सेक्स के समय जाने-अनजाने महिलाएं करती हैं ये 6 गलतियां 

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

यौन संबंध बनाना एक ऐसी शारीरिक प्रक्रिया है जो सिर्फ रिश्ते पर ही न ही बल्कि सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है। इसलिए, एक खराब सेक्स लाइफ इंसान के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर बुरा असर डालती है। अक्सर सेक्स लाइफ के प्रभावित होने के पीछे पुरुष की ही गलती मानी जाती है जबकि कई बार महिलाएं भी सेक्स के समय गलतियां करती हैं। ये सेक्स मिस्टेक्स लाइफ की रोचकता को भी कम कर देती हैं। यौन संबंधों में आकर्षण बना रहे, इसके लिए महिलाओं को सेक्स के समय गलतियां करने से बचना चाहिए। 

सेक्स की पहल न करना 

अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि सेक्स के लिए पहल करना पति का ही काम है। भले ही आपका मन सेक्स के बारे में उत्सुक हो। लेकिन, अपनी इच्छा को दबाए क्यों रखना? अगर कभी आप पहल करेंगी तो यकीन मानें आपके पार्टनर को खुशी होगी और एक अच्छा सेक्स टाइम बीतेगा। 

यह भी पढ़ें- कुछ इस तरह दें अपने पार्टनर को सरप्राइज

अपनी पसंद का जिक्र नहीं करना

अक्सर पुरुष सेक्स में जल्दबाजी करते हैं और फीमेल्स को चाहिए कि उनका पार्टनर सेक्सुअल इंटरकोर्स से ज्यादा फोरप्ले करे। अगर आपके पुरुष साथी को बताएं कि आपको फोरप्ले पसंद है तो यह बेहतर होगा। यकीनन, एक बार उनको आपकी जरूरत समझ आ गई तो वे आपकी हर इच्छा पूरी करने की कोशिश करेंगे और आपकी सेक्स लाइफ और भी इंटरेस्टिंग बन जाएगी। 

यह भी पढ़ें- कुछ इस तरह करें अपनी पार्टनर को सेक्स के लिए एक्साइटेड

सेक्स के लिए हमेशा ना कहना 

आमतौर पर होता है कि यौन संबंध के लिए पति ही पत्नी को मनाता है और महिलाएं ज्यादातर ना ना ही करती हैं, लेकिन हमेशा ऐसा करना ठीक नहीं है। आज मूड नहीं है कि रट, तुम्हें बस यही करना होता है, कभी और जैसे बहाने आपके रिश्ते के लिए खतरनाक हो सकते हैं। अपने इस व्यवहार को बदलें।  एक बार मूड को बदलकर यौन क्रिया के लिए खुद को तैयार करें। यकीन मानें आपको अच्छा फील होगा।

यह भी पढ़ें- इन तरीकों से उठाएं देर तक सेक्स करने का आनंद, बढ़ाएं अपना सेक्स टाइम

ज्यादा देर तक बातें करना

पुरुषों को महिलाओं का बिस्तर पर लंबी-लंबी बातें करना पसंद नहीं आता है। इसलिए, इंटिमेट होने के दौरान पार्टनर से बातें थोड़ा कम करें। अभी इस पल का लुत्फ उठाएं और अपने पार्टनर को भी खुश रखें। आपको बातें करनी ही हैं तो कुछ रोमांटिक बातें करें जिससे पति और उत्साहित हो।

यह भी पढ़ें- कोरी सेक्स लाइफ में फिर से रंग भरने के लिए 7 टिप्स

सेक्स के बाद व्यवहार पर दें ध्यान 

अक्सर महिलाएं सेक्स के बाद “तुम तो बड़े बेशर्म हो” ”हो गई तुम्हारे मन की” जैसी फालतू बातें बोलकर अपने पार्टनर का मूड ऑफ कर देती हैं। लेकिन, ऐसा करना सही नहीं है। इससे अगले दिन अगर पति का मूड होगा भी तो वह कुछ भी नया करने में संकोच कर सकता है। 

नए प्रयोग से इंकार करना 

बहुत-सी महिलाओं की यह भी आदत होती है कि वे सेक्स में नए एक्सपेरिमेंट करने से कतराती हैं। पति द्वारा दिए गए किसी भी प्रपोजल जैसे नई सेक्स पोजीशन (sex positions), किसिंग स्टाइल आदि से इंकार कर देती हैं, जिससे पार्टनर का मूड खराब हो सकता है और वह सेक्स न करने का मन बना लता है। इसलिए सेक्स के दौरान ऐसी गलतियां पार्टनर को टर्न ऑफ कर देती हैं।

पार्टनर की सराहना करें

गौरतलब है कि पुरुष अपनी महिला साथी को आनंद की चरम सीमा तक पहुंचाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते हैं। हालांकि, यह सभी जानते हैं कि हर महिला को ऑर्गेज्म नहीं होता है। इसलिए, उनके प्रयासों की सराहना करें और सेक्स के बारे में आपको क्या पसंद है क्या नापसंद अपने साथी को बताएं। अपनी सेक्स लाइफ में उत्सुकता को बनाए रखने के लिए महिलाओं को सेक्स के समय गलतियां करने से बचना चाहिए। 

और पढ़ें-

कैसे करें अपनी साथी महिला को सेक्स के लिए उत्तेजित?

जानिए क्या करें जब वाइफ करे फिजिकल इंटिमेसी से इंकार

बेहतर सेक्स के लिए फोरप्ले (Foreplay) करने के जानें कुछ खास टिप्स

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख नवम्बर 8, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया नवम्बर 8, 2019