बालों की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और बचाएं पैसे

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल का प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ता है। इससे बाल और स्किन भी अछूते नहीं रहते। पुरुषों और महिलाओं में बालों के खराब होने, बाल झड़ने और सिर पर डैंड्रफ की समस्या लगभग लगभग एक जैसी ही हैं। हेयर केयर के लिए बाजार में सैंकड़ों प्रकार के शैंपू, कंडिश्नर, मास्क आदि भी उपलब्ध हैं लेकिन, आप केमिकल का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं या ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो हेयर केयर के घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

बालों की समस्या के लिए घरेलू नुस्खे

1) मेथी दाना और दही

मेथी दाना प्रोटीन ओर निकोटिनिक एसिड (nicotinic acid) का अच्छा सोर्स होता है। यह बालों के रूखेपन, बालों के झड़ने आदि हेयर प्रोब्लम में फायदेमंद होता है। इसमें ​लेसि​थिन (lecithin) भी काफी मात्रा में होता है। लेसिथिन बालों की जड़ों को और हेयर फॉलिकल को मजबूत करने में मददगार होता है। मेथी दाना हर घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है। इसलिए इसे हेयर केयर के घरेलू नुस्खे में जरूर अपनाएं।

कैसे लगाएं

मेथी के दाने रात भर भिगो लें। सुबह इनका पेस्ट तैयार कर लें और इसमें दो चमच दही मिला लें। इस पैक को बालों की जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं। शावर कैप लगाकर करीब आधे घंटे पैक को बालों में लगा रहने दें। आधे घंटे बाद बाल ठंडे पानी से धो लें।

2) प्याज का रस

प्याज का रस और इसके बालों पर फायदे जग जाहिर हैं। इस हेयर केयर के घरेलू नुस्खे के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं। यदि आप अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो प्याज की बदबू आपको सहन करनी पड़ेगी। प्याज में पर्याप्त मात्रा में सल्फर होता है। यह सल्फर हेयर ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें— हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

कैसे लगाएं

एक प्याज का रस निकाल लें। यह रस बालों और स्कैल्प पर सप्ताह में दो बार लगाएं। कम से कम दो माह के लिए इस नुस्खे को अपनाएं और अंतर देखें। बालों को माइल्ड शैंपू से धोना न भूलें।

3) आंवला (Indian Gooseberry)

आंवला इंडियन सूपर फूड है। आंवला बालों से लेकर आपके पूरी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यह विटामिन-सी, एंटीऑक्सिडेंट का स्त्रोत है। यह दोनों ही चीजें बालों को मजबूत बनाने और उनकी ग्रोथ बढ़ाने के लिए फायदेमंद है। विटामिन-सी के कारण कोलाजन भी बनता है। यह कोलाजन हेयर ग्रोथ में अह्म भूमिका रखता है। चूंकि घरेलू नुस्खों में आंवले का उपयोग स्किन केयर से लेकर हेयर केयर तक किया जाता है।

कैसे लगाएं

आधा कप आंवला पोउडर लें, इसमें एक अंडा मिलाएं। इसे तब तक फेटें जब तक यह मिक्सचर स्मूथ न हो जाए। अब इसमें एक कप नींबू का रस मिलाएं। एक ब्रश की मदद से यह पैक बालों में लगाएं। 45 मिनट के बाद इसे माइल्ड शैंपू से धो लें।

यह भी पढ़ें— जलने पर अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

4) कड़ी पत्ता और नारियल तेल

कड़ी पत्ता विटामिन, आयरन, फोसफॉरस, निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन से भरपूर होता है। यह सारी चीजें कड़ी पत्ते को बालों के वरदान बना देती हैं। दक्षिण भारत में कड़ी पत्ते का इस्तेमाल खाने से लेकर हेयर केयर तक में किया जाता है। डेड स्किन, धूल-मिट्टी आदि से यह कड़ी पत्ता बालों को बचाता है। इस कारण यह फोलिकल की सेहत को स्वस्थ करता है और हेयर ग्रोथ में बढ़ावा देता है।

कैसे लगाएं

एक मुट्ठी भर कड़ी पत्ता ले लें और इसका पेस्ट बना लें या तो इसका जूस बना लें। इसमें एक चमच नारियल तेल डाल दें। इस मास्क को बालों की जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं। इसे करीब आधे घंटे लगाए रखें और इसके बाद ठंडे पानी से बाल धो लें। कड़ी पत्तों को पानी में उबालकर आप इसे बाल धोने के लिए भी यूज कर सकते हैं।

5) नारियल दूध

नारियल दूध में प्रोटीन और जरूरी फैट्स होते हैं। यह दोनों ही चीजें बालों को झड़ने से बचाती हैं और हेयर ग्रोथ में मददगार होती हैं।

कैसे लगाएं

ताजा नारियल को ग्रेट कर लें और ग्राइंडर में इसे पानी के साथ ग्राइंड कर लें। इब इसे छान लें जो गाढा पानी मिलेगा वही नारियल का दूध होता है। नारियल दूध में एक चमच पिसी हुई काली मिर्च और मेथी दाना मिलें। इसे अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं। 20 मिनट के बाद बालों को शैंपू से साफ कर लें।

बालों की समस्या परेशान कर रही है तो जरूरी नहीं कि बाजार से ही प्रोडक्ट लाए जाएं। आप हेयर केयर के घरेलू नुस्खे अपनाकर भी बालों की समस्या दूर कर सकते हैं। घरेलू नुस्खों से साइड-इफेक्ट की समस्या नहीं रहती। दूसरा इनमें ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं होता है।

और पढ़ें— हेयर ट्रांसप्लांट के फायदे और साइड इफेक्ट्स

जरूर जानें काले बालों को हाईलाइट करने के अलग-अलग तरीके

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख नवम्बर 8, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया नवम्बर 8, 2019

शायद आपको यह भी अच्छा लगे