घर पर हेयर कलर करना होगा आसान, फॉलो करें ये टिप्स 

Medically reviewed by | By

Update Date जनवरी 14, 2020 . 4 mins read
Share now

बदलते समय के साथ लुक को बदलने के लिए लोग बालों पर तरह-तरह के एक्सपेरीमेंट करने लगे हैं। बालों को स्ट्रेट, कर्ली कराने के साथ ही हेयर कलर का भी ट्रेंड जोरों पर है। बालों को हाईलाइट (highlights) करवाने के लिए सैलून के चक्कर काटने के साथ ही ढेर सारे पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन, घर पर हेयर कलर करना, आपका समय और पैसा दोनों बचाता हैं। वीएलसीसी एक्सपर्ट्स, रेणु माहेश्वरी (लखनऊ) ने घर पर ही हेयर कलर करने के कुछ आसान टिप्स दिए, जो आपके लिए भी मददगार हो सकते हैं।

घर पर हेयर कलर है करना तो रखें इन बातों का ध्यान

घर पर हेयर कलर करना जहां एक तरफ आपके पैसे बचाता है। वहीं घर पर बालों को कलर करने से पहले आपको बहुत सावधानी भी बरतनी पड़ती है।

यह भी पढ़ें : लिवर और स्किन को हेल्दी बनाता है तिल का तेल, जानें 7 फायदे

घर पर हाईलाइट कैसे करें? (How to color hair at home)

घर पर बाल रंगने से पहले नीचे दिए गए टिप्स को जरूर ध्यान में रखें-

सही प्रोडक्ट चुनें 

जब भी आप अपने बालों को घर पर ही घर पर हेयर कलर करने का सोचें तो इस बात का खास ख्याल रखें कि अच्छे प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। मार्केट में बालों को कलर करने के लिए कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन, उन्हीं हेयर प्रोडक्ट्स का चयन करें जो आपके बालों के लिए सही हो। रेगुलर हेयर डाई में वह पावर नहीं होती है जो आपके बालों के रंग को हल्का कर सके, खासकर यदि आपके बाल नैचुरली काले हों। यदि आपके बाल गहरे सुनहरे या लाइट कलर के हैं, तो आप ब्लीच-फ्री हाईलाइट किट (bleach free highlight kit) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

सही रंग चुनें

घर पर हेयर कलर करने जा रहे हैं और आप बालों को सिर्फ करना चाहते हैं तो हाईलाइट करने के लिए, हमेशा बेस कलर से एक या दो शेड हल्के रंग का ही चयन करें। बेहद हल्के कलर को चुनने से वह बहुत अननेचुरल लगता है। कलर के साथ ही टोनर का भी इस्तेमाल करें, जिससे आपके बाल चमकदार दिखेंगे। रेणु का कहना है कि, “मनपसंद रंग चुनने के बजाय अपने नेचुरल बालों के अनुसार ही किट चुनें। यदि आप भूरे या लाल रंग के बालों के लिए हेयर कलर चुन रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि पैकेट पर “फॉर ब्राउन हेयर” लिखा हो। वैसे ही अगर बाल काले या भूरे रंग के हैं, तो यह सुनिश्चित करें की किट पर दिया हुआ रंग आपके बालों से मेल खाए।

यह भी पढ़ें- बालों की तमाम समस्या को कम करने में आज भी मददगार है हेयर ऑयलिंग

स्ट्रैंड (strand) टेस्ट है जरूरी 

मार्केट में ऐसे कई प्रोडक्ट्स है जिस पर जो कलर लिखा होता है लेकिन, आपके बालों पर उसका अलग ही शेड आता है। इसलिए, घर पर हेयर कलर करने से पहले स्ट्रैंड टेस्ट कर लें। इसके लिए जब भी किसी हेयर कलर किट (hair color kit) को चुने तो सबसे पहले उसे अपने बालों के निचले हिस्से के कुछ पार्ट पर टेस्ट कर के देख लें। किट के परीक्षण निर्देशों का पालन जरूर करें और यदि आप टेस्ट किए गए रिजल्ट्स से खुश है तब ही अपने बाकी के बालों को हाईलाइट करें।  

यह भी पढ़ें- जरूर जानें काले बालों को हाईलाइट करने के अलग-अलग तरीके

प्लास्टिक की कैप का इस्तेमाल न करें

हाइलाइटिंग किट पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़कर उनका पालन करें। आमतौर पर किट के साथ प्लास्टिक की कैप आती है लेकिन आपको अपने बालों पर किसी भी प्रकार की कैप का इस्तेमाल नही करना चाहिए। अगर आपके बाल घने और लंबे हैं तो, बालों के बाकी के हिस्सों को कलर से बचाने के लिए, पेपर टॉवल का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें- जानिए ऑयली और ड्राई बालों के लिए कौन-सा हेयर स्पा है बेस्ट

दिए गए टूल्स का उपयोग करें

ज्यादातर हाइलाइटिंग किट एप्लीकेटर टूल के साथ ही आते हैं जिसका उपयोग करना थोड़ा कठिन हो सकता है। घर पर हेयर कलर करने के लिए एलुमिनियम फॉयल का उपयोग किया जा सकता है। घर पर हेयर कलर के दौरान अगर आप फॉयल का उपयोग कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि “यह एक हीट कंडक्टर भी है”। इसलिए जब आप फॉयल में बाल लपेटते हैं, तो इससे बालों पर रंग चढ़ने की प्रक्रिया तेजी से होती है। यदि आपको सैलून ब्रश के इस्तेमाल में परेशानी हो तो आप एक छोटे टूथब्रश का इस्तेमाल भी कर सकते है। 

यह भी पढ़ें- छोटे बालों वाले पुरुष अपनाएं ये बीयर्ड स्टाइल, मिलेगा कूल लुक

सही तरीके से स्ट्रीक करें

घर पर हेयर कलर करने के लिए अपने बालों में वैसे ही पार्टीशन करें जैसा कि आप सामान्य रूप से करते हैं, ताकि आपको अंदाजा लग जाए कि किस हिस्से को हाईलाइट करना है। फिर नीचे बताए गए ये स्टेप्स फॉलो करें:  

  • ब्लीच को एक कांच या प्लास्टिक के कटोरे में डाल कर अच्छे से मिला लें और ब्रश से अपने बालों पर कलर लगाएं।
  • पार्टीशन करे हुए सूखे बालों पर मिश्रण को सामने से एक इंच के वर्गों पर कलर करें।  
  • बालों की रूट से ब्लीच लगाने की शुरुआत न करें।
  • अपनी जड़ों से एक इंच के 1/4 भाग दूर से ब्लीच को बालों के आखिर तक बहुत पतली स्ट्रीक्स लगाएं। स्ट्रीक्स जितनी पतली होगी कलर उतना ही नेचुरल लगेगा।
  • बालों के अंडरलेयर्स और बैक तक पहुंचकर कलर को क्वार्टर-इंच के टुकड़ों पर लगाएं।
  • मार्केट में मिल रही कई हाइलाइटिंग किट के साथ टोनर भी आता है, जिसके इस्तेमाल से बाल बहुत चमकदार और सॉफ्ट हो जाते हैं।
  • कलर किये गए बालों को एक निर्धारित समय तक रखने के बाद उसे शैम्पू और कंडीशनर से धो लें और बालों को टॉवल से सूखा लें। कलर लगाने के बाद बाल बेहद रूखे हो जाते है। कंडीशनर आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है।    

यह भी पढ़ें-हेयर कलर के प्रकार जानने के बाद ही बालों को करें कलर

घर पर हेयर कलर करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

  • हेयर कलर करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। 
  • कलर से पहले शैम्पू करें। इससे सिर में मौजूद गंदगी और तेल निकल जाएगा। 
  • हेयर कलर करने से पहले उस पर लिखें निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। बिना पढ़े बालों को घर पर कलर करने से बालों को नुकसान भी हो सकता है।

हाईलाइट्स की देखभाल कैसे करें?

हाईलाइट्स की देखभाल करने के लिए कम से कम हफ्ते में एक बार बालों को डीप कंडीशन जरूर करें और ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स चुनें जो कलर फ्रेंडली हों यानी जो खास कलर्ड बालों के लिए बने हों। घर पर हेयर कलर करने के बाद बहुत जल्दी-जल्दी न धोएं इससे बालों का कलर बहुत जल्दी फीका पड़ने लगेगा। साथ ही अपने बालों पर कलर और स्‍ट्रेटनिंग एक ही समय न करें। इन दोनों के बीच कम से कम डेढ़ महीने का अंतर जरूर होना चाहिए।

घर पर हेयर कलर करने से आपके पैसे और वक्त दोनों ही बचते हैं। लेकिन, ऊपर बताई गई बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा आप घर पर ही प्राकृतिक तरीके से बालों को कलर कर सकते हैं।

और पढ़ें:-

क्या एंटीबायोटिक्स कर सकती हैं गट बैक्टीरिया को प्रभावित?

मुंह से जुड़ी 10 अजीबोगरीब बातें, जो शायद ही जानते होंगे आप 

अगर आप भी कम हाइट से हैं परेशान तो अपर बॉडी को टोन करके बढ़ सकती है लंबाई

प्रेग्नेंसी के दौरान फोलिक एसिड लेना क्यों जरूरी है?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    जानें क्या है एलोपेसिया एरीटा और इसके हाेने के कारण

    एलोपेसिया एरीटा क्या है, एलोपेसिया एरीटा के लक्षण और इलाज क्या है, Alopecia Areata in hindi, पुरुषों के बाल क्यों महिलाओं से ज्यादा झड़ते हैं।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha

    Telogen effluvium : टेलोजेन एफ्लुवियम क्या है?

    जानिए क्या है टेलोजेन एफ्लुवियम in hindi, टेलोजेन एफ्लुवियम के लक्षण, कारण और इलाज, Telogen effluvium की समस्या से परेशान है तो अपनाएं ये टिस्प और सावधानियां, टेलोजेन एफ्लुवियम से बचने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Bhawana Sharma

    पुरुषों के बाल झड़ना कैसे रोकें? अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

    पुरुषों के बाल झड़ना, अचानक बाल झड़ने के कारण, पुरुषों के बाल गिरने समाधान, पुरुषों में बाल झड़ने से रोकने के उपाय, पुरुषों के बाल क्यों झड़ते हैं, hair fall in men in hindi, hair care tips in hindi

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Hema Dhoulakhandi

    हेयर कलर्स को लेकर हैं कंफ्यूज तो जानें फ्रॉस्टिंग हेयर कलर टेक्निक के बारे में

    क्या आप हेयर कलर टेक्निक के बारे में जानते हैं? अगर आप कंफ्यूज हैं कि आपको कौन सा हेयर कलर करना है और पुराने बरगंडी कलर से बोर हो चुके हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। परमानेंट हेयर कलर, हेयर कलर कैसे करें, हेयर कलर करने का तरीका, hair color technique in hindi

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Shikha Patel