home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Pimpinella : पिंपिनेला क्या है?

परिचय|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|इंट्रैक्शन|उपलब्ध
Pimpinella : पिंपिनेला क्या है?

परिचय

पिंपिनेला (Pimpinella) क्या है?

पिंपिनेला हर्बल को पिंपिनेला एनीसम भी कहते हैं। यह एशिया में पैदा होती है और भूमध्यसागरीय देशों में भी इसका इस्तेमाल होता है। यह एपिसिए (Apiaceae) परिवार से ताल्लुक रखता है। न्युट्रिएंट्स से भरपूर पिंपिनेला में उच्च मात्रा में आयरन होता है जो शरीर में हेल्दी ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मैंगनीज होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

यह पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी होता है। अक्सर खाने के बाद लोग इसको मिश्री के साथ खाते हैं जिससे खाना जल्दी पच जाए। सामान्य तौर पर डायट में इसका इस्तेमाल होता है। इसे भारतीय रसोई में एक इंग्रीडिएंट की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसका स्वाद मीठा होता है और शरीर को ठंडक देता है। इसका प्रयोग औषधि के रूप में भी होता है। इसके बीज से तेल भी निकाला जाता है।

सामान्य तौर पर लोग इसका इस्तेमाल ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण, मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई), मूत्राशय और गुर्दे की पथरी और एडिमा के उपचार के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। इसका इस्तेमाल करने से पाचन क्रिया को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा कुछ लोग सांसों से आने वाली गंध को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। मेडिकल तौर पर इसका इस्तेमाल घावों को भरने और वैरिकोज वेन्स के उपचार के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए लोग इसे अपने नहाने के पानी में मिला कर उससे नहा सकते हैं।

और पढ़ेंः Oswego Tea: ओसवेगो चाय क्या है?

पिंपिनेला (Pimpinella) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

निम्न स्थितियों में लाभ पाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें शामिल हैंः

  • पिंपिनेला पाचन शक्ति बढ़ाने की एक शक्तिशाली जड़ी-बूटी या हर्ब है।
  • इसके अलावा पिंपिनेला का बीज एंटीसेप्टिक, एंटीस्पास्मोडिक, एरोमैटिक, कैरमैनेटिव, डाइजेस्टिव, एक्सपेक्टोरेंट, पेक्टोरल, उत्तेजक, अमाशय और टॉनिक है।
  • पिंपिनेला का उपयोग अस्थमा, काली खांसी और खांसी के अलावा पेट दर्द और जी मिचलाने की दवाई के तौर पर भी किया जाता है।
  • कई रिपोर्ट्स के अनुसार, यह डिप्रेशन के लक्षण को कम करने में मदद करता है।
  • बाहरी रूप से इसका उपयोग जूं, खुजली और दमा की समस्या से राहत पाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए इसके लेप को सीने पर लगाया जाता है।
  • इसके बीजों का एक काढ़ा पेस्ट बनाकर उसे स्तनों में सूजन की समस्या से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके अलावा ऐसी महिलाएं जिनके स्तनों में दूध का विकास कम होता है, वे भी दूध के प्रवाह को बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • इसके अलावा पिंपिनेला का प्रयोग परफ्यूम बनाने, टूथ पेस्ट बनाने और खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है।
  • हालांकि, किसी भी बीमारी के लिए इसका उपयोग करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए ताकि, इसके दुष्प्रभावों से आप सुरक्षित रहें।

और पढ़ें: करौंदा के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Karonda (Carissa carandas)

उपयोग

कैसे काम करता है पिंपिनेला (Pimpinella)?

पिंपिनेला कैसे काम करता है, इस पर ज्यादा स्टडी नहीं हुई है। हालांकि, कुछ जानकारी के मुताबिक, इसकी जड़ का प्रयोग सांस मार्ग में संक्रमण होने के कारण सांस लेने में होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए दवा बनाने के लिए किया जा सकता है। साथ ही, यह बलगम की समस्या से भी राहत दिला सकता है। इसके इस्तेमाल से बलगम आसानी से सांस नली से साफ हो सकते हैं।

और पढ़ें: छोटी दुद्धी (दूधी) के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Dudhi

साइड इफेक्ट्स

पिंपिनेला (Pimpinella) का उपयोग करना कितना सुरक्षित हो सकता है?

पिंपिनेला वैसे तो एक साधारण हर्ब है जिसका प्रयोग ज्यादातर खाने का स्वाद बढ़ाने या माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है। हालांकि, फिर भी इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

किसी भी हर्ब को लेने से पहले अपने हर्बलिस्ट की सलाह जरूर लें।

ब्रेस्टफीडिंग और प्रेग्नेंसी के दौरान पिंपिनेला (Pimpinella) का सेवन करने से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

प्रेग्नेंसी के दौरान

अगर आप प्रेग्नेंट हैं या प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रही हैं, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी हो सकती है। क्योंकि, इसमें पाए जाने वाले यौगिक और गुण प्रेग्नेंसी के लिए जोखिम भरे हो सकते हैं।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान

अगर आप ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं, तो इस दौरान इसका इस्तेमाल करने से परहेज करें। क्योंकि, ब्रेस्ट मिल्क फीडिंग के दौरान इस दवा का प्रभाव शिशु को भी प्रभावित कर सकता है। अगर इस दौरान आपको इस जड़ी-बूटी का इस्तेमाल करना है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

और पढ़ेंः Oolong Tea: ओलोंग चाय क्या है?

पिंपिनेला (Pimpinella) का इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का भी रखें ध्यान

बच्चों से रखें दूर

साधारण तौर पर बच्चों को किसी भी बीमारी के लिए पिंपिनेला का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों के स्वास्थ्य के लिए असुरक्षित हो सकता है।

अन्य दवाओं के साथ

अगर आप मौजूदा समय में किसी तरह की दवा, जड़ी-बूटी, विटामिन्स या ओवर द काउंटर से मिलने वाली दवा का सेवन करते हैं, तो भी इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। क्योंकि, इसके तत्व आपको मौजूदा दवा के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं और दवा के प्रभाव को भी प्रभावित कर सकते हैं।

एलर्जी होने पर

अगर आपको किसी भी खाद्य पदार्थ, दवा या अन्य वस्तुओं से किसी तरह की एलर्जी होने की समस्या है, तो भी ऐसी स्थिति में डॉक्टर इसके सेवन से परहेज करने की सलाह दे सकते हैं। एलर्जी की स्थिति में इसका सेवन करना आपके स्वास्थ्य की स्थिति को और भी ज्यादा खराब कर सकता है।

ओवर डोज लेने से बचें

अगर आप किसी तरह की स्वास्थ्य स्थिति के उपचार के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं, तो हमेशा अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए गए मात्रा का ही सेवन करें। दवा की मात्रा ज्यादा होने से आपके स्वास्थ्य को जोखिम हो सकता है।

इसके अलावा, खाने में भी इसका प्रयोग सोच-समझकर करें। क्योंकि इसकी सुगंध बहुत तेज होती है जो खाने का स्वाद बिगाड़ सकती है।

और पढ़ें: गिलोय के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Giloy

इंट्रैक्शन

क्या पिंपिनेला (Pimpinella) का सेवन खाद्य पदार्थों या एल्कोहॉल के साथ कोई प्रतिक्रिया कर सकता है?

पिंपिनेला के मौजूदा गुण कुछ तरह के खाद्य पदार्थों और एल्कोहॉल के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है। इसलिए इसके सेवन के दौरान आपको अपने आहार की जानकारी अपने डॉक्टर से लेनी चाहिए।

पिंपिनेला (Pimpinella) को लेने की सही खुराक क्या है?

ये आपकी बीमारी पर निर्भर करता है। साथ ही डोज के लिए उम्र भी मायने रखती है। कभी भी इसकी खुराक खुद से निर्धारित करने की गलती न करें। हमेशा डॉक्टर की देखरेख में इसका सेवन करें। हर्ब का सेवन हमेशा सेफ नहीं होता है। इसकी डोज हर किसी के लिए अलग होती है।

और पढ़ें: अस्थिसंहार के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Hadjod (Cissus Quadrangularis)

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है पिंपिनेला (Pimpinella)?

पिंपिनेला निम्न रूपों में उपलब्ध है:

  • बीज (seeds)
  • कच्चा पिंपिनेला (Raw Pimpinella)

और पढ़ें: रामदाना के फायदे और नुकसान : Health Benefit of Ramdana

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में पिंपिनेला हर्ब से जुड़ी हर मुमकिन जानकारी दी गई है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pimpinella. http://www.theplantlist.org/browse/A/Apiaceae/Pimpinella/. Accessed on 16 May, 2020.

Pimpinella saxifraga L. https://www.gbif.org/species/7622278. Accessed on 16 May, 2020.

Pimpinella major ‘Rosea’. http://www.missouribotanicalgarden.org/PlantFinder/PlantFinderDetails.aspx?taxonid=260854. Accessed on 16 May, 2020.

Pimpinella anisum L. https://plants.usda.gov/core/profile?symbol=PIAN3. Accessed on 16 May, 2020.

The influence of essential oil of aniseed (Pimpinella anisum, L.) on drug effects on the central nervous system. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/22926042. Accessed on 16 May, 2020.

Review of Pharmacological Properties and Chemical Constituents of Pimpinella anisum. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3405664/. Accessed on 16 May, 2020.

Sample records for pimpinella anisum foeniculum. https://www.science.gov/topicpages/p/pimpinella+anisum+foeniculum. Accessed on 16 May, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Daphal के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Bhawana Sharma द्वारा लिखित
अपडेटेड 30/12/2019
x