WeWALK डिवाइस बनाएगा दृष्टिहीन व्यक्तियों के जीवन को आसान, जानिए कैसे

By Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar

मोबाइल के इस दौर में सामान्य मनुष्य को मैप देखते हुए कई बार रास्ता ढूढ़ने में परेशानी हो जाती है, लेकिन कभी अपने ये सोचा है कि जिन लोगों को दिखता नहीं है वे कैसे इन सब चीजों का सामना करते हैं? हाल ही में एक ऐसी डिवाइस बनाई गई है जो दृष्टिहीन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इस डिवाइस का नाम है WEWALK। हम इस आर्टिकल में आपको बता रहे हैं इस डिवाइस के बारे में और यह किस तरह से दृष्टिहीन लोगों का जीवन आसान बनाएगी।

दृष्टिहीन व्यक्ति ने ही की खोज

WEWALK सामने आने वाली वस्तुओं का पहले ही पता लगाकर दृष्टिहीन व्यक्ति को कई तरह से सतर्क करती है। इसकी मदद से दृष्टिहीन व्यक्ति किसी भी तरह की शारीरिक हानि से बच जाता है। कुरसत सेलियन नामक दृष्टिहीन व्यक्ति  हैं, जो WEWALK स्मार्ट केन डिवाइस के को-फाउंडर और सीइओ हैं। उन्होंने टर्की के यंग गुरु एकेडमी के इंजीनियरिंग ग्रुप के साथ काम करने का फैसला किया।

सीनन के एक इंटरव्यू में कुरसत सेलियन कहा कि, “आजकल जहां लोग उड़ती हुई कारों के बारे में चर्चा करते हैं, वहीं दृष्टिहीन व्यक्ति आज भी एक छड़ी के सहारे चलते हैं।”

कैसे काम करता है WeWALK डिवाइस

जहां एक सामान्य व्यक्ति वस्तुओं को सामने देख सकता है और सर्तक हो जाता है, वहीं दृष्टिहीन व्यक्ति WEWALK की मदद से सामने आनेवाली चीजों या खतरों के बारे में पहले ही जान लेता है। WEWALK डिवाइस में अल्ट्रासोनिक सेंसर हैं। यह छाती से लेकर पैरों तक आने वाली चीजों की  चेतावनी या संकेत देने में सक्षम है, यह चेतावनी वाइब्रेशन के रूप में देता है।

ऐप के जरिए मिलती है मदद

इसमें एक टचपैड भी है, जिसे ब्लूटूथ के माध्यम से WEWALK ऐप के साथ सिंक किया जाता है। इस तरह कोई भी दृष्टिहीन व्यक्ति सिर्फ एक हाथ का उपयोग करके इसे ऑपरेट कर सकता है। इसका फायदा यह है की वह अन्य कामों को भी आसानी से कर सकता है।

डिवाइस को और बेहतर बनाने में जुटी टीम

यंग गुरु एकेडमी का इंजीनियरिंग ग्रुप इस डिवाइस के ऐप और इसके सॉफ्टवेयर को और बेहतर से बेहतर बनाने में लगा हुआ है। यह वर्तमान में वॉयस असिस्टेंट और गूगल मैप्स से जुड़ने वाला है, जिससे यूजर्स को न केवल दिशाओं का पता लगाने में आसानी होगी, बल्कि यह भी पता चलेगा कि उनके आसपास क्या-क्या है। भविष्य में इसमें कई और ऐप इंटीग्रेशन की योजना है।

कितनी है इसकी कीमत?

WEWALK डिवाइस की कीमत 500 डॉलर (करीब 35 हजार रू) के आसपास है। मूल रूप से टर्की में बनी इस डिवाइस को पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जोड़कर और बेहतर बनाया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसके लॉन्च के बाद यह जल्द ही भारतीय बाजार में उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़ें
आंखों को हेल्दी रख सकती है पालक, जानें दूसरे फायदे
हेट्रोक्रोमिया: जानिए क्यों अलग होता है दोनों आंखो का रंग?

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख सितम्बर 10, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया सितम्बर 14, 2019

शायद आपको यह भी अच्छा लगे