंह में जलन पैदा कर सकते हैं जैसे कि मिर्च पाउडर, करी और गर्म सॉस।
  • खैनी, तंबाकू आदि से भी दूर रहें।

अगर आप बार-बार मुंह में छालों की समस्या हो रही है, तो इसे अनदेखा न करें। डॉक्टरी सलाह और दवाओं से आप बहुत जल्दी छालों की समस्या से बच सकते हैं। मुंह में छाले हो जाने पर रात में सोने से पहले कुल्ला करें। ये छोटे-छोटे कदम से मुंह के छालों से बचा जा सकता है। उम्मीद है ये इस आर्टिकल में दिए गए ये टिप्स आपके काम आएंगे और आप मुंह में छालों की समस्या से राहत पा सकेंगे।

यह भी पढ़ें : किस करने के दौरान आती है मुंह से बदबू? जानिए क्या है कारण

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख अक्टूबर 9, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया अक्टूबर 9, 2019

शायद आपको यह भी अच्छा लगे