home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बुजुर्गों के लिए टेक्नोलॉजी गैजेट्स में शामिल करें इन्हें, लाइफ होगी आसान

बुजुर्गों के लिए टेक्नोलॉजी गैजेट्स में शामिल करें इन्हें, लाइफ होगी आसान

टेक्नोलॉजी गैजेट्स के बारे में कभी-कभी केवल युवाओं के लिए ही सोचा जाता है, विशेष रूप से वरिष्ठ लोगों द्वारा, हम इस चीज के आदी हैं, सभी गैजेट्स का उपयोग करके बड़े नहीं हुए हैं। हालांकि, बुजुर्गों के लिए टेक्नोलॉजी गैजेट्स उनकी खुशी, सामाजिकता, शारीरिक स्वास्थ्य और जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सहायक हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे टेक्नोलॉजी गैजेट्स:

बुजुर्गों के लिए टेक्नोलॉजी गैजेट्स: स्मार्टफोन्स

बुजुर्गों के लिए टेक्नोलॉजी गैजेट्स, कई स्मार्ट फोन एक आसानी से इस्तेमाल किया जाये ये ध्यान में रखकर डिजाइन किए गए हैं, जिससे सभी के लिए इसका उपयोग करना आसान बनाता है। आंखों की रोशनी कम होने से एक बड़ी स्क्रीन वाला स्मार्टफोन मददगार साबित हो सकता हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आइकन और टेक्स्ट सामान्य दिखे। स्मार्ट फोन अपने कई उपयोगों के कारण वरिष्ठों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। वे प्रियजनों के साथ संपर्क में रहने के लिए फोन के रूप में कार्य करते हैं।

कैमरा फीचर में वीडियो कॉल का अतिरिक्त बोनस भी है, जो कई वरिष्ठों को अपने पोते-पोतियों के साथ रहने पर पसंद आता है। स्मार्ट फोन भी वरिष्ठ नागरिकों को मनोरंजन प्रदान करने वाले खेलों से कई प्रकार के ऐप डाउनलोड करने में मदद करते हैं और उनके दिमाग को चुस्त-दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं, ऐसे स्वास्थ्य ऐप जो उन्हें दवाओं, गतिविधियों और अन्य स्वास्थ्य मुद्दों पर नजर रखने मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: टेक्शुअल रिलेशनशिप: क्या टेक्नोलॉजी कर रही है अपनों से दूर?

बुजुर्गों के लिए टेक्नोलॉजी गैजेट्स : ऑल इन वन रिमोट कंट्रोल

इस उम्र में बार-बार उठने में समस्या होती है तो ऑल इन वन रिमोट कंट्रोल मददगार हो सकता है। यह रिमोट मोबाइल में होता है। इससे पंखा, लाइट आदि चालू या बंद कर सकते हैं। जिनके जोड़ों में दर्द है, उन्हें बार-बार उठने की जरूरत नहीं रह जाएगी। अगर घर में स्मार्ट लॉक सिस्टम लगा है तो इससे दरवाजा लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। वीडियो कैमरा भी एक्सेस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: भारत में एडॉप्शन के लिए क्या हैं नियम, जानें जरूरी टिप्स

स्मार्ट स्पीकर : कमांड देकर चलाएं पसंदीदा गाने

दिनभर घर में रहकर बड़े-बुजुर्ग ऊब महसूस करने लगते हैं। इसलिए, उनके लिए मनोरंजन भी बहुत जरूरी है। बुजुर्गों के लिए टेक्नोलॉजी गैजेट्स रूप में स्मार्ट स्पीकर्स घर में लगा सकते हैं। इसे टीवी या टैब से कनेक्ट किया जा सकता है। इस तरह वे आंखों पर बिना ज़ोर डाले स्पीकर को सिर्फ कमांड देकर पसंदीदा चैनल या गाने लगा सकते हैं। इसके लिए उन्हें किसी रिमोट या बटन की भी जरूरत नहीं होगी। उनका समय भी अच्छा गुजरेगा।

यह भी पढ़ें: सोते समय पसीना आना गंभीर बीमारी का संकेत तो नहीं!

सिक्योरिटी अलार्म है जरूरी

घर में बड़े-बुजुर्ग अकेले रहते हैं तो उनकी सुरक्षा को लेकर मन में हमेशा बेचैनी रहती है। यह सिक्योरिटी अलार्म सिस्टम खिड़की या दरवाजों पर लगा सकते हैं। किसी तरह की आपात स्थिति के लिए ये सावधान करता है। वहीं हर दरवाजे पर लगे मोशन सेंसर हलचल मिलने पर अलर्ट करते हैं। यह सिर्फ अनचाहे आगुंतक ही नहीं बल्कि आग, जहरीली गैस या चिकित्सा जरूरतों के लिए भी अलर्ट देता है।

लैपटॉप और टैबलेट

लैपटॉप और टैबलेट बुजुर्गों के लिए टेक्नोलॉजी गैजेट्स को उन्हीं ऐप्स और गेम्स को डाउनलोड करने की अनुमति देते हैं जो स्मार्ट फोन के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन उन्हें बड़े स्क्रीन आकार और अधिक मेमोरी कार्ड के लाभ हैं। आइकन के आकार को बढ़ाने की क्षमता के कारण बड़ी स्क्रीन कम दृष्टि वाले वरिष्ठों के लिए सहायक होती है। स्क्रीन का आकार और पोर्टेबिलिटी फिल्मों और टेलीविजन शो को देखने और ई-बुक को डाउनलोड करने और पढ़ने के लिए सरल बनाता है। टैबलेट और लैपटॉप के माध्यम से इंटरनेट तक आसानी से पहुंच सकते है कि वरिष्ठ भी वेब ब्राउज कर सकते हैं, समाचार पढ़ सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं और फेसबुक के माध्यम से स्क्रॉल कर सकते हैं।

इंटरनेट से वरिष्ठों को दुनिया से जुड़ाव महसूस करने में मदद मिल सकती है, विशेष रूप से गतिशीलता की चुनौतियां मौजूद हैं, और हाल ही के एक अध्ययन से पता चला है कि इंटरनेट का उपयोग करने वाले पुराने वयस्कों में अवसाद का खतरा 30% कम होता है।

यह भी पढ़ें: बुजुर्गों के लिए योगासन, जो उन्हें रखेंगे फिट एंड फाइन

बुजुर्गों के लिए टेक्नोलॉजी गैजेट्स: मेडिसिन मॉनिटर

कई बुजुर्गों के लिए टेक्नोलॉजी गैजेट्स की आवश्यकता होती है, जो दैनिक दवाओं पर नज़र रखने को आसान बनाता है। यह असामान्य नहीं है कि सीनियर्स अपनी दवाइयां लेना भूल जाएं, या गलती से खुराक को दोगुना कर दें। क्योंकि यह इतना महत्वपूर्ण है कि सभी दवाइयों को सही खुराक और समय पर लिया जा सकता है। कई ऐप वरिष्ठों को याद दिलाएंगे कि कब उन्हें अपनी गोलियां लेने की जरूरत है, पहले से ली गई दवाओं पर नजर रखें और जब कोई दवा नहीं ली गई है तो अलर्ट लगाएं।

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था में मोबाइल फोन का इस्तेमाल सेफ है?

बुजुर्गों के लिए टेक्नोलॉजी गैजेट्स : सेंसर

सेंसर टेक्नोलॉजी में नए उत्पादों को मैनेज कर रहे हैं जो नींद की गुणवत्ता को मापते हैं, फर्श पैड है जो देखभाल करने वालों को चेतावनी देते हैं अगर बुजुर्ग अपने बिस्तर से बाहर कदम रख रहा है और संभवतः महत्वपूर्ण स्वास्थ्य घटनाओं को रोकता है। बड़े घर के स्वास्थ्य देखभाल के साथ अपने प्रियजनों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाएं।

ऑटोमेटिक पिल्स डिस्पेंसर : अलार्म बताएगा दवा लेने का समय

इसमें पूरे महीने की दवाइयां समय और दिन के अनुसार रख सकते हैं। इसमें दवाइयां लॉक रहती हैं। दिन और समय के मुताबिक सैटिंग करनी होती है। जब दवाइयां लेने का समय होता है तो इसमें अलार्म बजने के साथ-साथ फ्लैश लाइट जलने लगती है और दवाएं लॉक से बाहर आ जाती हैं।

यह भी पढ़ें: बुजुर्गों में स्वाइन फ्लू होने पर क्या करें?

मेडिकल लॉकेट या घड़ी

बुजुर्गों के लिए टेक्नोलॉजी गैजेट्स में मेडिकल लॉकेट या घड़ी को जरूर शामिल करें। घर के अंदर और बाहर बुज़ुर्ग व्यक्ति को आपकी मदद की आवश्कता पड़ सकती है। उन्हें मेडिकल इमरजेंसी डिवाइस घड़ी या लॉकेट पहना सकते हैं। इसमें पैनिक बटन होता है ताकि एसओएस की मदद के लिए कॉल किया जा सके। ये वॉटरप्रूफ भी होता है, इसलिए बुज़ुर्ग बाथरूम में भी इसे पहने रखकर निश्चिंत हो सकते है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करके तकनीक वरिष्ठों के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकती है। लेकिन, कुछ वरिष्ठों को अधिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है। उन मामलों में, घर के बड़े स्वास्थ्य देखभाल सहायक हो सकते हैं। एक घर में देखभाल करने वाला वरिष्ठ नागरिकों को स्वतंत्र रहने में मदद कर सकता है।

और पढ़ें:

कैसे छुड़ाएं बच्चों में मोबाइल की लत ?

मानसिक तनाव का एक बड़ा कारण हो सकता है मोबाइल

World Television Day : बच्चे के चिड़चिड़े होने का कारण कहीं TV तो नहीं

अच्छी नींद के लिए सोने से पहले न करें इलेक्ट्रॉनिक्स का यूज

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Shilpa Khopade द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/11/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x