वॉटरप्रूफ पार्टी मेकअप घर पर ही करना होगा आसान, अपनाएं ये टिप्स

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

चेहरे की सुंदरता और पर्सनालिटी को निखारने के लिए किसी खास पार्टी-फंक्शन पर मेकअप करना कोई नई बात नहीं है। लेकिन, क्‍या आप जानती हैं कि मेकअप करने के भी कई तरीके होते हैं। उन्हीं में से एक है वॉटरप्रूफ मेकअप। पार्टी वॉटरप्रूफ मेकअप चेहरे पर लम्बे समय तक टिकता है। लेकिन, पार्टी वॉटरप्रूफ मेकअप घर पर कैसे किया जाएं? यदि आप भी जानना चाहते हैं कि पार्टी वॉटरप्रूफ मेकअप कैसे करना है तो जरूर पढ़ें “हैलो स्वास्थ्य” का यह आर्टिकल।

वॉटरप्रूफ पार्टी मेकअप करने का सही तरीका क्या है?

पार्टी वॉटरप्रूफ मेकअप को सही तरीके से करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करें-

सबसे पहले कैनवास बनाएं

सबसे पहले कैनवास बनाने का मतलब है कि जिस तरह अच्छे कैनवास पर अच्छी पेन्टिंग बनती है, उसी तरह अच्छे बेस पर अच्छा मेकअप तैयार हो सकता है। इसलिए सबसे पहले अपने बेस को तैयार करें। बेस को तैयार करते समय अपनी स्किन टाइप का भी ख्याल रखना चाहिए। आप चाहते हैं कि पसीने के कारण आपका मेकअप खराब न हो तो मेकअप को लाइट रखें। लाइट मेकअप ना सिर्फ पसीने से आपको बचाता है बल्कि इससे कम मेकअप से आपकी नेचुरल खूबसूरती भी बाहर दिखाई देती है।

वैसे यह बात भी सच है कि गर्मी हो या सर्दी थोड़ी देर वॉक करने पर भी गर्मी की वजह से मेकअप पर असर पड़ने लगता है। इसलिए वॉटरप्रूफ फाउंडेशन आपके लिए सबसे अच्छा चुनाव हो सकता है। फाउंडेशन का चुनाव ही नहीं उसे लगाने का तरीका भी बहुत जरूरी है। जब आप फाउंडेशन लगाएं या मेकअप करें तो तापमान में ठंडक आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इससे मेकअप ब्लैंड भी अच्छा होता है और टिकता भी अच्छा है।

यह भी पढ़ें : हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

स्किन नॉर्मल है तो कोई परेशानी की जरूरत नहीं और किसी भी फाउंडेशन का इस्तेमाल आप कर सकती हैं। वहीं आपकी स्किन ऑयली है तो आपको ऑयल फ्री फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑयली स्किन हो तो वॉटरप्रूफ मेकअप चुनने के साथ ही लूज पाउडर या कॉम्पैक्ट पाउडर का भी उपयोग करना चाहिए। यदि चेहरे पर किसी तरह के मुंहांसे, दाग-धब्बे हो तो उन्हें कवर करने के लिए कंसीलर का उपयोग करना चाहिए। लेकिन कंसीलर का कलर बहुत ध्यान से चुनें। यह एक टोन डार्क हो तो अच्छा है। चूंकि यह चेहरे के कट को दर्शाते हुए चेहते को शार्प दिखाता है। एक या दो टोन डार्क कंसीलर अच्छा होता है लेकिन, इससे ज्यादा टोन में फर्क आए तो वह अच्छे से ब्लैंड नहीं होता और भद्दा लगता है।

यह भी पढ़ें : जानिए कंसीलर लगाने का सही तरीका और पाएं परफेक्ट लुक

लिपस्टिक लगाने पर दें ध्यान

पार्टी के लिए वॉटरप्रूफ मेकअप की तैयारी में फेस का कैनवास तैयार करने के बाद बारी आती है उसे पेंट करने की। इसमें सबसे पहले हम लिपस्टिक की बात करेंगे। यदि आप चाहती हैं कि लिपस्टिक लंबे समय तक बरकरार रहे तो होंठों पर पहले बाम फिर फाउंडेशन और इसके बाद लिपस्टिक लगाएं। लिपस्टिक लगाने से पहले या बाद में आप जब भी लिप लाइनर लगाना चाहें लगा सकती हैं। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि लिप लाइनर से होठों को आकार मिलता है। इसलिए लिपस्टिक फैली हुई नहीं लगती। लिप लाइनर से होठों को बड़े या उभरे दोनों आकार का दिखाया जा सकता है। मैट लिपस्टिक ट्रेंड में भी है और यह गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा चलती भी है। कपड़ों से मैच करने वाली लिपस्टिक के साथ ही आप फूसिया, रेड के अलग-अलग शेड यूज कर सकती हैं यह पहले भी ट्रेंड में थे और आने वाले कई समय तक यही ट्रेंड में रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें : हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

काजल के बिना अधूरा है मेकअप

आई मेकअप का चुनाव बहुत सोच समझकर करना चाहिए। पार्टी के लिए वॉटरप्रूफ मेकअप में सबसे पहले आई मेकअप की फहरिस्त तैयार करें। चूंकि विदाई के समय आंसूओं की धार के कारण आपकी सुंदरता इनके साथ बह सकती है। आंखों के लिए वॉटरप्रूफ काजल, आई लाइनर और मस्करा यूज करें। आंखों का बेस तैयार करना भी बहुत जरूरी होता है। नहीं तो आई शैडो अच्छी तरह उभर कर भी नहीं आता और ब्लैंड भी नहीं होता। सबसे पहले आई लिड में प्राइमर का उपयोग करें। इसके बाद वॉटरप्रूफ फाउंडेशन और कंसीलर यूज करनें। अब जाकर आई मेकअप की अन्य चीजों का उपयोग आर्टिस्टिक वे में करें। आंखों के साथ आप बहुत सारी कलाकारी कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि आप अपनी आंखों के अनुरूप यह कलाकारी कर रहे हैं। यानी हुडेड आईस, डीप आईस आदि प्रकार की आंखों के अनुसार ही आंखों का मेकअप करें।

यह भी पढ़ें : मॉनसून में इस तरह टिका रहेगा आपका वाटरप्रूफ मेकअप

वॉटरप्रूफ स्प्रे

मेकअप चाहे कितना भी अच्छा हो यदि आप चाहती हैं कि वह बहुत देर टिका रहे तो वॉटरप्रूफ स्प्रे आपकी मदद कर सकता है। बाजार में विभिन्न प्रकार के वॉटरप्रूफ स्प्रे मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें : हेयर कलर्स को लेकर हैं कंफ्यूज तो जानें फ्रॉस्टिंग हेयर कलर टेक्निक के बारे में

हेयर स्टाइल पर दें ध्यान

पार्टी के लिए वॉटरप्रूफ मेकअप पर ध्यान देने के साथ ही अच्छे हेयर स्टाइल से भी आपकी पर्सनैलिटी में चार चांद लग सकते हैं। बालों को कर्ली, स्ट्रेट, बन किसी भी तरह का हेयर स्टाइल अपने चेहरे और पर्सनैलिटी के हिसाब से चुनें। चाहें तो पार्टी में नया लुक देना चाहती हैं तो बालों को कलर या हाइलाइट भी कर सकती हैं।

मेकअप हटाना न भूलें

ये तो रही मेकअप लगाने की बात पर इसे हटाना भी बेहद जरूरी है। ध्यान रखें कि दिन के अंत में आप मेकअप और खासतौर पर वॉटरप्रूफ मेकअप को अपने चेहरे से हटा लें, इससे आप इससे होने वाले नुकसानों से बच जाएंगे।

यह भी पढ़ें : 9 प्री-वेडिंग ब्राइडल मेकअप टिप्स, जो हर दुल्हन को फॉलो करने चाहिए

वॉटरप्रूफ पार्टी मेकअप टिप्स

  • पार्टी में जाने से पहले मेकअप करने के लिए खुद को पूरा समय दें। जल्दबाजी में मेकअप न करें।
  • पार्टी के लिए जितना जरूरी है आपकी ड्रेस का सिलेक्शन उतना ही जरूरी मेकअप भी है। और ड्रेस के हिसाब से ही मेकअप का भी चुनाव करें।
  • वॉटरप्रूफ पार्टी मेकअप के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी वाले मेकअप प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।
  • मेकअप में फाउंडेशन अहम रोल निभाता है। यह चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को छिपाता है। फाउंडेशन को अच्छी तरह से ब्लेंड करें, ताकि यह स्किन पर एक सार लगे।
  • वॉटरप्रूफ पार्टी मेकअप में जब भी रात की पार्टी का मेकअप करें तो, आंखों और लिप्स में से किसी एक को ही हाईलाइट करें।

लीजिए, वॉटरप्रूफ पार्टी मेकअप इन टिप्स के साथ कितना आसान हो गया। ऊपर बताई गई टिप्स को ध्यान में रखकर आप एकदम शानदार पार्टी लुक के लिए तैयार हैं।

और पढ़ें :-

क्यों जरूरी है सोने से पहले मेकअप उतारना?

क्या प्यूबिक हेयर हटाना सही है? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

 लेजर हेयर रिमूवल क्या है? जानिए इसके फायदे

होंठों को बड़ा करने के 9 मेकअप हैक, जरूर करें ट्राई

Share now :

रिव्यू की तारीख नवम्बर 21, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया जनवरी 8, 2020

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे