देर रात खाना आपकी सेहत पर पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं ये समस्याएं

Medically reviewed by | By

Update Date जनवरी 7, 2020
Share now

भोजन कितना, कितनी मात्रा में और कैसे खाना चाहिए, इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए। आप किस समय क्या खा रहे हैं, इसका आपके स्वास्थ्य पर काफी असर पड़ता है। लेकिन, बहुत-से लोगों को गैर टाइम खाने की अनहेल्दी आदत होती हैं, जो उनकी हेल्थ पर बुरा असर डालती हैं। खासतौर पर देर रात खाना स्वास्थ्य के लिहाज से हानिकारक माना जाता है। यहां हम इसी बारे में बात करेंगे कि देर रात खाने से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं।

देर रात खाना खाने से होने वाली समस्याएं

वजन का बढ़ना

यह इस अनहेल्दी आदत का सबसे गंभीर हिस्सा है। हैरानी की बात यह है कि आपके वजन का बढ़ना या कम होना इस बात पर निर्भर नहीं करता कि आप कितनी कैलोरी लेते हैं या कौन-सा भोजन खाते हैं। लेकिन, आप किस समय खाना खाते हैं, इस बात पर भी निर्भर करता है। इसलिए, जब बात रात को देर से खाने की आती है, तो इससे वजन बढ़ता है। दरअसल, ऐसा माना जाता है कि रात को खाने से खाना आसानी से पचता नहीं है, बल्कि वसा शरीर में जमा हो जाती है। इससे मोटापा और वजन दोनों बढ़ते हैं।

यह भी पढ़ें : आसानी से बनाएं ये पांच हेल्दी ब्रेकफास्ट; करेगा आपकी सेहत को काफी अपलिफ्ट

 देर रात खाना खाने से दिमाग पर प्रभाव

रात को देर से खाने की आदत न केवल शरीर, बल्कि हमारे दिमाग को भी प्रभावित करती है। इससे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर देर रात कुछ खाने की आदत आपको है, तो इससे आपकी याद्दाश्त कम हो सकती है और इससे किसी भी चीज में ध्यान नहीं लगता। यह अनहेल्दी आदत सिरकाडियन सिस्टम को प्रभावित करता है, जिसका असर हमारे दिमाग की कुछ भी सीखने, ध्यान लगाने और याद करने की क्षमता पर पड़ता है।

देर रात खाना खाने से एसिडिटी

देर रात खाने की आपकी अनहेल्दी आदत अपने साथ एसिडिटी जैसी कई पेट संबंधी समस्याओं को लेकर आएगी। इस आदत से आपको छाती और दिल में दर्द आदि समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, देर रात खाने से यह खाना आसानी से नहीं पचता और इससे पेट खराब हो सकता है। बेडटाइम पर खाने से एसिड रिफलक्स होता है। अगर आपको एसिड रिफलक्स की समस्या है, तो सोने से दो घंटे पहले खाना खा लें।

यह भी पढ़ें : लिट्टी चोखा (Litti chokha) की आसान रेसिपी और जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स

बुरे सपने

सोते हुए हमारे शरीर को पूरा आराम चाहिए होता है। लेकिन, देर रात को खाने की आदत से आपके शरीर को उस खाने को पचाने में समय लगता है। जिससे नींद अच्छी नहीं आती और बुरे सपने आने की समस्या हो सकती है।

भोजन विकार

कभी भी रात को भूख लगना या कुछ खाना बहुत सामान्य है लेकिन, अगर आप यह महसूस कर रहे हैं कि आपको रोज रात को कुछ खाने की इच्छा हो रही है, तो यह एक गंभीर समस्या है। अगर आपको बिना भूख लगे भी रात को खाने की आदत है, तो हो सकता है कि आप नाइट ईटिंग सिंड्रोम से ग्रस्त हैं। यह एक भोजन संबंधी विकार है और इसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : इस तरह जानिए कि शरीर में हो गई है विटामिन-सी (Vitamin C) की कमी

देर रात खाना खाने की अनहेल्दी आदत को कैसे नजरअंदाज करें?

  • अगर आप जल्दी रात का खाना खा लेते हैं, तो हो सकता है कि देर रात फिर भूख लग जाए। इसलिए, अपना रात का खाना ऐसे समय पर खाएं, ताकि आपको देर रात फिर से भूख न लगे।
  • तनाव से भी खाने की इच्छा अधिक हो जाती है, इसलिए तनाव से बचें और सोने से पहले खुद को शांत रखें।
  • पूरी नींद लें। अगर आपको अच्छे से नींद नहीं आएगी, तो आप बार-बार उठेंगे और आपको फिर भूख लगेगी।
  • रात के खाने से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, वसा का पूरा ख्याल रखें और रात के खाने में जंक फूड न लें। अगर देर रात को भूख लगे, तो फल, मेवे, अंडा या हॉल ग्रेन जैसे ओट्स आदि का सेवन करे।

घर में जंक फूड न रखें

देर रात खाना खाने की अनहेल्दी आदत से बचने के लिए एक उपाय यह भी हो सकता है कि आप घर में कोई भी जंक फूड न रखें। जंक फूड आपकी पहुंच से दूर होने पर आप इसे खाने से बच जाएंगे। जंक फूड का फायदा यही है कि आपको इन्हें बनाने में समय नहीं लगता और आप इन पर निर्भर होते जाते हैं और अतिरिक्त कैलोरीज भी लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फ्रिज में योगर्ट, फ्रूट और ऐसे ही हेल्दी फूड आयटम्स रखें जिससे अगर देर रात खाना भी पड़े, तो आप कुछ हेल्दी खाएं।

दिन में कई छोटी-छोटी मील लें

देर रात खाना खाने से बचने का एक तरीका यह भी हो सकता है कि आप दिन में छोटी-छोटी कई मील ले लें। इस तरह से कुछ घंटों के बाद खाने के पैटर्न से आप अपना ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रख पाएंगे और साथ ही ईटिंग डिसऑर्डर का शिकार होने से भी बच पाएंगे। इस पैटर्न में अपनी मील्स लेने से आप थकान और एक ही बार तेज भूख की परेशानी से बच पाएंगे। तेज भूख लगने पर कई बार हम गलत खाने चीजों की ओर आकर्षित होते हैं। साथ ही खाने के पैटर्न को लेकर किए गए शोध में सामने आया है कि जो लोग दिन में तीन या तीन से ज्यादा मील लेते हैं। उनकी एपेटाइट अच्छी होती है और साथ ही उनकी वजन भी कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा दिन में कितनी बार खाना खाना चाहिए यह इंसान के बॉडी टाइप पर भी निर्भर कर सकता है।

इन सब चीजों से यही साबित होती है कि देर रात खाना न केवल एक अनहेल्दी, बल्कि बहुत खतरनाक आदत भी है। हालांकि, आप रात का भोजन सोने से दो या तीन घंटे पहले कर लें। लेकिन, रात को भूख लगने पर आप हेल्दी स्नैक्स खा सकते हैं। लेकिन, ध्यान रहे कि आप इस समय अधिक कैलोरी न लें। इससे न केवल आपका वजन संतुलित रहेगा, बल्कि सुबह भी आप अच्छे से उठेंगे। सबसे जरूरी बात यह है कि देर रात खाना बुरी बात नहीं है लेकिन, इसे आदत बना लेना अनहेल्दी आदत है।

और पढ़ें  :

विटामिन-ई की कमी को न करें नजरअंदाज, डायट में शामिल करें ये चीजें

तीसरी तिमाही की डायट में महिलाएं इन चीजों को करें शामिल

उम्र के हिसाब से जरूरी है महिलाओं के लिए हेल्दी डायट

इस समय पर न खाएं सलाद, जानिए सलाद खाने का सही समय और तरीका

संबंधित लेख:

    सूत्र

    Embarassing Questions: Does Eating Sugar Late at Night Cause Nightmares? - https://www.health.com/mind-body/embarassing-questions-does-eating-sugar-late-at-night-cause-nightmares - accessed on 07/01/2020

    Got the night munchies? Beware diabetes and heart disease - https://www.medicalnewstoday.com/articles/320002.php#1 - accessed on 07/01/2020

    Does Eating Late at Night Cause Weight Gain? - https://www.healthline.com/nutrition/eating-at-night - accessed on 07/01/2020

    Eating Disorders Health Center - https://www.webmd.com/mental-health/eating-disorders/default.htm - accessed on 07/01/2020

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    राजस्थानी व्हाइट चिकन करी अब घर पर बनाना हुआ बेहद आसान

    राजस्थान व्हाइट चिकन करी बहुत ही पारंपरिक और पुरानी राजस्थानी नॉनवेज डिश है। राजस्थानी व्हाइट चिकन करी घर पर कैसे बनाएं? जानिए इसके बारे में।

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Smrit Singh

    30 प्लस वीमेन डायट प्लान में होने चाहिए ये फूड्स, एनर्जी रहेगी हमेशा फुल

    30 के बाद की महिलाओं में कदम दर कदम लाईफस्टाईल और हेल्थ सिचुएशन में भारी बदलाव होता रहता है। 30 प्लस वीमेन डायट प्लान कैसा हो? 30 प्लस वुमन का हेल्दी डाइट चार्ट,

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Smrit Singh

    डिनर के बाद फल खाने चाहिए या नहीं?

    डिनर के बाद फल खाना चाहिए या नहीं ? इस सवाल से पहले जरुरी है कि हम समझे कि, फ्रूड्स हेल्दी डायट का एक जरूरी हिस्सा हैं। फलों में हाई फाइबर लो कैलोरी होती...fruits after dinner in hindi

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Smrit Singh

    Eating disorder : भोजन संबंधी विकार क्या है?

    जानिए भोजन संबंधी विकार क्या है in hindi, भोजन संबंधी विकार के कारण,जोखिम और उपचार क्या है,Eating disorder को ठीक करने के लिए आप इस तरह के घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

    Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
    Written by Anu Sharma