आपको जरूर जानना चाहिए ये 4 अजीब लेटेस्ट डेटिंग ट्रेंड्स

Medically reviewed by | By

Update Date मई 28, 2020
Share now

समय के साथ जैसे-जैसे आप बदलते हैं आपकी पसंद बदलती रहती है। ड्रेसिंग फैशन से लेकर डेटिंग ट्रेंड्स के तरीके तक समय के साथ बदलते रहते हैं। तो आपको जरुरत होती है उन ट्रेंड्स को पकड़कर उनके साथ-साथ चलें। यदि आप बहुत कोशिश के बाद भी अपने पुराने डेटिंग तरीके से अपने प्यार को इंप्रेस नहीं कर पा रहे हैं तो यकिन मानिए कमी आपके अंदर नहीं है। हो सकते हैं कमी आपके डेटिंग के तरीके में हो। तो क्यों न आज आप थोड़ा-सा समय निकाले और उन सभी लेटेस्ट डेटिंग ट्रेंड्स के बारे में जानें जिनका अभी चलन जोरों पर है। आज हम चार लेटेस्ट डेटिंग ट्रेंड्स के बारें में बात करेंगे जो इस प्रकार से हैं।

पुराने डेटिंग और नई डेटिंग में अंतर

एक समय था जब आप किसी लड़की का पीछा करते थे और वो आपको आपके अंदर कोई प्रकार की रुचि नहीं दिखाती तो आप समझ जाते हैं की सामने वाला इंसान आपके अंदर कोई रूचि नहीं दिखा रहा है। इसलिए उनका पीछा करना बंद कर देते हैं। उनको देखना, उनपर नजर रखना बंद करके अपनी फिलिंग्स को अंदर ही दबा लेते हैं। फिर कभी दोनों एक साथ दिखाई नहीं देते थे। आज इस प्रक्रिया को घोस्टिंग कहा जाता है।  वर्तमान समय में देखा गया है जब आप किसी को पसंद करते हैं। उसको फॉलो करते हैं। तो महिलाओं को पता होता है की आप उन्हें फॉलो कर रहे हैं। लेकिन वो ऐसे जताती है की उन्हें नहीं पता है की आप उनका पीछा कर रहे हैं। वो इस मुमेंट को बहुत एंज्वॉय करती है जब उनका चाहने वाला उनका पीछा करता है। पुरुषों को भी उनके पीछा आना अच्छा लगता है। जब दो लोग एक दूसरे को पसंद करना प्रारंभ करते हैं तो नए-नए रिश्ते में ये सारी चीजें आजकल लोगों को बहुत पसंद आती है। 

ये भी पढ़े अगर चाहते हैं सस्ती और बेस्ट डेट पर जाना, तो अपनाएं ये टिप्स

फायरवर्किंग डेटिंग क्या है

फायरवर्किंग डेटिंग एक लेटेस्ट डेटिंग ट्रेंड्स है। यह स्टेशिंग डेट से पूरी तरह से अलग होता है। आपको बता दें की स्टेशिंग डेटिंग में अपने डेट के बारें में अपने रिश्ते के बारे में किसी को बताते नहीं हैं। वो अपने रिश्ते को छुपाकर सबसे बचाकर रखते हैं। किसी भी प्रकार का शो ऑफ करना पसंद नहीं करते हैं। जबकि फायरवर्किंग वाले व्यक्ति अपने प्यार का इजहार खुलेआम करना पसंद करते हैं। वो अपने रिश्ते अपनी डेट के बारे में किसी से छुपाते नहीं हैं। ये एक दूसरे के साथ होकर आस-पास के लोगों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। इनको एक दूसरे की आंखों में देर तक बैठे रहना पसंद आता है। यह एक प्रकार का लेटेस्ट डेटिंग ट्रेंड्स है। इस डेटिंग में आपको आपके साथी से कुछ संकेत मिलते हैं।

पब्लिक प्लेस पर शो ऑफ

जब आप दोनों पब्लिक प्लेस पर होते हैं आपको शो ऑफ करना अच्छा लगने लगता है।  इस दौरान भी आप एक दूसरे में खोए होते हैं। इस बात से बेफिक्र होते हैं आपके आस-पास मौजूद लोग आपके रिश्ते के बारें में क्या राय दे रहे होगें। ये फायरवर्किंग डेट का एक हिस्सा हो सकता है। 

सोशल मीडिया पर शो ऑफ

इस प्रकार के डेटिंग में आप सोशल मीडिया पर भी बहुत शो ऑफ करते हैं। आपके हर सोशल अकाउंट पर आप अपने पार्टनर के साथ पिक्चर शेयर करते रहते हैं। आपके अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा पिक्चर आपके पार्टनर के साथ पोस्ट हुई दिखाई देती है। 

कैमरे के सामने अलग व्यवहार

आपने ध्यान दिया होगा, जब आप अपने पार्टनर के साथ कैमरे के सामने आ जाते हैं आपके पार्टनर आपसे बहुत स्नेही हो जाता है। आपके करीब ऐसे आ जाते हैं जैसे वो पूरी दुनिया को यह बताना चाहते हैं कि आपके बीच कितना प्यार है।

ये भी पढ़े बोल्ड अंदाज में हों पार्टनर के सामने न्यूड, तो सेक्स लाइफ में आएगा रोमांच

फ्लेबेगिंग डेटिंग क्या है

जब आप कई बार हर रिश्ते में गलत पार्टनर चुन लेते हैं इसको फ्लेबेगिंग डेटिंग कहा जाता है। इसमें आप एक गलती बार-बार दोहराते हैं। इस डेटिंग के ऊपर बीबीसी ने एक शो निकाला था जिसमें डेटिंग के अजीबोगरीब तथ्य दिखाए गए हैं। आपसे या आपके आस-पास किसी न किसी से डेटिंग को लेकर ऐसी गलतियां जरूर हुई होगी। इसमें आप बार-बार  किसी ऐसे व्यक्ति को डेट करने लगते हैं जो आपके लिए सही नहीं होता है। ऐसे कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप फ्लेबेगिंग से बच सकते हैं जो इस प्रकार है।

  • यदि आप किसी की तरफ बहुत आसानी से आकर्षित हो रहे हैं तो इसका यह बिल्कुल मतलब नहीं है की वो आपके लिए परफेक्ट है। कई बार सामने वाला जानबूझकर आपको अपनी तरफ आकर्षित करने की कोशिश करता है। यदि आप किसी की तरफ आकर्षित हो रहे हैं तो उसके लुक को देखकर अपने आकर्षण को प्यार न समझे। उस से प्यार करने के लिए सही पहलु को ढूंढने की कोशिश करें।
  • कुछ लोग बहुत खुले दिल के होने का दिखावा करते हैं जिससे आपको उसपर आसानी से यकिन होने लगता है। यह बिल्कुल जरूरी नहीं है वो व्यक्ति वास्तव में वैसा हो। जैसा आपके सामने दिखाने का प्रयास कर रहा है।

पेपरक्लिपिंग डेटिंग क्या है

यह बहुत अलग तरीके की डेटिंग होती है। शायद आपने ये नाम पहले न सुना हो लेकिन यह एक बहुत पुराना मेथड है। इसमें आपकी लाइफ में एक ऐसा व्यक्ति होता है जो हमेशा आपके पीछे खड़े होकर आपको संभालता है। यह एक प्रकार की सुपरनेचुरल पावर जैसी लगती है। आपकी लाइफ में किसी ऐसे इंसान का मौजूद होना जिसके साथ आपका रिश्ता किसी भी प्रकार का हो सकता है। एक दोस्त, एक एक्स जो आपको बहुत अच्छी तरह से समझता था। अगर कम शब्दों में आपको समझाएं तो आपकी जिंदगी में एक ऐसा व्यक्ति होता है जब भी आपको किसी साथ की जरुरत होती है आप अकेला,टुटा हुआ महसूस करते हैं तो वो आपको संभालने के लिए आपके साथ होता है। यह बिल्कुल जरूरी नहीं है कि आपको कोई पेपरक्लिपिंग हो। आप खुद भी किसी के पेपरक्लिपिंग बन सकते हैं।

ये भी पढ़े ये 10 बातें बताती हैं कि वो नहीं है आपका परफेक्ट पार्टनर

‘हूवरिंग’ डेटिंग क्या है

कई बार आपका पास्ट आपके सामने आकर खड़ा हो जाता है। अपने पास्ट को देखकर आपके दिल में पुरानी यादें दोबारा से जागने लगती है। लेकिन आपको अपनी फिलिंग को बाहर लाना है या नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है आपको पास्ट रिलेशनशिप कैसा था। आपका पार्टनर आपके लिए कैसा था। आपका ब्रेकअप किस कारण हुआ था। दरअसल हूवरिंग डेटिंग में आपका एक्स पार्टनर आपकी लाइफ में दोबारा प्रवेश करता है। दोबारा से वो आपको मेनिपुलेट करने की कोशिश करता है। आपको इंप्रेस करने के लिए आपको गिफ्ट्स,फूल देने लगता है। इसको ही हूवरिंग डेटिंग कहते हैं। वो आपसे दोबारा रिश्ते को बनाने की बात कहने का प्रयास करते हैं। उन्हें अपने रिश्ते को खोने का गिल्ट होने लगता है। इसीलिए वो दोबारा आपकी लाइफ में आने का प्रयास करते रहते हैं। ऐसी कई प्रकार की लेटेस्ट डेटिंग ट्रेंड्स हैं। जिनके बारें में आप अब धीरे-धीरे सुन रहे हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा, उपचार और निदान प्रदान नहीं करता। ये भी पढ़े 

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

सास-ससुर के साथ रिश्ते में लाएं सुधार, लॉकडाउन में आजमाएं ये 9 टिप्स

लॉकडाउन में सास ससुर - कोरोना वायरस के कारण क्या आप भी घर पर रहने को हैं मजबूर? लॉकडाउन में सास ससुर के साथ घर में कैद हैं तो इन टिप्स के साथ बनाए अपने रिश्ते को मजबूत...

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Mona Narang

वर्किंग मदर्स की समस्याएं होंगी कम अपनाएं ये टिप्स

जानिए वर्किंग मदर्स की समस्याएं in Hindi, वर्किंग मदर्स की समस्याएं क्या-क्या होती हैं, Working Mothers Problems, कामकाजी महिलाओं का जीवन।

Medically reviewed by Mayank Khandelwal
Written by Shikha Patel

मां के साथ कैसे बनाएं एक मजबूत रिश्ता, जानिए एक्सपर्ट टिप्स

मां के रिश्ते से बड़ा या मजबूत कोई दूसरा रिश्ता नहीं है। मां का रिश्ता बेहद प्यारा होता है। इस आर्टिकल में आपको मां के साथ अच्छी बॉन्डिंग के टिप्स देंगे।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Ankita Mishra

ऑफिस में अपने सीनियर से व्यवहार कैसा होना चाहिए?

ऑफिस में सीनियर से व्यवहार कैसा रखें in Hindi, सीनियर से व्यवहार कैसा होना चाहिए, ऑफिस में अफेयर करने के नुकसान, 9 Ways to Better Co-Worker, ऑफिर स्ट्रेस से कैसे बचें।

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Ankita Mishra