वर्ल्ड सेक्शुअल हेल्थ डे: पुरुषों को हमेशा रखना चाहिए इन 5 बातों का ध्यान

द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 10, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

सेक्स जितना जरूरी है उतनी ही जरूरी सेक्शुअल हाइजीन है लेकिन, लोगों का इस ओर ध्यान नहीं जाता।  जिसके परिणामस्वरूप कई इंफेक्शन बिना बुलाए ही आ जाते हैं। अगर सेक्स के पहले कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो इन इंफेक्शन से बचा जा सकता है। वर्ल्ड सेक्शुअल हेल्थ डे के मौके पर हम आपको सेक्शुअल हाइजीन से संबंधित कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनको सेक्स करने से पहले यूज करके आप इस मूमेंट और भी बेहतर बना सकते हैं। अगर आप सेक्स हाइजीन का ख्याल रखते हैं तो आप संक्रमण से भी बचे रह सकते हैं।

1.  सेक्शुअल हाइजीन:  हाथ धोना ना भूलें 

इससे पहले कि आप सेक्स करना शुरू करें ये सुनिश्चित कर लें कि आपने हाथ अच्छी तरह से धोए हैं या नहीं। सेक्स के दौरान आपका साथी कभी नहीं चाहेगा कि आप उसे गंदे हाथों से छुएं। एक्सपर्ट, हाथों को ‘बैक्टीरिया मैगनेट’ बताते हैं। हाथ सेक्स से पहले और बाद में बैक्टीरिया को आकर्षित करते हैं। अगर आपने हाथ अच्छे से नहीं धोए हैं तो ये बैक्टीरिया प्राइवेट पार्ट्स तक पहुंच सकते हैं। 

और पढ़ें: जानिए गर्भावस्था के दौरान सेक्स के 7 फायदे

2. सेक्शुअल हाइजीन: माउथवॉश जरूर करें  

सेक्स के दौरान आपकी अंतरंगता साथी के साथ बहुत ज्यादा होती है। ऐसी स्थिति में आप कभी नहीं चाहेंगे कि मुंह की बदबू की वजह से शर्मिंदगी उठानी पड़े। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप सेक्स से पहले अच्छी तरह माउथवॉश जरूर करें। इसके अलावा कुछ अध्ययनों के अनुसार ओरल सेक्स के बाद माउथवॉश का उपयोग करने से क्लैमाइडिया जैसे बैक्टीरियल संक्रमण को  फैलने से रोकने में भी मदद मिल सकती है। 

और पढ़ें:पुरुष इन 6 तरीकों से महिला साथी को पहुंचा सकते हैं महिला ऑर्गेज्म तक

3.सेक्शुअल हाइजीन:  चादर बदलना ना भूलें  

विशेषज्ञों के अनुसार सेक्स के बाद आपको अपने बिस्तर पर बिछी चादर को बदल देना चाहिए। ये तब और भी आवश्यक हो जाता है जब कोई शारीरिक तरल पदार्थ उस पर गिरा हो। अगर आप पेड सेक्स करते हैं तो ऐसी स्थिति में चादर बदलना बहुत ही जरूरी हो जाता है। चादर बदलने से आपको हर प्रकार के बैक्टीरिया से छुटकारा मिल जाता है। अगर आप एनल सेक्स करते हैं तो चादर याद से बदल दें क्योंकि इस क्रिया में बैक्टीरियल इंफेक्शन होने की संभावना ज्यादा रहती है। यौन संबंध के बाद हाइजीन बहुत जरूरी होती है।

और पढ़ें :एक्‍सिडेंटल ऑर्गैज्म: कितना जानते हैं आप इसके बारे में ?

4.  सेक्शुअल हाइजीन: जेनिटल हाइजीन  

पुरुषों को यह चाहिए कि वे अपने गुप्तांगों को हमेशा साफ रखें। अक्सर पुरुषों के गुप्तांग के अंदर की स्किन में स्मेग्मा (Smegma) नामक सफेद पदार्थ मौजूद रहता है। स्मेग्मा में डेड स्किन सेल, तेल, शरीर के तरल पदार्थ और बैक्टीरिया होते हैं। इस पदार्थ की उपस्थिति संक्रमण और एक बुरी गंध पैदा कर सकती है। इसलिए सेक्स से पहले और बाद में गुप्तांगों की सफाई जरूरी है। अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आप एक्सपर्ट से भी राय ले सकते हैं।

और पढ़ें: जानिए मॉर्निंग सेक्स करने के ये 7 फायदे

5. सेक्शुअल हाइजीन: प्यूबिक हेयर को साफ रखें 

 प्राइवेट पार्ट्स कभी भी हवा के संपर्क में नहीं आते हैं इसलिए, इस जगह पर पहले से ही संक्रमण होने के चांसेज ज्यादा रहते हैं। गर्मी और पसीने से यह जगह विभिन्न बैक्टीरिया के लिए अनुकूल बन जाती है। अगर आप प्यूबिक हेयर को ट्रिम रखते हैं तो यह न केवल इस जगह को साफ रखता है बल्कि खुजली और खराब गंध को भी कम करता है। सेक्स से पहले और बाद में सफाई रखना उतना ही जरूरी है जितना सर्दियों में स्वेटर पहनना। हो सकता है एक-दो बार में आपको किसी भी तरह का इंफेक्शन न हो लेकिन, लंबे समय तक सेक्सुअल हाइजीन का ध्यान न रखना आपके और आपकी महिला पार्टनर के लिए हानिकारक हो सकता है। 

6. सेक्शुअल हाइजीन: सेक्स टॉय की सफाई भी है जरूरी

अगर आप सेक्स टॉय का यूज कर रहे हैं तो उन्हें भी साफ रखना बहुत जरूरी है। जब सेक्शुअल हाइजीन की बात की जाती है तो सेक्स टॉय हाइजीन को इग्नोर नहीं किया जा सकता है। सभी सेक्स टॉय में डिफरेंट मैटीरियल से बने हो सकते हैं। जब आप सेक्स टॉय खरीदते हैं तो उसमे इंस्ट्रक्शन दिए होते हैं। प्लेटिनम क्योर्ड सिलिकॉन प्रोडक्ट (without motors) को उबालकर साफ किया जा सकता है। वहीं जिन सेक्स टॉय में 100 परसेंट वॉटरप्रूफ लिखा हो, उन्हें लिक्विड एंटीबैक्टीरियल सोप और वॉटर से क्लीन किया जा सकता है। अगर किसी सेक्स टॉय प्रोडक्ट में उसकी सफाई को लेकर जानकारी नहीं है तो बेहतर होगा कि आप उसे एंटीबैक्टीरियल सोप से क्लीन करें। अधिक जानकारी के लिए आप एक्सपर्ट से भी जानकारी ले सकते हैं।

और पढ़ें : जानिए गर्भावस्था के बाद सेक्स कब करना चाहिए? प्रसव के बाद सेक्स के बारे में पाएं पूरी जानकारी

7.  यौन संबंध के बाद हाइजीन:  सेक्शुअल हाइजीन करनी है मेंटेन तो इन्हें रखें अपने साथ

  • सेक्स के दौरान हाइजीन मेंटेन करने के लिए जरूरी है कि आप जिस भी स्थान पर सेक्स कर रहे हैं, वहां टॉवेल जरूर रखें। ऐसा करने से किसी भी प्रकार के स्ट्रेन या फिर पसीना केवल टॉवेल पर लगेगा।
  • सेक्स के बाद आप वाइप्स का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से बॉडी फ्लूड को आसानी से हटाया जा सकता है।
  • सेक्स के दौरान बॉडी से फ्लूड निकलना आम बात है, लेकिन बॉडी फ्लूड को अगर साफ न किया जाए तो ये संक्रमण भी फैला सकता है। शरीर में निकलने वाले पसीने के साथ ही अन्य फ्लूड से बेड शीट खराब हो सकती है। बेहतर होगा कि आप मैटरेस प्रोटक्स (mattress protector) जरूर लगाएं। ये बेड को साफ रखने में मदद कर सकता है।
  • आप सेक्स के दौरान आनंदित महसूस करना चाहते हैं और साथ ही अपने साथी को भी अच्छा महसूस कराना चाहते हैं, लेकिन पसीने की बदबू आपका काम खराब कर सकती है। बेहतर होगा कि आप डियोड्रेंट का प्रयोग करें। साथ ही ये बात भी ध्यान रखें कि इसका प्रयोग प्राइवेट पार्ट में भूल कर न करें।
  • आपने शायद माउथ कंडोम का नाम न सुना हो, लेकिन जब सेक्स हाइजीन की बात की जाती है तो मुंह में कंडोम का प्रयोग भी जरूरी माना जाता है। ऐसा करने से मुंह से इंफेक्शन या फिर गुप्तांग से मुंह में इंफेक्शन आदि को रोकने में मदद मिलती है। आप चाहे तो माउथ कंडोम के बारे में ऑनलाइन जानकारी ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से भी इस विषय में बात कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको इस लेख की जानकारी पसंद आई होगी और आपको सेक्स के दौरान हाइजीन से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अगर आपके मन में सेक्स से जुड़ा कोई और प्रश्न है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। आप हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट में स्वास्थ्य संबंधि कई आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

बायसेक्सुअल के बारे में जाने हर जरूरी बात, यह कैसे हैं गे और लेस्बियन से अलग

बायसेक्सुअल क्या है, कैसे करें इसकी पहचान, ये लोग सामान्य लोगों से कैसे अलग होते हैं, मानसिक व शारीरिक तौर पर इनकी जरूरतों को बताती है रिपोर्ट।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

मूत्रमार्ग का हस्तमैथुन युवक को पड़ गया भारी, जानें यूरेथ्रल साउंडिंग क्या है? 

यूरेथ्रल साउंडिंग (Urethral Sounding) क्या है, यूरेथ्रल साउंडिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं? Benefits and side effects of Urethral Sounding.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

डायबिटीज और इरेक्टाइल डिसफंक्शन – जानिए कैसे लायें सुधार

डायबिटीज और इरेक्टाइल डिसफंक्शन क्या है, डायबिटीज और इरेक्टाइल डिसफंक्शन में संबंध क्या है, कैसे करें sildenafil citrate , diabetes and Erectile Dysfunction

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu Sharma
हेल्थ सेंटर्स, डायबिटीज जुलाई 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

मॉर्निंग सेक्स के फायदे पाने के लिए जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स

जानिए गुड मॉर्निंग सेक्स क्या है, मॉर्निंग सेक्स के तरीके, फायदे, पाइये कुछ बेहतरीन के टिप्स , good morning sex, morning sex

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu Sharma

Recommended for you

संभोग सुख - sex orgasm

सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए कैसे प्राप्त करें संभोग सुख

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 4, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
पहली तिमाही में सेक्स

पहली तिमाही में सेक्स करना है कितना घातक, किस प्रकार की हो सकती है समस्याएं

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ जुलाई 30, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
सेक्स के दौरान ऐंठन-Pain during sex

सेक्स के दौरान या बाद में ऐंठन के कारण और उनसे राहत पाने के उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu Sharma
प्रकाशित हुआ जुलाई 13, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल -sex related important questions

कौन-कौन से हैं सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और पाइए उनके जवाब

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu Sharma
प्रकाशित हुआ जुलाई 7, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें