लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज हो रहा है पॉपुलर, क्या आप जानते हैं इसकी रेसिपी ?

Medically reviewed by | By

Update Date जून 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

लॉकडाउन में लोगों के पास पहला और आखिरी ऑप्शन है ‘घर में रहना’। अब चूंकि 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान केवल सोशल मीडिया ही ऐसा माध्यम है, जहां लोग एक-दूसरे बात कर रहे हैं या फिर कुछ खास एक्टिविटी कर रहे हैं। अगर आप अभी अपना फेसबुर, इंस्टाग्राम या ट्विटर देखेंगे तो लोग कोरोना वायरस के अपडेट, मीम्स या फिर अपनी दिनचर्या की किसी खास फोटो को शेयर करते हुए दिख रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान उन लोगों के हुनर के बारे में भी पता चल गया जिन्हें शायद चाय भी न बनानी आती हो। लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज भी खूब पॉपुलर हो रहा है। लोग एक-दूसरे को डालगोना कॉफी बनाने की रेसिपी शेयर कर रहे हैं और साथ ही चैलेंज भी दें रहे हैं। आपको बताते चले कि डालगोना कॉफी की उत्पत्ति साउथ कोरिया यानी दक्षिण कोरिया से हुई थी।

डालगोना कॉफी को क्लाउड कॉफी के रूप में भी जाना जाता है। इंस्टाग्राम में अगर आप डालगोना कॉफी पोस्ट चैक करेंगें तो एक लाख से ज्यादा पोस्ट आसानी से आपको मिल जाएंगी। अगर आपने भी सोशल मीडिया में इस तरह के चैलेंज को देखा हो, लेकिन आपको कॉफी बनाने के बारे में जानकारी न हो परेशान न होएं। हम आपको डालगोना कॉफी बनाने की रेसिपी शेयर कर रहे हैं। आप भी लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज आसानी से एक्सेप्ट कर सकती हैं।

और पढ़ें : कोरोना पर जीत हासिल करने वाली कोलकाता की एक महिला ने बताया अपना अनुभव

लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज

सोशल मीडिया में डालगोना कॉफी चैलेंज के साथ ही इस पर बहुत से मीम्स भी फेमस हो रहे हैं। कुछ लोग डालगोना कॉफी को फेटी हुई कॉफी से कंपेयर कर रहे हैं। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि फेटी हुई कॉफी ही डालगोना कॉफी है। खैर सोशल मीडिया में तो बहुत सी बाते हो रही हैं, लेकिन आप किसी भी डालगोना कॉफी चैलेंज दे सकते हैं। लेकिन आपको इसके लिए कॉफी बनाने की रेसिपी जानना बहुत जरूरी है।

डालगोना कॉफी बनाने के लिए इंग्रीडिएंट्स

  • 2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर
  • 2 बड़े चम्मच चीनी
  • 2 बड़े चम्मच पानी
  • आधा कप दूध

बनाने की विधि

  • एक कटोरे में चीनी, कॉफी और गर्म पानी मिलाएं।
  • अब एक विस्कर की हेल्प से मिक्चर को करीब 15 मिनट तक हिलाएं जबतक कि क्रीमी टेक्चर न जाएं।
  • अब एक ग्लास में कोल्ड मिल्क और आइस को एड करें, फिर मिक्सचर को मिलाएं। तैयार हो गई आपकी डालगोना कॉफी।

और पढ़ें: अगर आपके आसपास मिला है कोरोना वायरस का संक्रमित मरीज, तो तुरंत करें ये काम

लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज को ऐसे करें पूरा

वैसे तो हम सभी कॉफी बनाकर पीते हैं लेकिन लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज लोगों को थोड़ा सा परेशान भी कर रहा है। बात सिर्फ इतनी सी है कि हर कोई कॉफी को बनाने के लिए अलग मैथड बता रहा है। ऐसे में आपके लिए ये सोचना जायज है आखिर किस तरह से कॉफी के चैलेंज को पूरा किया जाए। आप एक बार इस विधि को भी अपनाकर देखें।

डालगोना कॉफी बनाने के लिए इंग्रीडिएंट्स

अगर आपको कॉफी तीन लोगों के लिए बनानी है तो मिश्रण की मात्रा का भी ध्यान रखें।

  • 3 कप ठंडा दूध
  • 3 चम्मच कॉफी
  • 3 चम्मच चीनी
  • 3 चम्मच गरम पानी
  • कुछ आइस क्यूब

सबसे पहले एक कप में चीनी, कॉफी और पानी डाले। हैंड ब्लेंडर से उसको फेटना शुरू करें। मिक्चर को तब तक फेटे जब तक कि वो गाढ़ी ना हो जाए।आप चाहे तो चम्मच से उठा कर भी चेक कर सकते हैं। कॉफी के मिक्सचर को जिस भी बर्तन में फेट रहे तो उठा कर चेक कर लें कहीं ये गिर तो नहीं रहा है। जब मिक्चर तैयार हो जाए तो अब सर्विंग ग्लास लें और उसमें बर्फ डाल दें। उसके ऊपर दूध भी डाल दें।फिर फेटा हुए कॉफी मिक्सचर भी इसके ऊपर डाल दें। अब आपकी डालगोना कॉफी तैयार हो चुकी है। आप लॉकडाउन में इसे अपने परिवार के सदस्यों को पिलाएं और साथ ही सोशल मीडिया में अपना चैलेंज भी पूरा करें।

और पढ़ें: कोरोना वायरस फैक्ट चेक: कोरोना वायरस की इन खबरों पर भूलकर भी यकीन न करना, जानें हकीकत

कॉफी पीने के बाद शरीर में क्यों आ जाती है ताजगी ?

लॉकडाउन के कारण लोगों को दिनभर घर में ही रहना पड़ रहा है। घर में दिनभर रहने से आलस बहुत आता है। अगर आप कोई काम कर रहे हो तो आपको जम्हाई भी आ सकती है। ऐसे में एक कप कॉफी आपको राहत दिला सकती है। आपकी बॉडी कैफेन को बहुत ही जल्दी सोख लेती है इसलिए, यह आपके दिमाग तक कुछ ही पलों में पहुंच जाती है। एक बार वहां पर यह आपके न्यूरॉन्स के उस पार्ट से अटैच हो जाती है, जो एडेनोसिन को अट्रैक्ट करते हैं। एडेनोसिन हार्मोन आपको सुलाने का काम करता है। चूंकि एडेनोसिन आपके न्यूरॉन्स के साथ जुड़ नहीं सकते हैं, इसकी वजह से आप सतर्क, जागे हुए और ज्यादा एक्टिव होते हैं। इसके बाद आपका एंडोक्राइन सिस्टम एडेनोसिन की गैर मौजूदगी में ग्लूटामेट को रिलीज करके प्रतिक्रिया देता है। अगर आप लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज स्वीकार कर लेते हैं तो यकीन मानिए ये आपके साथ ही आपके परिवार के लिए भी अच्छा रहेगा। आप चाहे तो सोशल मीडिया के माध्यम से डालगोना कॉफी बनाने की रेसिपी सीख सकते हैं।

कोविड-19 की ताजा जानकारी
देश: भारत
आंकड़े

906,752

कंफर्म केस

571,460

स्वस्थ हुए

23,727

मौत
मैप

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस: महिलाओं और बच्चों में कोरोना वायरस का खतरा कम, पुरुषों में ज्यादा

कॉफी पीने के बाद आपका दिमाग पीक परफॉर्मेंस के स्तर पर पहुंच जाता है। यह वह स्थिति है जब आप जागे हुए होते हैं। यह वह बिंदु होता है, जब आपका दिमाग एडेनोसिन से भरा होता है और आप नींद से दूर होते हैं। कॉफी पीने से पहले और कॉफी पीने के बाद आप जहां होते हैं यह उन दोनों स्थितियों के बीच का फासला होता है। यह सिर्फ एक कप के असर से होता है, जिससे आप इतने ताकतवर और एक्टिव होते हैं। दिन की शुरुआत में पहला कप कॉफी पीने के बाद जब आप दूसरा कप पीते हैं तो यह उतना असरदार नहीं होता, जितना की पहला कप था। वैसे दिन में एक से दो कप कॉफी पीना शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है। आप अपने साथ ही अपने परिवार के सदस्यों को भी लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज दे सकती हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री को हुआ कोरोना, कोविड-19 की दूसरी जांच आई पॉजिटिव

दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री में कोरोना के लक्षण इन हिंदी, दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री में कोरोना के लक्षण की जांच हुई, सत्येंद्र जैन कौन हैं, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री कौन हैं, Delhi Health Minister Satyender Jain Tested for COVID-19.

Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
Written by Shayali Rekha
कोरोना वायरस, कोविड 19 और शासन खबरें जून 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

एक्सपर्ट ने दी कोरोनावायरस (कोविड-19) ट्रेवल एडवाइस, यात्रा में रहेंगे सेफ

कोरोनावायरस (कोविड-19) ट्रेवल एडवाइस इन हिंदी, कोरोनावायरस (कोविड-19) ट्रेवल एडवाइस बताएं, कोरोनावायरस ट्रेवल एडवाइजरी, कोरोना काल में ट्रेन से सफर करते समय किन बातों का रखें ध्यान, covid-19 travel advice.

Written by Shayali Rekha
कोरोना वायरस, कोविड 19 सावधानियां जून 12, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण, कोविड-19 टेस्ट निगेटिव

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण। सीएम केजरीवाल को हल्का बुखार और गले में खराश परेशानी। अब कल होगा कोरोना।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Nidhi Sinha
कोरोना वायरस, कोविड 19 और शासन खबरें जून 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

कोविड-19 संक्रमण के मामले सितंबर मध्य तक हो सकते हैं कम: जानें क्या कहती है रिसर्च

जानिए कैसे कम होने कोविड-19 संक्रमण के मामले? क्या कहती हैं मेंथेमेटिकल एनालेसिस? जानिए टिप्स इस जानलेवा इंफेक्शन से बचने के।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Nidhi Sinha
कोरोना वायरस, कोविड 19 और शासन खबरें जून 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें