परिणीति चोपड़ा के डायट प्लान से होगा वेट लॉस आसान, जानिए वर्कआउट सीक्रेट भी

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अक्टूबर 26, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

परिणीति चोपड़ा जो आज के समय में किसी परिचय की मोहताज नहीं है। वे फिल्म इश्कजादे, शुद्ध देसी रोमांस, दावत ए इश्क, किल दिल, मेरी प्यारी बिंदू जैसी बॉलीवुड की फिल्मों में बेहतरीन एक्टिंग कर लाखों जवां दिलों की धड़कनों पर राज कर रहीं हैं। कम समय में ही अपनी एक्टिंग और पर्सनैलिटी के बल पर लोगों के दिलों में उतर आईं हैं।

बॉलीवुड की बिंदास गर्ल परिणीति ने अपनी पढ़ाई विदेश से की है, वहीं इनकी एक्टिंग का हर कोई दिवाना है। लेकिन क्या आपको पता है कि स्लिम ट्रिम दिखने वाली परिणीति की लाइफ में एक समय ऐसा था, जब उनका वजन 86 किलोग्राम था। परिणीति चोपड़ा डायट प्लान के मामले में कई सेलिब्रिटीज को पीछे छोड़ आइ है। उन्होंने अपने फिटनेस पर ध्यान देकर अपना वजन 57 किलोग्राम किया है। साथ ही इस हेल्थ को उन्होंने  आज भी मेनटेन रखा है।

फिट होने के लिए डायट से लेकर फिटनेट पर दिया ध्यान

परिणीति चोपड़ा के डायट प्लान की बात करें, उससे पहले उनके फिटनेस के बारे में कुछ अहम चीजें जानना जरूरी हो जाता है। हाल में छपे लेख के अनुसार परिणीति ने कहा, ‘’मैं केवल 25 साल की थी और मेरे पास मोटा दिखने की कोई वजह नहीं थी। मैंने स्लिम दिखने के लिए बहुत मेहनत की है। मैं कपड़े न फिट होने की सोच से भी थक चुकी थी और विकल्प यही था कि मैं फिट हो जाऊं।” परिणीति किसी समय में 38 इंच की वेस्ट साइज की जीन्स पहनती थी, वहीं अभी उनकी कमर 30 इंच है। इसके लिए परिणीति चोपड़ा डायट प्लान के साथ-साथ वर्कआउट पर भी काफी ध्यान देती हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

जानें डायट में क्या-क्या किया बदलाव

परिणीति चोपड़ा डायट प्लान में बदलाव कर अपने वजन को कम करने में काफी सफल हुई हैं। एक समय में पिज्जा की शौकीन परिणीति ने वजन घटाने के लिए सबसे पहले फास्ट फूड से परहेज करना शुरू किया। उसके बाद उन्होंने यह डायट प्लान अपनाया, जो इस प्रकार है-

लेख के अनुसार परिणीति चोपड़ा ने डायट प्लान के तहत छह महीने तक काफी मशक्कत की। वहीं एक सही डायट प्लान बनाया, जिसमें चीनी, हाई कार्ब, फैटी फूड आइटम्स को दरकिनार कर दिया। इतना ही नहीं अपनी स्ट्रिक्ट डायट प्लान के साथ उन्होंने एक्सरसाइज पर फोकस करने के साथ सोने और उठने का समय फिक्स किया। वहीं कभी भी, कुछ भी खाने वाली आदत में बदलाव लाया।

डायट प्लान बनाने के बाद उस पर अमल करना परिणीति के लिए इतना आसान नहीं था। शुरुआती दिनों में उन्हें इसके लिए मशक्कत करनी पड़ी थी। जब वो अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ को ‘ना’ नहीं कह पाती थी, तो वे जिम में एक्सट्रा वर्कआउट करती थीं। डायट प्लान के तहत वो हल्के खाद्य पदार्थों का सेवन करती थी। वहीं रात के 8 बजे के बाद और सोने के दो घंटे पहले तक कुछ भी नहीं खाती थी। हेल्थ के प्रति खास ध्यान रखने वाले लोगों को परिणीति की तरह ही स्ट्रेजेंट डायट प्लान अपनानी चाहिए।

परिणीति चोपड़ा डायट प्लान को शुरुआती छह महीनों तक इस तरह फॉलो करती रही

  • सुबह उठने के साथ : एक ग्लास गर्म पानी व नींबू का जूस
  • ब्रेकफास्ट : एक ग्लास फैट फ्री मिल्क, ब्राउन ब्रेड और पिनट बटर के साथ दो अंडे का सफेद भाग
  • लंच : हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ ग्रीन सलाद, ब्राउन राइस, दाल और रोटी
  • लंच के बाद : ग्रीन टी और फैट फ्री दही
  • डिनर : लो फैट वेजीस, हल्का भोजन, एक ग्लास फैट फ्री मिल्क, कभी-कभी चॉकलेट शेक
  • खाने के दरम्यान : भूख को मिटाने के लिए फ्रूट्स का सेवन करतीं थीं।

और पढ़ें : जानें कैसे अर्जुन कपूर ने डायट में बदलाव कर 140 किलो से सिक्स पैक एब्स बनाए

परिणीति चोपड़ा के डायट प्लान में शामिल खाद्य पदार्थ और उसके न्यूट्रिएंट्स वेल्यू को जानें

पानी के फायदें

परिणीति चोपड़ा डायट प्लान में सबसे पहले पानी का सेवन करतीं हैं। पानी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रण में रखने के साथ, कुशन जोड़ में मजबूती व लुब्रिकेट प्रदान करता है। हमारी रीढ़ की हड्डी के साथ सेंसेटिव टिशू की रक्षा करता है, पेशाब के द्वारा शरीर के विशाक्त पदार्थ को निकालता है। साथ ही बावेल मुवमेंट को सही करता है। हमारा शरीर तब अपने आप ही ज्यादा पानी की इच्छा करता है, जब हम गर्म तापमान में हो, फिजिकल तौर पर ज्यादा एक्टिव हो, बुखार हुआ हो, डायरिया या उल्टी हुई हो। यदि आप अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं देते हैं, तो आपको डॉक्टरी सलाह की आवश्यकता पड़ सकती है।

योगा कर पाया जा सकता है फिटनेस, वीडियो देख एक्सपर्ट से जानें

परिणीति चोपड़ा डायट प्लान में शामिल है नींबू पानी

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार छोटा सा नींबू काफी न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। हर एक दो इंच वाले नींबू में 20 कैलोरी होती है। इसलिए नींबू के सेवन की सलाह सभी देते हैं।

इसके अलावा नींबू का सेवन करने से ये फायदे भी होते हैं

  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की इच्छा होती है
  • डायट में सुधार होता है
  • पाचन शक्ति ठीक होती है, स्किन की क्वालिटी अच्छी होती है
  • वेट लॉस होता है
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है
  • शरीर में माइक्रोऑर्गेनिज्म पनपने की संभावना कम होती है
  • नींबू में एंटी इम्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं

और पढ़ें : बाबा रामदेव के फिटनेस सिक्रेट करें फॉलो और रहें ताउम्र फिट एंड हेल्दी

फैट फ्री मिल्क भी डायट का हिस्सा

परिणीति चोपड़ा डायट प्लान में फैट फ्री मिल्क को भी अपनाती थीं। बता दें कि इसमें भी सामान्य दूध के ही समान विटामिन्स व मिनरल्स पाए जाते हैं। इसे स्किम मिल्क के नाम से जानते हैं। बस इसमें फैट नहीं होता है।

और पढ़ें : साउथ ब्यूटी काजल अग्रवाल के वर्कआउट और डायट में छुपे उनके फिटनेस सीक्रेट को जानिए

ब्राउन ब्रेड : परिणीति चोपड़ा डायट प्लान में ब्राउन ब्रेड का सेवन भी करती हैं, जिसे वो पिनट बटर के साथ खाती हैं। एक शोध के अनुसार यह पता चला है कि स्लाइस किए हुए व्हाइट ब्रेड व ब्राउन ब्रेड दोनों ही हेल्दी होते हैं। लेकिन यह अलग-अलग लोगों के गट बैक्टीरिया पर निर्भर करता है कि किसको ज्यादा फायदा होता व किसको नहीं। लेकिन ब्राउन ब्रेड में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है,  जो बावेल कैंसर की संभावनाओं को कम करने के साथ खाना पचाने में मदद करता है।

पौष्टिकता से भरपूर है अंडा : बता दें कि ये लो कैलोरी के साथ फैट फ्री भी होता है। काफी मात्रा में इसमें प्रोटीन होता है। एक अंडे के सफेद भाग में 4 ग्राम प्रोटीन, 55 एमजी सोडियम और सिर्फ 17 कैलोरी होती है। 1.3 माइक्रोग्राम फोलेट पाए जाने के साथ 6.6 एमसीजी सेलीनियम, 2.3 एमजी कैल्शियम, 3.6 एमजी मैग्नीशियम और 4.9 एमजी फॉस्फोरस के साथ 53.8 एमजी पोटेशियम पाया जाता है।

दर्द से निजात और फिटनेस के बारे में जानने के लिए खेलें क्विज : Quiz : फुट एंड ज्वाइंट पेन रिलीफ क्विज खेलें और जानें फिटनेस के बारे में बहुत कुछ

ब्राउन राइस : परिणीति चोपड़ा डायट प्लान में ब्राउन राइस का सेवन करतीं थीं। बता दें कि इसका सेवन करने से लोगों में डायबिटीज की बीमारी का खतरा कम रहता है। शोध के मुताबिक जो व्यक्ति ज्यादा व्हाइट राइस का सेवन करते हैं, उन्हें डायबिटीज की बीमारी होने की संभावना ज्यादा रहती है। वहीं जो ब्राउन राइस का सेवन करते हैं उन्हें यह बीमारी होने की संभावना नहीं रहती है। इतना ही नहीं ब्राउन राइस का सेवन कर वजन को नियंत्रण में रखा जा सकता है। वहीं आर्टरी भी सामान्य रूप से काम करती है, दिल संबंधी बीमारी व प्रेशर संबंधी बीमारी होने का खतरा कम रहता है।

और पढ़ें : एम एस धोनी डायट प्लान और फिटनेस सीक्रेट को समझें, ताकि उन्हीं की तरह रह सकें फिट

दाल का करें सेवन : परिणीति चोपड़ा डायट प्लान में दाल शामिल करती थी। इसमें काफी पोषक तत्व होते हैं। इसका सेवन करने वाले व्यक्ति को काफी लाभ हासिल होता है। इसके न्यूट्रीशन फैक्ट की बात करें, तो स्प्लिट रेड लैटिन करीब 125 एमएल (पका हुआ) में 150 कैलोरी, 0.5 फैट, कोलेस्ट्रोल 0, सोडिमय 5 एमजी, कार्बोहाइड्रेड 25 ग्राम, डायटरी फाइबर 4 ग्राम, शुगर 0, कैल्शियम 12 एमजी, आयरन 3 एमजी, पोटेशियम 273 एमजी और फोलेट 55 एमसीजी पाया जाता है। वहीं होल ग्रेन लेटिंस की बात करें, तो पके हुए 125 एमएल दाल में करीब 140 कैलोरी होती है। 0.5 ग्राम फैट, सोडिमय 5 एमजी, कार्बोहाइड्रेड 23 ग्राम, डायट्री फाइबर 9 ग्राम, शुगर 0, प्रोटीन 12 ग्राम, कैल्शियम 25 एमजी, आयरन 2 एमजी, पोटेशियम 252 एमजी, फोलेट 39 एमसीजी पाया जाता है।

यदि वजन घटाने की आप सोच रहे हैं, तो इसे अपनी डायट में शामिल कर बेहतर रिजल्ट हासिल किया जा सकता है, लेकिन एक्सपर्ट की सलाह जरूरी है।

ग्रीन टी : परिणीति चोपड़ा की तरह इसे भी अपनी डायट में शामिल कर कई बीमारी से बचाव कर स्वस्थ रह सकते हैं। इसमें 30 फीसदी ऐसे तत्व होते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाते हैं। वहीं गायनकोलॉजिकल संबंधी बीमारियों से बचाते हैं, जैसे ओवेरियन कैंसर, एंड मेटल कैंसर, कोलेस्ट्रोल, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और बॉडी फैट इत्यादि समस्याओं के बचने के लिए यह काफी मददगार होता है। यह हमारे दिमाग के साथ दिल के लिए काफी लाभकारी होता है।

परिणीति चोपड़ा डायट प्लान के साथ वर्कआउट पर करती थी फोकस

अट्रैक्टिव शरीर और फिटनेस पाने के लिए परिणीति सिर्फ डायट पर ही फोकस नहीं करती थीं, बल्कि वो मेडिटेशन के साथ वर्कआउट पर भी काफी ध्यान देती थीं। जानें वर्कआउट में परिणीति किन-किन एक्सरसाइज को करतीं थीं।

  • स्ट्रेचिंग
  • कलाई, एंकल, आर्म, शोल्डर और गर्दन का रोटेशन, एक से दस सेट- दोनों क्लॉक वाइज व एंटी क्लॉक वाइज
  • स्टेंडिंग साइट, स्पोट, एक्सप्लोसिव फॉरवर्ड लूंज, 5 मिनट तक, एक से दस सेट
  • जंपिंग जैक
  • बरपीस
  • फुल स्क्वॉट
  • क्रंचेस
  • बेंच ट्राइसेप्स
  • पुशअप प्लैंक

फिटनेस को लेकर कितना जागरूक हैं आप, खेलें क्विज : Quiz: फिटनेस को लेकर कितना जागरूक हैं आप? खेलें फिटनेस को लेकर क्विज

ले सकते हैं एक्सपर्ट की मदद

यदि आप परिणीति चोपड़ा के डायट प्लान को अपनाने की सोच रहे हैं, तो यह अच्छा आइडिया है, क्योंकि अपने फेवरेट सेलेब को देखकर उनकी तरह फिटनेस पाना अच्छी बात है। लेकिन यह जरूरी है कि यदि आप परिणीति चोपड़ा का डायट प्लान अपना रहे हैं, तो किसी एक्सपर्ट की मदद जरूर लें। क्योंकि हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है। ऐसे में उन्हें फिटनेस हासिल करने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट के साथ डायटीशियन की सलाह लेकर अपने बॉडी के हिसाब से डायट्री प्लान करना चाहिए। परिणीति चोपड़ा डायट प्लान को देख इतना को साफ दिख रहा है कि फास्ट फूड का परहेज करने के साथ पौष्टिक आहार का सेवन किया जाए और थोड़ा वर्कआउट करें, तो फिटनेस हासिल की जा सकती है।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

डांस बीट्स पर थिरकने के एक नहीं ब्लकि अनेक हैं फायदे

डांस बीट्स के फायदे क्या हैं, डांस बीट्स के फायदे इन हिंदी, नाचने के फायदे क्या है, डांस करना कैसे हो सकता है फायदेमंद, dance beats ke fayde in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Suniti Tripathy
फिटनेस, स्वस्थ जीवन मई 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

वजन घटाने के साथ ही बॉडी को टोन्ड करती है फ्रॉग जंप एक्सरसाइज

फ्रॉग जंप एक्सरसाइज से बस कुछ ही हफ्तों में एक्स्ट्रा फैट कम हो जा सकता और पतली कमर का आपका सपना पूरा हो सकता है। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं फ्रॉग जंप एक्सरसाइज को करने का तरीका।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh
फिटनेस, स्वस्थ जीवन मई 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

बेहद आसानी से की जाने वाली 8 आई एक्सरसाइज, दूर करेंगी आंखों की परेशानी

लगातार मोबाइल, कंप्यूटर स्क्रीन पर बिजी रहने से आंखों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। ऐसे में आंखों को थोड़ा आराम पहुंचाने के लिए आई एक्सरसाइज करना है जरूरी है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh
फिटनेस, स्वस्थ जीवन मई 15, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जानें मैराथन दौड़ के फायदे

मैराथन दौड़ के फायदे क्या हैं, मैराथन दौड़ के फायदे इन हिंदी, दौड़ने का सेहत पर असर, लंबी उम्र के लिए दौड़ना, Benefits of Marathon run in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
फिटनेस, रनिंग, स्वस्थ जीवन मई 13, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

इस तरह के स्पोर्ट्स से आप रह सकते हैं फिट, जानें इन स्पोर्ट्स के बारे में

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Sharma
प्रकाशित हुआ अगस्त 28, 2020 . 3 मिनट में पढ़ें
बाबा रामदेव के फिटनेस

बाबा रामदेव के फिटनेस सिक्रेट करें फॉलो और रहें ताउम्र फिट एंड हेल्दी

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ जुलाई 27, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
Lipodystrophy

लिपोडास्ट्रोफी और इससे जुड़ी बीमारियों को जानें और समझें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ जुलाई 23, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
डॉर्मेंट बट सिंड्रोम ट्रीटमेंट

क्या आपकी लॉन्ग टाइम वाली सिटिंग जॉब है? हो सकता है आपको “डॉर्मेंट बट सिंड्रोम”

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ जून 3, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें