14 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट January 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

विकास और व्यवहार

मेरे 14 महीने के बच्चे को अभी क्या-क्या गतिविधियां करनी चाहिए?

आपका बच्चा अब 14 महीने का हो गया है, क्या कभी आपने अपने बच्चे में डर या चिंता को महसूस किया है। उसमें कहीं इस तरह की भावना तो उत्पन्न नहीं हो रही है। आपका बच्चा अपने आस-पास के माहौल को लेकर अधिक जागरूक और संवेदनशील होने लगा है। इसके लिए उसके व्यवहार का परिक्षण किया जा सकता है, जैसे कि कभी-कभी ऐसा भी होता है कि बच्चे वॉशिंग मशीन या ब्लेंडर की आवाज सुनकर डरने लगते हैं। इसके अलावा ऐसा भी हो सकता है कि आपका बच्चा, जो पहले नहाते समय बाथटब में खूब खेलता हो और नहाना पसंद करता हो, अब वे बाथटब से डरने लगा हो क्योंकि अब उसे बाथटब एक डरावनी जगह लग सकती है। अगर ऐसा है, तो उसका डर ज्यादा न बढ़ जाए इसलिए कुछ दिनों के लिए उसे स्पंज बाथ दें। उस डर को दूर करने के लिए बाथटब में बिना पानी के उसे बैठाएं और कपड़ों से खेलने दें। इस तरह से वो एक बार फिर सुरक्षित और कंफर्टेबल हो जाएगा। तो ऐसे में माता-पिता को चाहिए कि वे अपने बच्चे की जरूरत को समझे और उसके कंफर्ट के बारे में पता लगाएं। 14 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको कुछ जरूरी बातें जानना जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें : Heart biopsy: हार्ट बायोप्सी क्या है?

मेरे 14 महीने के बच्चे को क्या करने की तैयारी करनी चाहिए?

हो सकता है कभी-कभी आपके बच्चे का व्यवहार आपके नियंत्रण में न हो, तो फिर यही सही समय है आप उसे धीरे-धीरे अनुशासन सिखाएं, आप अनुशासित होने लगे। इसके लिए आपकी और आपके पार्टनर दोनों की सोच एक जैसी होनी चाहिए। आप दोनों को पता होना चाहिए कि क्या लिमिट सेट होनी चाहिए और अगर बच्चा इसे पार करता है, तो इसका परिणाम क्या होगा। लेकिन इसका अर्थ ये नहीं है कि आप बच्चों पर चिल्लाएं या डाटें।

इसका सबसे बढ़िया तरीका ये है कि आप अपने अनुशासन पर दृढ़ रहें। अपने 14 महीने के बच्चे को समझने दें कि अच्छा और बुरा व्यवहार क्या होता है। इससे आपके बच्चे को खुद आपके बोलने के अंदाज से आभास हो जाएगा कि आप कब गंभीर हैं और वो कुछ गलत कर रहा है।

अपने 14 महीने के बच्चे के विकास को ट्रेक करना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में बच्चे को उसकी उम्र के हिसाब से गेम खेलने के लिए दें ये उसके मानसिक और शारीरिक विकास के लिए जरूरी है। साथ ही पेरेंट्स को भी बच्चों के साथ इस तरह की एक्टिविटीज में समय देने की जरूरत होती है। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि आप बच्चे पर इनके लिए बच्चे पर दबाव न बनाएं। अगर बच्चे इन गेम्स में खुद से शामिल हो और इन्हें खेलना चाहें तो ही उनके साथ इन्हें खेलें।

यह भी पढ़ें : Cinnarizine : सिनेरीजीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

14 महीने के बच्चे के लिए डॉक्टर के पास कब जाएं?

डॉक्टर के पास जाने से पहले ये जानें आप-

बच्चे को लेकर डॉक्टर से मिलने का कोई समय निर्धारित नहीं होता है। अगर बच्चे के विकास में अचानकर आपको कोई बदलाव नजर आए तो डॉक्टर से जरूर मिलें। आपको बेबी के डॉक्टर से बच्चे के टीके के बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए। कुछ खास तरह के संक्रमण से बच्चे को बचाने के टीका लगवाना बेहद जरूरी होता है।

14 महीने के बच्चे से जुड़े किन विषयों पर डॉक्टर से बात करनी चाहिए?

डॉक्टर से मिलने के दौरान बच्चों की आदतों में विकास के लिए डॉक्टर कई तरह की सलह दे सकते हैं, जैसे कि बच्चे को दूध की बोतल छुड़ाने की सलाह। अगर आपने फैसला किया है कि अब बच्चे की बोतल की आदत को छुड़ा देनी चाहिए, तो इसकी शुरूआत धीरे-धीरे करें। अचानक बोतल बिल्कुल छुड़वा देने से आपको और बच्चे दोनों को ही अधिक परेशानी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि धीरे-धीरे आदत छुड़ाएं।

आप धीरे-धीरे इसे ब्रेकफास्ट और फिर लंच टाइम में भी इस्तेमाल करने की आदत डाल सकते हैं। सोने के पहले बोतल से पीने की आदत को छुड़ाना सबसे अधिक मुश्किल होता है और ये जल्दी खत्म नहीं होता है। इसी के साथ डॉक्टर यह भी चैक करेंगे कि आपके शिशु का शारीरिक विकास कैसा हो रहा है और उसे देने वाले कोई जरूरी वैक्सीन बाकी तो नहीं रह गई है।

यह भी पढ़ें : Kidney Stones : गुर्दे की पथरी क्या है?जाने इसके कारण लक्षण और उपाय

14 महीने के बच्चे से क्या उम्मीद करें?

मुझे 14 महीने के बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ी क्या चिंताएं करनी चाहिए?

बतौर एक मां, आपको अपने बच्चे के वजन को लेकर भी चिंता बनी होगी। ऐसा होना स्वाभाविक भी है। सभी माओं को ये चिंता होती है, अगर आपका बच्चा बड़ा हो गया है तो भी माएं इसके बारे में सोचती हैं। आपको पता होना चाहिए कि आपके बेबी को अधिक भोजन की आवश्यकता नहीं है, कम से कम बड़े बच्चों जैसा तो नहीं। अगर आपका बच्चा बहुत एक्टिव है, तो वो जितना कैलोरी लूज करता है उससे कम ले सकता है। आपको बस तभी चिंता होनी चाहिए जब वो एक्टिव ना रहे और उसका वजन कम होने के साथ कब्ज की समस्या हो रही हो, तो ये अधिक गंभीर समस्या हो सकती है।

अगर आपका बच्चा ओवरवेट है तो आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि वो हेल्दी खाना खाए और चीनी की मात्रा बहुत कम ले। इसके लिए आपको अधिक चिंता नहीं करनी चाहिए। एक बार वो चलने और दौड़ने लगेगा तो खुद पतला हो जाएगा, हाइट भी बढ़ेगी। ​यदि आपके शिशु का वजन अत्यधिक बढ़ रहा है और वह एक्टिव भी नहीं तो उसे मेटाबॉलिक डिसऑर्डर की समस्या भी हो सकती है। ऐसा होने पर अपने डॉक्टर से मिलें।

आपको ये भी चिंता होती होगी कि ठंड और जकड़न में बच्चे को क्या देना चाहिए। ज्यादातर कोल्ड वायरस की वजह से होते हैं और कुछ दिनों में खत्म हो जाते हैं। बच्चे को हमेशा डॉक्टर द्वारा परार्मश दवाएं ही दें। कुछ दवाएं अक्सर दो साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं होती हैं। अगर अधिक तबियत खराब हो जाए तो डॉक्टर से संपर्क करें।

अपने 14 महीने के बच्चे की देखभाल आप ऊपर बताई गई टिप्स को फॉलो करने के लिए कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी तरह की चिकित्सीय सलाह या इलाज नहीं उपलब्ध कराता है।

और पढ़ें:-

Hematocrit test: जानें क्या है हेमाटोक्रिट टेस्ट?

अपने 12 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको क्या जानने की आवश्यकता है?

8 महीने से लेकर 1 साल तक के बच्चे के लिए डायट चार्ट

Ciprofloxacin : सिप्रोफ्लॉक्सासिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

संबंधित लेख:

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    Father’s Day: बच्चों के लिए पिता का प्यार भी है जरूरी, इस तरह बच्चे के साथ बनाएं अच्छे संबंध

    अगर आप एक पिता हैं या पिता बनने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो Father's day पर ये टिप्स बच्चों के लिए पिता का प्यार और माता-पिता के रिश्ते को मजबूत कर सकते हैं।

    के द्वारा लिखा गया Bhawana Sharma

    क्या बच्चों को ब्राउन राइस खिलाना चाहिए?

    बच्चों को ब्राउन राइस खिलाने के क्या फायदे हो सकते हैं? क्या ब्राउन राइस और वाइट राइस में कोई समानता है? Brown rice in Hindi.

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Ankita mishra

    बच्चों के लिए घी : कब और कैसे दें, जानें बच्चों को घी खिलाने के फायदे

    बच्चे के लिए घी आहार में शामिल करने से उसे कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। शिशु के आहार में घी का कैसे उपयोग करें। Desi ghee for children in Hindi.

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
    बेबी, बेबी का पोषण, पेरेंटिंग May 14, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

    कहीं आप तो नहीं हैं हेलीकॉप्टर पेरेंट्स?

    कहीं आप तो नहीं हैं ओवर प्रोटेक्टिव पेरेंट्स? हेलीकॉप्टर पेरेंट्स के फायदे और नुकसान क्या हैं? helicopter parenting effects in hindi.

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

    Recommended for you

    पेरेंटिंग

    पेरेंटिंग के बारे में क्या जानते हैं आप? जानिए अपने बच्चों की परवरिश का सही तरीका

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया AnuSharma
    प्रकाशित हुआ March 1, 2021 . 8 मिनट में पढ़ें
    probiotics for children

    बीमारियों से बचाना है बच्चे को तो प्रोबायोटिक्स का जरूर कराएं सेवन

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
    प्रकाशित हुआ February 1, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
    जिद्दी बच्चे को सुधारने के टिप्स कौन से हैं जानिए

    बच्चों में जिद्दीपन: क्या हैं इसके कारण और उन्हें सुधारने के टिप्स?

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Anu sharma
    प्रकाशित हुआ August 20, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
    न्यू मॉम के लिए सेल्फ केयर व पेरेंटिंग हैक्स और बॉडी इमेज - Parenting Hacks, Self Care for New Moms, Body Image

    न्यू मॉम के लिए सेल्फ केयर व पेरेंटिंग हैक्स और बॉडी इमेज

    के द्वारा लिखा गया Sanket Pevekar
    प्रकाशित हुआ August 1, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें