Lunar Eclipse 2020 : चंद्र ग्रहण का मानसिक स्वास्थ्य पर क्या पड़ेगा असर, बचने के लिए करें ये उपाय

By Medically reviewed by Dr. Pooja Bhardwaj

आज साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण(Chandra Grahan) लग रहा है। यह चंद्र ग्रहण कुल चार घंटे और एक मिनट के लिए लगेगा। साल 2020 में इसके बाद तीन और चंद्र ग्रहण पड़ेगें, जो कि 5 जून, 5 जुलाई और 30 नवंबर को होंगे। आज लगने वाला चंद्र ग्रहण रात को 10 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगा और अगली तारीख यानी 11 जनवरी को तड़के पौने तीन बजे तक रहेगा। भारत के अलावा ये ग्रहण यूरोप, एशिया, अफ्रीका और आस्‍ट्रेलिया महाद्वीपों में भी देखा जा सकेगा। नासा (NASA) का भी कहना है कि ग्रहण का मनुष्यों पर शारीरिक से ज्यादा मनोवैज्ञानिक प्रभाव देखने को मिलता है।” हैलो हेल्थ ग्रुप से जुड़े हुए एस्ट्रोलॉजर पंडित अजय तोमर ने बताया कि “ज्योतिष में चंद्रमा को मन का कारक ग्रह माना जाता है जिसकी वजह से चंद्र ग्रहण, व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।” तो आइए जानते हैं साल के इस आखिरी चंद्र ग्रहण का 12 राशियों के जातकों पर क्या भावनात्मक असर पड़ने वाला है।

चंद्र ग्रहण का मेष, वृषभ, मिथुन राशि पर असर

चंद्र ग्रहण रिलेशनशिप को भी प्रभावित कर सकता है। जिसकी वजह से इन सभी राशि के लोग पारिवारिक संबंधों को लेकर कुछ चिंतित हो सकते हैं। किसी पुरानी बात के बारे में बहुत ज्यादा सोचने से डिप्रेशन के भी शिकार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Anorexia : एनोरेक्सिया क्या है? इसके लक्षण और इलाज

उपाय करें

मन की चिंताओं से बचने के लिए छोटी-मोटी बातों को अनदेखा करें। किसी भी स्थिति में भावनाओं पर कंट्रोल करें।

चंद्र ग्रहण का कर्क, सिंह, कन्या राशि पर असर

इस दौरान आप मानसिक रूप से परेशान रह सकते हैं। फैमिली मेंबर या जीवन साथी से किसी बात को लेकर तनाव हो सकता है। साथ ही साथ मन में भविष्य को लेकर नकारात्मक विचार भी आ सकते हैं। हालांकि, किसी दोस्त आदि के सहयोग से आपकी समस्या का समाधान भी निकल सकता है।

उपाय करें

मन में किसी भी तरह के नकारात्मक विचार हावी न हो इसके लिए ध्यान करें।

चंद्र ग्रहण का तुला, वृश्चिक, धनु राशि पर असर

चंद ग्रहण के दौरान या बाद में आपका आपके पार्टनर के साथ वैचारिक मतभेद होने की संभावना हो सकती। कुछ नकारात्मक विचार भी आपको परेशान कर सकते हैं। किसी भी विषय पर मन पर अत्यधिक दबाव आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

उपाय करें

किसी भी बात पर बहस करने से बचें और गुस्से को काबू में रखें।

यह भी पढ़ें : Breast Cancer: स्तन कैंसर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

चंद्र ग्रहण का मकर, कुंभ, मीन राशि का असर

इन राशियों के लोग भावनात्मक रूप से परेशान रह सकते हैं। परिवार से जुड़ी किसी तरह की समस्या मन पर गहरा प्रभाव डाल सकती है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता से मन में घबराहट रह सकती है। अत्यधिक खर्चों से भी हो सकता है आपका मन परेशान रहे।

उपाय करें

समस्या पर परिवार के लोगों से खुलकर बात करें। इससे मन को शांति मिलेगी।

चंद्र ग्रहण के दौरान संवेदनशील या किसी भी तरह के मानसिक विकार से पीड़ित व्यक्ति की मनोदशा पर विशेष बदलाव देखने को मिलते हैं। इसलिए किसी भी तरह की खराब स्थिति से बचने के लिए सूतक के दौरान मेडिटेशन, योग आदि करें। इससे मन को शांत करने में मदद मिलेगी और इससे नकरात्मक विचार भी मन पर हावी नहीं होंगे।

और पढ़ें:-

Hibiscus : गुड़हल क्या है ?

Iron Test : आयरन टेस्ट क्या है?

Liver biopsy: लिवर बायोप्सी क्या है?

Ibugesic Plus : इबूगेसिक प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Share now :

रिव्यू की तारीख जुलाई 16, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया जनवरी 10, 2020

सूत्र