सक्सेसफुल शादी के लिए क्या है बेस्ट एज गैप, स्टडी में हुआ खुलासा

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

क्या आपको पता है कि आपके घर में शादी के लिए बेस्ट एज गैप कितना होना चाहिए? अक्सर घरों में शादी के लिए लड़के और लड़की की उम्र पर काफी विचार किया जाता है। लेकिन, इसके पीछे का कारण क्या है? वहीं, बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक, कई कपल्स की शादी के बीच एक लंबा एज गैप देखा गया है। तो वहीं, कुछ सेम एज के भी हैं। लेकिन, शादी में बेस्ट एज गैप कितना होना चाहिए, इस पर आपका क्या विचार है और क्यों?

शादी के लिए बेस्ट एज गैप

जॉर्जिया के एटलांटा के एमोरी यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों की एक टीम ने इस पर स्टडी की। इसमें उन्होंने एक साल से एज गैप से लेकर 20 साल तक के एज गैप पर रिसर्च की। इसमें उन्होंने पाया कि शादी के लिए एक से दो साल तक की उम्र का फासला बेस्ट एज गैप हो सकता है।

जिनकी शादी में पांच साल तक का फर्क था, उनके बीच तलाक होने की संभावना 18 फीसदी अधिक थी। वहीं, एक से दो साल वालों के बीच इसकी संभावना सिर्फ तीन फीसदी ही देखी गई। इसके अलावा, जिन कपल्स की शादी में सात से 10 साल का एज गैप था, उनमें तलाक की संभावना 39 फीसदी तक बढ़ सकती है। इस रिसर्च में 20 तक के एज गैप वाले कपल्स को भी शामिल किया था, जिनके आंकड़े बताते हैं कि इस तरह के कपल सबसे ज्यादा तलाक लेते हैं।

यह भी पढ़ें :  9 प्री-वेडिंग ब्राइडल मेकअप टिप्स, जो हर दुल्हन को फॉलो करने चाहिए

बेस्ट एज गैप के बारे में हैलो स्वास्थ्य ने जाना लोगों की राय

लुधियाना की जस्सी अपने पति से चार साल छोटी हैं। उनका कहना है ”शादी के लिए उम्र कोई मायने नहीं रखती है। अगर दोनों के बीच आपसी समझ नहीं बन पाती, तो उनके तलाक की संभावना बढ़ सकती है। फिर भले ही दोनों के बीच एज गैप कितना भी कम क्यों न हो। लेकिन, अगर दोनों के बीच आपसी समझ है, तो 20 साल का फासला भी उनके रिश्ते को कामयाब बना सकता है।”

इसी तरह, नोएडा के रुपेश का कहना है “मेरे परिवार में आमतौर लड़की की उम्र लड़के से दो से पांच साल छोटी होनी चाहिए।” हालांकि, ऐसा क्यों है उन्हें अभी तक समझ नहीं आया है। रूपेश का कहना है कि शादी के लिए वो अपने साथी की मैच्योरिटी पर ध्यान देंगे, न कि उसकी उम्र पर।

बता दें कि, बॉलीवुड में ऐसी हस्तियां है जिनके बीच उम्र का एक बड़ा आंकड़ा है। इनमें से कुछ नई जोड़ियां है तो कुछ पुरानी जोड़ियां भी है।

यह भी पढ़ें : यह 7 तरीके करेंगे असफल रिश्ते को मजबूत

बेस्ट एज गैप को कैसे बस एक नबंर बनाए, सीखें बॉलवुड से

दिलीप कुमार और सायरा बानो

बॉलीवुड के एक्टर दिलीप कुमार ने एक्ट्रेस सायरा बानो से निकाह किया है। दोनों के बीच 22 साल का फासला है। लेकिन, आज भी दोनों की कामयाब शादी के किस्से सबसे ज्यादा सुने जाते हैं।

कबीर बेदी और परवीन

कबीर बेदी ने अभी तक चार शादियां की हैं। हैरानी वाली बात तो ये है कि इनकी सभी बीवियां इनसे उम्र में बहुत छोटी थीं। वहीं, कबीर अपनी चौथी पत्नी परवीन से भी 29 साल बड़े हैं। कबीर की पिछली शादियां टूटने के पीछे कारण भी रहें है, जिनके बारे में उन्होंने कभी खुलकर बात नहीं की है।

शाहिद कपूर और मीरा राजपूत

शाहिद कपूर ने दिल्ली की रहने वालीं मीरा राजपूत से शादी की है। उनके अब दो बच्चे भी हैं। मीरा और शाहिद में भी 12 साल का अंतर है।

संजय दत्त और मान्यता दत्त

संजय दत्त अपनी पत्नी मान्यता से 19 साल बड़े हैं। मान्यता न सिर्फ इस समय हर कदम पर संजय दत्त का साथ देती हैं, बल्कि उनके सबसे मुश्किल घड़ी में भी उनका हाथ थामे हुई थीं।

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी के किस्से सबको पता होंगे। धर्मेंद ने हेमा से शादी करने के लिए न सिर्फ अपना धर्म बदला, बल्कि प्यार का एक किस्सा भी रचा। धर्मेंद हेमा से 19 साल बड़े हैं। हिंदू धर्म में पहली पत्नी के होते हुए दो शादियां जुर्म मानी जाती हैं। वो अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दे सकते थे और हेमा से दूर भी नहीं रह सकते थे, इसलिए, उन्होंने इस्लाम धर्म अपना कर हेमा से दूसरी शादी कर ली, जो अब तक सबसे सफल शादियों में से एक मानी जाती है।

मिलिंद सोमेन और अंकिता कुंवर

जाने माने मॉडल और फिटनेस फ्रीक मिलिंद सोमेन अपनी नई-नवेली पत्नी अंकिता कुंवर से 26 साल बड़े हैं। एक लंबे समय तक डेट करने के बाद 2018 में दोनों ने शादी की है। दोनों ही अपनी इस शादी से खुश हैं।

सैफ अली खान और करीना कपूर

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान ने एक्ट्रेस करीना कपूर से दूसरी बार निकाह किया है। उम्र में सैफ करीना से 10 साल बड़े हैं। इससे पहले सैफ ने अपने से बड़ी उम्र की एक्ट्रेस अमृता सिंह से शादी की थी, जिससे उन्हें दो बच्चे भी हैं।

अगर लोगों की निजी राय पर विचार करें और तमाम शादियों का आंकड़ा देखें, तो शादी के लिए “एज इज जस्ट ए नंबर” ही माना जा सकता है। शादी सक्सेसफुल होगी या नहीं, इसे उम्र के फासले से नहीं तय किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : तलाक नई जिंदगी की शुरुआत है, इस तरह संभालें खुद को

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख सितम्बर 12, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया सितम्बर 13, 2019

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे