home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Sneezewort: स्नीजवॉर्ट क्या है?

परिचय|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध
Sneezewort: स्नीजवॉर्ट क्या है?

परिचय

स्नीजवॉर्ट (Sneezewort) क्या है?

स्नीजवॉर्ट डेजी परिवार का एक पौधा है। इसकी जड़ का प्रयोग दवाओं में किया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम Achillea ptarmica है। यह एस्टरसिए (Asteraceae) परिवार से ताल्लुक रखता है। इस पौधे पर व्हाइट कलर के फूल लगते हैं। इसे सिल्वर सप्रे यैरो (silver spray yarrow), स्नीजवॉर्ट यैरो (Sneezeweed Yarrow), बास्टर्ड पेलीटॉरी (Bastard Pellitory), वाइल्ड पेलीटॉरी (Wild Pellitory), गूस टंग (Goose Tongue), व्हाइट टानसी (White Tansy) के नाम से भी जाना जाता है। इसकी पत्तियों का उपयोग सैलेड में किया जाता है। इसे कच्चा और पकाकर दोनों तरीके से खाया जाता है। कुछ लोगों दांतों में दर्द से राहत पाने के लिए इसे कच्चा चबाते हैं। कीड़ों को दूर रखने के लिए भी ये पत्तियां उपयोगी मानी जाती हैं।

स्नीजवॉर्ट (Sneezewort) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

कोल्ड और कफ में इसकी चाय गुणकारी होती है। बुखार में भी इसे अच्छा माना जाता है। इसे बनाने के लिए 30 मिलीलीटर सूखी हर्ब को एक पिंट पानी के साथ उबालें। इसमें आप चीनी या शहद डाल सकते हैं। इसके अलावा चुटकीभर काली मिर्च का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह पोर्स को ओपन कर बल्ड को प्योरिफाई करता है। बच्चों के जुकाम के शुरुआती चरणों में और खसरा में इसे देने की सलाह दी जाती है। इसका काढ़ा बवासीर के रक्तस्त्राव को नियोजित करने और गुर्दे के विकारों को दूर करने के लिए अच्छा माना जाता है। इसे गंजेपन के इलाज के लिए भा अच्छा माना जाता है। गंजेपन में इससे हेयरवॉश करने की सलाह दी जाती है।

इन परेशानियों में मददगार है स्नीजवॉर्ट (Sneezewort):

  • जॉइंट और मसल्स पेन (Joints or Muscles pain): जोड़ों के दर्द और मसल्स पेन से रहात दिलाने के लिए इसे अच्छा माना जाता है।
  • दांतों में दर्द (Toothache): दातों में दर्द के लिए इसकी पत्तियां चबाने की सलाह दी जाती है। ऐसा कर दांतों में दर्द से राहत पाई जा सकती है।
  • डायरिया (Diarrhea): डायरिया में बार-बार मल त्याग करना पड़ता है। यह इंफेक्शन दूषित पानी और भोजन को लेने से होता है। डायरिया के लिए यह एक अच्छा घरेलू नुस्खा है।
  • जी मिचलाना (Nausea): यदी आपका जी मिचला रहा है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • उल्टी आना (Vomiting): सफर के दौरान या फिर वैसे ही भी यदि आपको उल्टी आ रही है तो इससे इस परेशानी से बचा जा सकता है।
  • पेट में गैस की समस्या होना (Having Stomach Problems): पेट में गैस बन रही है तो इस परेशानी में भी इस हर्ब का इस्तेमाल कर छुटकारा पाया जा सकता है।
  • थकावट महसूस होना (Feeling Tired): यदि आप बहुत थकान महसूस कर रहे हैं तो ऐसे में आप इस हर्ब का सहारा ले सकते हैं।
  • यूरिनरी ट्रैक्ट प्रॉब्लम्स (Urinary Tract Problems): महिलाओं को अक्सर यूटीआई (यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन) की परेशानी हो जाती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। लेकिन इस हर्ब का इस्तेमाल कर आप इस परेशानी से राहत पा सकते हैं।
  • भूख न लगना (Loss of Appetite): यदि आपको या आपके किसी अपने को भूख न लगने की परेशानी है तो इस हर्ब का इस्तेमाल करें। कुछ ही दिन में इसका असर आपको साफ नजर आने लगेगा।

कैसे काम करता है स्नीजवॉर्ट (Sneezewort)?

इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं है कि स्नीजवॉर्ट कैसे काम करता है। अगर आप इसके बारे में जानकारी जुटाना चाहते हैं तो किसी हर्बलिस्ट या डॉक्टर से कंसल्ट करें। हालांकि कुछ शोध बताते हैं कि इसमें डायफोरेटिक, एस्ट्रिंजेंट, स्टीमुलेंट और माइल्ड एरोमेटिक प्रॉपर्टीज होती हैं।

सावधानियां और चेतावनी

कितना सुरक्षित है स्नीजवॉर्ट (Sneezewort) का उपयोग?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको स्नीजवॉर्ट के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।
  • यदि आपको डेजी परिवार के किसी पौधे से एलर्जी है तो इसे एवॉइड करें।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नही हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। स्नीजवॉर्ट का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें: American Chestnut: अमेरिकी शाहबलूत क्या है?

साइड इफेक्ट्स

स्नीजवॉर्ट (Sneezewort) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

स्नीजवॉर्ट से कुछ लोगों में एलर्जी रिएक्शन देखने को मिल सकते हैं।

हालांकि हर किसी को ये साइड इफेक्ट हो ऐसा जरुरी नहीं है, कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें। इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिती में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड जाएं।

और पढ़ें: Snake Skin: सांप की खाल क्या है?

डोसेज

स्नीजवॉर्ट (Sneezewort) को लेने की सही खुराक क्या है?

स्नीजवॉर्ट को लेने की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लीमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें। कभी भी इस हर्ब की खुराक खुद से निर्धारित करने की गलती न करें। आपके द्वारा की गई छोटी सी लापरवाही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

और पढ़ें: Aloe Vera : एलोवेरा क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है स्नीजवॉर्ट (Sneezewort)?

स्नीजवॉर्ट निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • स्नीजवॉर्ट पाउडर (Sneezewort Powder)
  • स्नीजवॉर्ट ऑयल (Sneezewort Oil)
  • स्नीजवॉर्ट चाय (Sneezewort Tea)

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह , निदान या सारवार नहीं देता है न ही इसके लिए जिम्मेदार है।

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में इस हर्बल से जुड़ी ज्यादातर जानकारियां देने की कोशिश की है, जो आपके काफी काम आ सकती हैं। अगर आपको ऊपर बताई गई कोई सी भी शारीरिक समस्या है तो इस हर्ब का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि हर हर्ब सुरक्षित नहीं होती। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें तभी इसका इस्तेमाल करें। स्नीजवॉर्ट से जुड़ी यदि आप अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Mona narang द्वारा लिखित
अपडेटेड 30/12/2019
x