Clavulanic Acid : क्लैवुलेनिक एसिड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Medically reviewed by | By

Update Date दिसम्बर 19, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

Amoxicillin and Clavulanic Acid Accessed on 06/12/2019

AMOXICILLIN-CLAVULANATE POT ER Accessed on 06/12/2019

Clavulanic Acid Accessed on 06/12/2019

amoxicillin/clavulanic acid 875 mg/125 mg – oral, Augmentin Accessed on 06/12/2019

Amoxicillin; Clavulanic Acid tablets Accessed on 06/12/2019

क्लैवुलेनिक एसिड (Clavulanic Acid) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

क्लैवुलेनिक एसिड एक बीटा-लैक्टमेज इंहेबिटर है जिसे अक्सर एमोक्सिलिन (Amoxicillin ) या टिकारसिलिन (Ticarcillin) के साथ  एंटीबायोटिक्स के प्रतिरोध से लड़ने के लिए के दिया जाता है। क्लैवुलेनिक एसिड बड़े स्तर पर होने वाले इंफेक्शन के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा है। यह मूत्र मार्ग में होने वाले इंफेक्शन, श्वशन प्रणाली के इंफेक्शन, ओटिटिस मीडिया (Otitis Media), साइनुसाइटिस आदि इंफेक्शन में इस्तेमाल होती है। 

इसके अलावा यह दवा त्वचा में होने वाले इंफेक्शन में भी इस्तेमाल होती है।

आपको बता दें कि यह दवा दूसरी समस्यायों में इस्तेमाल हो सकती है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

मैं क्लैवुलेनिक एसिड (Clavulanic Acid) का इस्तेमाल कैसे करूं?

डॉक्टर के निर्देश के मुताबिक आप इस दवा को रोजाना भोजन के साथ या भोजन के बिना इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इस दवा की खुराक आपकी मेडिकल स्थिति और आप इलाज के प्रति कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर निर्भर करती है। 

इस दवा का ज्यादा फायदे लेने के लिए इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें। याद रखें इस दवा को रोजाना एक ही समय पर इस्तेमाल करें।

साइड इफेक्ट्स के खतरे को कम करने के लिए आपका डॉक्टर इस दवा को कम खुराक से शुरू कर सकता है और फिर धीरे धीरे इसकी खुराक को बढ़ा सकता है। अपने डॉक्टर के निर्देश को सावधानीपूर्वक फॉलो करें।

अगर आपके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हो रहा है या स्थिति और अधिक खराब हो रही है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को इस बारे में जरूर बताएं। एल्कोहॉल का सेवन करने से इस दवा के साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है।

मैं क्लैवुलेनिक एसिड (Clavulanic Acid) को कैसे स्टोर करुं?

क्लैवुलेनिक एसिड को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। क्लैवुलेनिक एसिड को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में क्लैवुलेनिक एसिड के अलग-अलग ब्रांड है जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के क्लैवुलेनिक एसिड को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : क्रेमाफीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्लैवुलेनिक एसिड (Clavulanic Acid) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आप इस दवा के प्रति एलर्जिक हैं या आपको दूसरी कोई एलर्जी है तो ऐसी स्थिति में क्लैवुलेनिक एसिड लेने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं। इस प्रोडक्ट में कुछ ऐसे इनैक्टिव तत्व होते हैं जो एलर्जिक रिएक्शन या दूसरी समस्याएं उत्पन्न करते हैं। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें।

इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं अगर आपको ये सारी समस्याएं हैं जैसे हार्ट गति की समस्या (जैसे हार्ट रेट का धीरे होना, सेकंड या थर्ड डिग्री आट्रियोवेन्ट्रीकुलर ब्लॉक), ब्लड प्रवाह संबंधी समस्या (जैसे रेनाड डिजीज, पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज), सांस संबंधी समस्या (अस्थमा, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, इम्फीसिमा), किडनी की बीमारी, लिवर की बीमारी, मेंटल/मूड डिसऑर्डर (जैसे डिप्रेशन), मांसपेशियों की समस्या (मायसथेनिया ग्रेविस), थायरॉइड डिजीज (हाइपरथाइरॉइडिज्म), गंभीर एलर्जिक रिएक्शन जिसमें एपीनेफ्रीन के इलाज की जरूरत हो।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान क्लैवुलेनिक एसिड (Clavulanic Acid) लेना सुरक्षित है?

महिलाओं में प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान क्लैवुलेनिक एसिड के इस्तेमाल को लेकर अभी पर्याप्त जानकारी नहीं है। क्लैवुलेनिक एसिड का इस्तेमाल करने से पहले इसके फायदों और नुकसान को लेकर डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें। यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में प्रवेश करती है या नहीं, इस बारे में अभी कोई ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं है। 

यह भी पढ़ें- ब्रेस्ट मिल्क को फ्रिज और रेफ्रिजरेटर करने के टिप्स

क्लैवुलेनिक एसिड (Clavulanic Acid) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा के इस्तेमाल से अगर आपको निम्नलिखित गंभीर साइड इफेक्ट्स महसूस हों तो तुरंत आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं जैसे;

  • सांस लेने में दिक्कत होना
  • चेहरे, होठ, जीभ आदि में सूजन होना
  • चकत्ते पड़ना
  • खुजली
  • कब्ज
  • सिर दर्द
  • मिचली
  • थकान
  • आंखों/त्वचा का पीला होना
  • असामान्य रूप से वजह बढ़ना
  • मेंटल/मूड में बदलाव होना
  • आसानी से खरोंच/ब्लीडिंग
  • सिर चकराना
  • सुस्ती।

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। हालांकि आपको यहां पर कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

यही भी पढ़ें- आर्थराइटिस के दर्द से ये एक्सरसाइज दिलाएंगी निजात

कौन सी दवाएं क्लैवुलेनिक एसिड (Clavulanic Acid) के साथ नहीं ली जा सकती है?

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो क्लैवुलेनिक एसिड उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसको रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

निम्नलिखित दवाइयों के साथ इसका इंटरैक्शन हो सकता है;

  • ऐलोप्यूरिनॉल
  • ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव
  • प्रोबेनेसिड
  • एल्कोहॉल

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ क्लैवुलेनिक एसिड (Clavulanic Acid) लेना सुरक्षित है?

क्लैवुलेनिक एसिड आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे गंभीर साइड इफेक्ट होने का खतरा बढ़ सकता है या फिर इस दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें।

क्लैवुलेनिक एसिड (Clavulanic Acid) के इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

यह दवा आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है या गंभीर साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

यह भी पढ़ें- क्या स्तनपान के दौरान दवाएं लेना सुरक्षित है?

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

क्लैवुलेनिक एसिड (Clavulanic Acid) कैसे उपलब्ध होता है?

क्लैवुलेनिक एसिड निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है;

  • टैबलेट, चबाने वाली टैबलेट, फिल्म कोटेड, मल्टीलेयर, एक्सटेंड रिलीज
  • सॉल्युशन के लिए पाउडर
  • सस्पेंशन

इमरजेंसी या ओवरडोज क स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में आप अपने लोकल स्वास्थ्य सर्विस को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड पर जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप क्लैवुलेनिक एसिड की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"