प्री-स्कूल में एडजस्ट करने के लिए बच्चे की मदद कैसे करें?

By Medically reviewed by Dr. Shruthi Shridhar

जब आपका बच्चा प्री-स्कूल शुरू करता है, तो आप दोनों का उत्साहित होना सामान्य है। लेकिन, बच्चे को प्री-स्कूल में एडजस्ट करना शुरूआती समय में बहुत मुश्किल होता है।  एक बच्चे के लिए, नए शिक्षकों और बच्चों से भरे नए प्री-स्कूल के एनवायरनमेंट में प्रवेश करने से दोनों को चिंता और उत्तेजना हो सकती है। प्रीस्कूल सेटिंग से सहज महसूस करने से आप और आपके बच्चे को तैयार होने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़े : बच्चों के अंदर किताबें पढ़ने की आदत कैसे विकसित करें ?

बच्चे को प्री-स्कूल जाना हो, मन में बन रहे डर को खत्म करें :

बच्चा प्री-स्कूल जाना शुरू करे उससे पहले वहां के बारे में उनसे बातें करें। स्कूल के पहले कुछ महीनों के बाद उन्हें वहां होने वाले एक्स्ट्रा एक्टिविटीज के बारे में बताएं। उन्हें उनमे भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

यह भी पढ़ें : किताबों से दोस्ती

बच्चों के साथ कुछ विजिट करें

प्री-स्कूल शुरू होने से पहले अपने बच्चे के साथ कक्षा में जाएं। यह इस नए क्षेत्र के बारे में बच्चों और आपकी चिंताओं को कम कर सकता है। स्कूल का विजिट बच्चे के शिक्षक से मिलने और वहां की सामान्य गतिविधियों के बारे में जानकरी इकट्ठा करने का अच्छा मौका है। आप घर पर उन कुछ एक्टिविटीज की अभ्यास करा सकते हैं। इससे बच्चे इनसे परिचित हो जाएंगे। उन्हें नयापन भी नहीं लगेगा। इससे बच्चे प्री-स्कूल में एडजस्ट जल्दी हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें : बिना ‘ना’ कहे, इन 10 तरीकों से बच्चे को अपनी बात समझाएं

अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने का अवसर दें

चाहे इसका मतलब जानबूझकर प्लेडेट स्थापित करना हो या आपके बच्चे को पड़ोस के अन्य बच्चों के साथ खेलने की अनुमति देना हो, यह आपके बच्चे को प्री-स्कूल के सामाजिक अनुभव के लिए तैयार करने में मदद करता है। अपने बच्चे को खिलौने साझा करना सिखाएं और सभी के साथ निष्पक्षता और सहयोग को प्रोत्साहित करें।

प्री-स्कूल एक वक्त तक साथ जाएं

प्री-स्कूल में एडजस्ट होने तक साथ में समय बिताएं, अपने बच्चे को सुरक्षित महसूस करने का मौका दें। शिक्षकों को जानने का मौका दें। यदि आपका बच्चा आपको एक शिक्षक के साथ मैत्रीपूर्ण बातचीत करता हुआ देखता है, तो यह उसमें आत्नविश्वास भर सकता है। अपने बच्चे को प्री-स्कूल के प्रत्येक हिस्से को देखने दें। उन्हें बताएं कि कैसे प्री-स्कूल आपके घर की तरह है।

उन्हें खुद स्कूल को देखने दें

यह भी पढ़ें : बच्चों की एज्यूकेशन के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग के दौरान बचें 5 गलतियों से

बच्चे को जब भी प्री-स्कूल के क्लासरूम में ले जाएं, तो बच्चे को खुद ही स्कूल और क्लासरूम का पता लगाने और निरीक्षण करने दें और इसमें उनकी मदद करें। चुनें कि अन्य बच्चों के साथ बातचीत करना है या नहीं। यह कक्षाओं के साथ बच्चों को परिचित करने में मदद करता है और स्कूल के शुरू होने पर उन्हें नए खिलौनों का पता लगाने देता है।

बच्चे को भरोसा दिलाएं कि उनका ख्याल रखा जाएगा

आप यह भी पूछ सकते हैं कि शिक्षक पहले दिन बच्चोंं को कैसे संभालता है? आपके बच्चे के लिए इस क्राइसिस को आसान बनाने के लिए पहला सप्ताह कैसे संरचित किया जाएगा? जैसे सवालों को पहले से जानना अच्छा रहेगा।

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख अक्टूबर 10, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया अक्टूबर 10, 2019