वेट लॉस के लिए क्यों सबसे बेहतर है इंडियन डायट चार्ट?

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

वजन घटाने की बात आते ही लोग विदेशी डायट और नुस्खों की तरफ ध्यान देने लगते हैं, लेकिन ताजा रिपोर्ट आपको चौंका सकती है। भारतीय डायट वजन कम करने में ज्यादा प्रभावी मानी जा रही है और अब लोगों की मानसिकता बदलने लगी है। शिल्पा शेट्टी से लेकर बाबा रामदेव हों या रु​जुता दिवेकर हर कोई भारतीय डायट का महत्व लोगों तक पहुंचा रहा है। यही कारण है कि भारतीय लोग ही नहीं विदेशी भी वेट लॉस के लिए इंडियन वेट लॉस डायट चार्ट को फॉलो करने लगे हैं।

इंडियन डायट पोषक तत्वों से भरपूर होती है

इंडियन डायट चार्ट पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें अनाज, फल, सब्जियां, डेयरी प्रोडक्ट आदि सबकुछ शामिल होता है। भारतीय खाने में जिन मसालों का इस्तेमाल किया जाता है वह सेहतमंद तो होते ही हैं साथ ही उनके शरीर में गुणकारी फायदे भी हैं। उदाहरण के तौर पर हल्दी का ही लें तो हल्दी कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होती है। भारतीय डायट में 70 प्रतिशत सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय खाने की एक और खासियत यह भी कि इनमें कम फैट वाला खाना भी होता है। जैसे सलाद, दाल सब्जियांं। पाश्चात्य खाने की तरह भारतीय खाने में चीज या क्रीम की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं होती है। भारतीय खाने के बारे में कहा जाता है कि इसमें बहुत सारे विकल्प वह भी विभिन्न स्वाद से भरपूर होते हैं। इसलिए इसे खाने में बोरियत नहीं होती। सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक आप नाना प्रकार के पकवान खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें— फॉलो करें यह बनाना डायट प्लान, जल्दी घटेगा वजन

इंडियन वेट लॉस डायट टिप्स

  • डायट में सभी प्रकार के फल, सब्जियां और अनाज आदि को ​शामिल करें।
  • उठने के आधे घंटे के अंदर नाश्ता कर लें।
  • लंच में दाल, सब्जी, रोटी व दही का मेल हो तो अच्छा है।
  • रात के खाने को हल्का ही रखें।
  • सोने के कम से कम दो घंटे पहले रात का खाना खा लें।
  • वेट लॉस के लिए भूखा न रहें।

यह भी पढ़ें— जानें अपने शरीर के हिसाब से आयुर्वेदिक डायट प्लान

वेट लॉस डायट चार्ट हर किसी के लिए अलग होती है चाहे बच्चा हो, महिला हो या पुरुष हो। यह भारतीय वेट लॉस डायट चार्ट भूगोल पर भी निर्भर करता है। उत्तर प्रांत से लेकर दक्षिण तक हर जगह का खानपान मौसम के अनुरूप बदल जाता है। यह डायट प्लान मांसाहारी व साकाहारी के हिसाब से बदल सकता है।

और पढ़ें— क्या वेट्स के साथ सैर करने से अधिक कैलोरी खर्च होती है?

इन एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाने से वजन कम हो सकता है

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख नवम्बर 6, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया नवम्बर 7, 2019