बेहतर नींद के लिए नहाना है कितना फायदेमंद ?

By Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar

डॉक्टर्स मानते हैं कि नहाने से शरीर को कई तरह से राहत मिलती है। इस आर्टिकल में पढ़ें कि नहाने के बाद ऐसा क्या होता है कि आप रिलेक्स हो जाते हैं और इससे आपको अच्छी नींद में मदद मिलती है।

शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सस ( University of Texas ) के शोध में ये पाया गया है कि सोने से लगभग एक या दो घंटे पहले गरम पानी से नहाने की वजह से आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है, जिससे आपको सुखद नींद मिलती है। आपके शरीर का तापमान ये तय करता है कि लेटने पर आपको सोने में कितनी देर लगेगी। 

संक्रमण या पसीने की दुर्गन्ध से भी मिलती है राहत

क्या आपने कभी सोचा है हर समय आपके शरीर पर लगभग लाखों बैक्टीरिया रहते हैं।  ये बैक्टीरिया आपको बीमार बना सकते हैं। नहाने से आपका शरीर बैक्टीरिया मुक्त हो जाता है और संक्रमण की संभावना नहीं रहती है। इसके साथ दिनभर काम करने से आपके शरीर पर धूल, पसीना और भी कई चीजें एकत्रित हो जाती हैं जिनकी वजह से आपकी रातों की नींद उड़ सकती है। नहाने की वजह से आपका शरीर हल्का हो जाता है और आपको अच्छी नींद मिलती है।

त्वचा को मिलता है आराम

 नेशनल स्लीप फाउंडेशन की रिपोर्ट के अनुसार सोने से पहले नहाने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। अगर सोने से पहले आप अपनी त्वचा को साफ नहीं करते हैं तो वो लंबे समय तक बैक्टीरिया से पीड़ित रहेगी जिसकी वजह से संक्रमण, जलन और खुजली हो सकती है। इससे आपकी नींद भी प्रभावित हो सकती है।

साथ ही नहाने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और आपकी त्वचा को आराम मिलता है। ये  महिलाओं के लिए और अधिक आवश्यक है क्योंकि दिनभर चेहरे पर मेक अप आदि इस्तमाल करने की वजह से रोमछिद्र बंद रहते हैं और त्वचा सही ढंग से सांस नहीं ले पाती।  रात को त्वचा साफ रखने से चेहरे पर अधिक निखार आएगा। 

ऐसी छोटी- छोटी बातें आपके जीवन पर गहरा प्रभाव डाल सकती हैं, अपनाए इन टिप्स को और पाएं एक सुखद नींद का अहसास।

इस विषय से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर की सलाह लें। 

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी चिकित्सा परामर्श, जांच और इलाज की सलाह नहीं देता है।

आगे पढ़ें: जानिए रोज रात 1 से 3 बजे के बीच क्यों खुलती है नींद ?

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख सितम्बर 11, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया सितम्बर 11, 2019

सर्वश्रेष्ठ जीवन जीना चाहते हैं?
स्वास्थ्य सुझाव, सेहत से जुड़ी नई जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य न्यूज लेटर प्राप्त करें