Metaxalone : मेटाक्सालॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट मई 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

मेटाक्सालॉन (Metaxalone) का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है??

मेटाक्सालॉन (Metaxalone) का इस्तेमाल मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर आराम, फिजिकल थेरिपी और अन्य उपचार के साथ भी प्रयोग की जाती है।

मैं मेटाक्सालॉन (Metaxalone) का इस्तेमाल कैसे करूं?

आमतौर पर दिन में तीन से चार बार या अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार दवा की खुराक लें। अगर आप एक उच्च वसा वाले भोजन के बाद इस दवा को लेते हैं और साइड इफेक्ट्स का अनुभव करते हैं, तो इस दवा की खुराक खाली पेट या हल्के भोजन के साथ लेना बेहतर हो सकता है।

दवा की खुराक आपकी स्वास्थ्य स्थिति और उपचार की प्रक्रिया पर निर्धारित हो सकती है। बिना अपने डॉक्टर के निर्देश के दवा की खुराक कम या ज्यादा न करें और न ही बिना उनके परामर्श के इसका इस्तेमाल करें। अगर आपके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं आता या किसी तरह के साइड इफेक्ट्स दिखाई दें तो तुरंत अुपने डॉक्टर से इसके बारे में बात करें।

मैं मेटाक्सालॉन (Metaxalone) कैसे स्टोर करूं?

मेटाक्सालॉन (Metaxalone) को हमेशा कमरे के तापमान पर स्टोर रखें। इसे सीधे धूप या नमी के प्रभाव में आने से बचा कर रखें। इस दवा को कभी भी बाथरूम या फ्रिज में न रखें। मार्केट में इस दवा के कई अलग-अलग ब्रांड उपलब्ध हैं जिन्हें स्टोर करने के दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए दवा को कैसे स्टोर करना है? इसके लिए दवा के पैक पर लिखे गए निर्देशों को जरूर पढ़ें। साथ ही, दवा को बच्चों और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखें।

बिना निर्देश के दवा को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Dolo 6MG Tablet : डोलो 650 एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मेटाक्सालॉन (Metaxalone) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

मेटाक्सालॉन की खुराक लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं अगर आपको कोई भी एलर्जी है। इस दवा में ऐसे कई पदार्थों का मिश्रण हो सकता है, जिसकी वजह से एलर्जी का खतरा हो सकता है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपेन डॉक्टर से बात करें।

इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को अपने स्वास्थ्य के बारे में बताएं, विशेष रूप से अगर आपको: लिवर की बीमारी, किडनी की बीमारी, एनीमिया, मिर्गी का दौरे आते हैं।

इस दवा के इस्तेमाल से आपको चक्कर आ सकते हैं या नींद आ सकती हैं। इसलिए दवा की खुराक लेने के बाद ड्राइव न करें, न ही मशीनरी का उपयोग करें, न ऐसी कोई भी गतिविधि करें जिसमें सतर्कता की आवश्यकता हो।

सर्जरी करने से पहले, अपने चिकित्सक या डेंटिस्ट को उन सभी उत्पादों के बारे में बताएं जो आप उपयोग करते हैं (जिसमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद शामिल हैं)।

उम्र दराज को लोगों में इस दवा के दुष्प्रभाव अधिक हो सकते हैं। उन्हें चक्कर आना, नींद आना या भ्रम होने की स्थिति अधिक हो सकती है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसकी खुराक लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हालांकि, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने प्रेग्नेंसी के दौरान इसके इस्तेमाल को लेकर इसे श्रेणी एन बताया है।

नीचे एफडीए प्रेग्नेंसी से जुड़ी लिस्ट है:

  • ए=कोई जोखिम नहीं
  • बी=कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि इसके कोई जोखिम नहीं है
  • सी=कुछ जोखिम हो सकते हैं
  • डी=जोखिम भरा हो सकता है
  • एक्स=इस बारे में मतभेद है
  • एन=कोई जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ेंः Domperidone : डोमपेरिडन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां 

मेटाक्सालॉन (Metaxalone) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

नींद आने का अहसास होना, चक्कर आना, मतली, उल्टी और पेट खराब हो सकता है। अगर इनमें से कोई भी प्रभाव लगातार बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

याद रखें कि आपके डॉक्टर ने इस दवा को निर्धारित किया है क्योंकि उन्हें इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स और लाभ के बारे में अधिक पता है। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं अगर आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव दिख रहे हैं, जैसे: मानसिक या मनोदशा में बदलाव (घबराहट, चिड़चिड़ापन, भ्रम होना), संक्रमण के लक्षण (जैसे बुखार, लगातार गले में खराश), आंखों का पीला पड़ना या बेचान त्वचा, दिल की धड़कन सामान्य से तेज धड़कना और डार्क कलर का यूरिन होना।

इस दवा के इस्तेमाल से बहुत ही गंभीर एलर्जी होना दुर्लभ है। हालांकि, अगर आपको निम्न में किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करेंः दाने, खुजली, सूजन (चेहरे, जीभ, गले की), चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी।

हर कोई इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं करता है। इसके अलावा ऊपर बताए गए दुष्प्रभावों को अलावा भी अगर किसी तरह के लक्षण दिखाई दें तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ेंः Domstal : डोमस्टाल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

कौन सी दवाएं मेटाक्सालॉन (Metaxalone) के साथ इंटरैक्शन कर सकती हैं?

अगर आप ओपियोड दर्द या खांसी से राहत देने वाले पदार्थाों (जैसे कोडीन, हाइड्रोकोडोन), शराब, मारिजुआना, नींद या चिंता की दवाएं (जैसे अल्प्राजोलम, लॉरजेपम, जोलपिडेम), रिलैक्सेंट्स (जैसे कारिसोप्रोडोल, साइक्लोबेनजाप्राइन) या एंटीथिस्टेमाइंस (जैसे कि सेट्रिरिजिन, डिपेनहाइड्रामाइन) का इस्तेमाल करते हैं तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को इनकी जानकारी दें।

अपनी सभी दवाओं पर लगे लेबल की जांच करें क्योंकि उनमें ऐसी सामग्री हो सकती है जो जिसके कारण आपको बहुत ज्यादा नींद आने की समस्या हो सकती है।

यह दवा कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों के साथ इंटरैक्शन कर सकती है। ऐसी सभी दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं।

अगर आप किसी तरह की दवा का सेवन कर रहें है तो उसके साथ मेटाक्सालॉन इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर जानें कि उसके साथ इसका इस्तेमाल करने से आपको किस तरह के परेशानी हो सकती है। साथ ही यह आपके दवा के असर को भी प्रभावित कर सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न करें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल मेटाक्सालॉन (Metaxalone) के साथ इंटरैक्शन कर सकता है?

अगर किसी भी भोजन या एल्कोहॉल के साथ मेटाक्सालॉन (Metaxalone) का सेवन किया जाए तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए इसे किस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

क्या कोई स्वास्थ्य स्थिति मेटाक्सालॉन (Metaxalone) के साथ इंटरैक्शन कर सकती है?

मेटाक्सालॉन (Metaxalone) का इस्तेमाल आपके सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

यह भी पढ़ेंः Doxinate : डॉक्सिनेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिती में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

कोई खुराक भूलने पर क्या करें?

अगर मेटाक्सालॉन (Metaxalone) की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ेंः 

Doxycycline : डॉक्सीसाइक्लिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Rivotril : रिवोट्रिल® क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Enteroquinol : एन्टेरोक्विनोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Esomeprazole : इसोमेप्राजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Fever : बुखार क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

जानिए बुखार (Fever) की जानकारी in hindi,निदान और उपचार, बुखार के क्या कारण हैं, लक्षण क्या हैं, घरेलू उपचार, जोखिम फैक्टर, Fever का खतरा, जानिए जरूरी बातें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z जून 2, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

गोखरू के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Gokhru (Gokshura)

जानिए गोखरू की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, गोखरू उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कितना लें, Gokshura डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां, गोखरू का पौधा कैसा होता है। gokhru ke beej ke fayde

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra
प्रायोजित
गोखरू के फायदे एवं नुकसान - Health Benefits of Gokhru (Gokshura)
जड़ी-बूटी A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 1, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Muira Puama: मुइरा पूमा क्या है?

मुइरा पूमा (Muira Puama) क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां। Muira Puama Benefits, Side Effects, Dosage, and Interactions in hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Bhawana Sharma
जड़ी-बूटी A-Z, ड्रग्स और हर्बल मई 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

मलेरिया से जुड़े मिथ पर कभी न करें विश्वास, जानें फैक्ट्स

जानिए मलेरिया से जुड़े मिथ और फैक्ट्स क्या हैं, Myths and Facts about Malaria in hindi, मलेरिया से जुड़े मिथ से कैसे दूर रहें, Malaria se jude myths, malaria se kaise bachav kareien, मलेरिया से कैसे बचें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
स्वास्थ्य बुलेटिन, लोकल खबरें अप्रैल 25, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

फीवर में डायट/fever diet chart

फीवर में डायट: क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ सितम्बर 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अल्लर्सेट कोल्ड टैबलेट Allercet Cold Tablet

Allercet Cold Tablet : अल्लर्सेट कोल्ड टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ अगस्त 27, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
विधारा - elephant creeper

विधारा (ऐलीफैण्ट क्रीपर) के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Vidhara Plant (Elephant creeper)

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra
प्रकाशित हुआ जून 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Ethamsylate: इथामसाइलेट

Acemiz MR: एसीमिज एमआर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra
प्रकाशित हुआ जून 15, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें