Aspirin : एस्पिरिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

एस्पिरिन (Aspirin) का उपयोग किसलिए किया जाता है?|एस्पिरिन (Aspirin) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|एस्पिरिन (Aspirin) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं एस्पिरिन (Aspirin) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह
    Aspirin : एस्पिरिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    एस्पिरिन (Aspirin) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

    एस्पिरिन का उपयोग बुखार के अलावा मांसपेशियों के दर्द, दांतों के दर्द, सर्दी जुकाम और सिर दर्द में आराम के लिए किया जाता है। यह आर्थराइटिस में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने के लिए भी इस्तेमाल होता है।

    एस्पिरिन सैलिसिलेट और नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लामेट्री ड्रग (एनएसएआईडी, NSAID) के रूप में जाना जाता है। यह आपके शरीर मे मौजूद एक प्रकार के केमिकल को ब्लॉक करके दर्द और सूजन को कम करने का काम करता है।

    मैं एस्पिरिन (Aspirin) का कैसे इस्तेमाल करूं?

    यदि आप इस दवा को स्व-उपचार के लिए ले रहे हैं, तो प्रोडक्ट पैकेज पर दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें। यदि आप किसी भी जानकारी के बारे में अनिश्चित हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें। यदि आपके डॉक्टर ने आपको यह दवा लेने के लिए निर्देशित किया है, तो इसे निर्धारित रूप में लें।

    यह दवा मुंह के माध्यम से खाई जा सकती है। जब तक आपका डॉक्टर दूसरी चीजों के बारे में नहीं बताता है तब तक आप इस दवा के साथ एक पूरा गिलास पानी (8 औंस/240 मिलीलीटर) पिएं। इस दवा को लेने के 10 मिनट तक लेटना नहीं चाहिए। अगर इस दवा के इस्तेमाल के दौरान पेट खराब रहता है तब इस दवा को फूड्स या दूध के साथ लिया जा सकता है।

    इस इंटेरिक कोटेड टैबलेट (enteric coated tablet) को एक बार मे पूरा निगलें। इस टैबलेट को ना तो पीसकर खाएं और ना ही चबाकर खाएं। ऐसा करने से पेट खराब होने की संभावना बढ़ सकती है।

    एक्सटेंडेड रिलीज टैबलेट या कैप्सूल को पीसकर या चबाकर ना इस्तेमाल करें। ऐसा करने से साइड इफेक्ट्स बढ़ने की संभावना हो सकती है। जब तक आपका डॉक्टर या फार्मासिस्ट ना कहे तब तक इस टैबलेट को तोड़कर ना इस्तेमाल करें।

    इस दवा की खुराक और ट्रीटमेंट का समय आपकी मेडिकल स्थिति और इलाज के प्रति आप कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है। प्रोडक्ट लेबल को पढ़ें कि आप 24-घंटे की अवधि में कितनी टैबलेट ले सकते हैं और चिकित्सा सलाह लेने से पहले आप कितने समय तक स्वयं उपचार कर सकते हैं। जब तक आपका डॉक्टर ना कहे तब तक इस दवा की निर्धारित खुराक से ज्यादा खुराक और इसका लंबे समय तक उपयोग ना करें। कम और प्रभावी खुराक का इस्तेमाल करें। अगर आपको इस बारे में कोई सवाल है तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    अगर आप सिरदर्द के स्व-उपचार में इस दवा को ले रहें हैं और इस स्थिति में आपको बोलने में दिक्कत हो रही है, शरीर के एक हिस्से में कमजोरी महसूस हो रही है या अचानक देखने में बदलाव महसूस हो रहा है तो आप मेडिकल सहायता लें। इस दवा का उपयोग करने से पहले, एक चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें यदि आपके सिर में चोट, खांसी, या झुकने के कारण सिरदर्द होता है, या यदि आपको लगातार/गंभीर उल्टी, बुखार और गर्दन में अकड़न के साथ सिरदर्द होता है।

    यदि आप इस दवा को आवश्यकतानुसार ले रहे हैं (नियमित समय पर नहीं), तो याद रखें कि दर्द की दवाएं सबसे अच्छी तरह से काम करती हैं यदि वे दर्द के पहले लक्षणों के रूप में उपयोग की जाती हैं। यदि आप तब तक इंतजार करते हैं जब तक दर्द और खराब स्थिति में नहीं पहुंच जाता तो दवा भी काम नहीं कर सकती है। एक विशेष कोटिंग (एंटरिक कोटिंग) या धीमे रिलीज के साथ एस्परिन को दर्द को रोकने में अधिक समय लग सकता है क्योंकि यह धीरे-धीरे अवशोषित होता है। अपने लिए सबसे अच्छे प्रकार के एस्परिन का चयन करने में मदद के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।

    आपको इस दवा को दर्द के सेल्फ ट्रीटमेंट के लिए 10 दिन से ज्यादा समय तक नहीं इस्तेमाल करना चाहिए। बुखार के सेल्फ ट्रीटमेंट के लिए आप इस दवा का तीन दिन से ज्यादा समय तक इस्तेमाल ना करें। इस स्थिति में अपने डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि आपकी स्थिति और अधिक गंभीर हो सकती है। अगर आपको सुनने में समस्या हो या कान में आवाज आ रही है तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं।

    और पढ़ें : सेल्फ मेडिकेशन (Self Medication) से किडनी प्रॉब्लम को न्यौता दे सकते हैं आप

    यदि आपकी स्थिति ऐसे ही बनी रहती है या बिगड़ती है (जैसे कि नए या असामान्य लक्षण, दर्द वाली जगह पर लाल निशान/सूजन, दर्द/बुखार जो दूर नहीं होता है या खराब स्थिति में पहुंच जाता है) या यदि आपको लगता है कि आपको कोई गंभीर चिकित्सा समस्या हो सकती है, तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं।

    मैं एस्पिरिन (Aspirin) को कैसे स्टोर करूं?

    एस्पिरिन को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। एस्पिरिन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में एस्पिरिन के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। बिना निर्देश के एस्पिरिन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

    एस्पिरिन (Aspirin) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

    इस ड्रग को इस्तेमाल करने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं अगर:

    • आप प्रेग्नेंट है या ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चे को फीडिंग कराने के दौरान आपको डॉक्टर के निर्देश के मुताबिक ही दवा का इस्तेमाल करना चाहिए।
    • आप कोई दूसरी दवाई ले रहें हैं जिसमें बिना प्रिस्क्रिप्शन वाली दवाइयां जो खरीदने के लिए उपलब्ध हैं, जैसे हर्बल प्रोडक्ट और कॉम्प्लिमेंट्री दवाइयां आदि।
    • आपको एस्पिरिन में मौजूद सक्रिय या निष्क्रिय सामग्री या दूसरी दवाइयों से एलर्जी हो।
    • आपको पहले से ही बीमारी, डिसऑर्डर या स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं।

    अगर आप स्ट्रोक या हार्ट अटैक को रोकने के लिए नियमित रूप से एस्पिरिन ले रहें हैं तो बिना डॉक्टर से बात किए बुखार और दर्द के लिए आइबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन) का इस्तेमाल ना करें। एस्पिरिन की दैनिक खुराक और आइबुप्रोफेन की खुराक लेने के बीच आपका डॉक्टर आपको कुछ समय व्यतीत करने को कहेगा।

    अगर आपको पहले से अस्थमा, नाक बंद होने या नाक बहने की समस्या या नैजल पोलिप्स (नाक की लाइनिंग पर ग्रोथ होना) आदि समस्या हो तो डॉक्टर को बताएं। अगर आपको ये सारी समस्याएं हैं तो आपको एस्पिरिन से एलर्जी होने का खतरा हो सकता है। इस स्थिति में डॉक्टर एस्पिरिन लेने से मना कर सकता है।

    अपने डॉक्टर को बताएं अगर आपको हार्टबर्न, पेट खराब होना या पेट दर्द और आपको अल्सर, एनीमिया, ब्लीडिंग की समस्या जैसे हीमोफीलिया या किडनी या लिवर की समस्या आदि हो।

    और पढ़ें : Glimepiride : ग्लिमेपिराइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    अगर आप सर्जरी करवाने वाले हैं जिसमें डेंटल सर्जरी भी शामिल है तो अपने डॉक्टर को बताएं कि आप एस्पिरिन ले रहें हैं।

    अगर आप अधिक मात्रा में एल्कोहॉल का सेवन करते हैं तो दर्द या बुखार के लिए एस्पिरिन को इस्तेमाल करने को लेकर अपने डॉक्टर से पूछें।

    क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एस्पिरिन (Aspirin) लेना सुरक्षित है?

    प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं में एस्पिरिन के इस्तेमाल को लेकर अभी पर्याप्त जानकारी नहीं है। एस्पिरिन लेने से पहले इसके फायदों और नुकसान के बारे में जानने के लिए डॉक्टर से जरूर सलाह लें। यूएस फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार एस्पिरिन प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी N (pregnancy risk category N) के अंतर्गत आती है। एफडीए प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी का संदर्भ नीचे दिया गया है,

    • A= कोई नुकसान नहीं
    • B= कुछ शोध में कोई नुकसान नहीं
    • C= कुछ नुकसान हो सकता है
    • D= नुकसान का पॉजिटिव प्रमाण
    • X= निषेध (CONTRAINDICATED
    • N= कुछ पता नहीं

    अगर आप प्रेग्नेंट है खासकर प्रेग्नेंसी के अंतिम कुछ महीनों में, या आप प्रेग्नेंट होने का प्लान कर रही हैं या ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर को बताएं। अगर आप एस्पिरिन इस्तेमाल करने के दौरान प्रेग्नेंट हैं तो अपने डॉक्टर को कॉल करें। अगर एस्पिरिन को प्रेग्नेंसी के अंतिम महीनों में इस्तेमाल किया गया तो यह होने वाले बच्चे के साथ डिलिवरी में भी दिक्कत कर सकता है।

    और पढ़ें: इकोस्प्रिन दवा क्या है? इसका इस्तेमाल क्यों और कैसे किया जाता है?

    एस्पिरिन (Aspirin) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

    कम गंभीर साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं;

    अगर आपको निम्नलिखित गंभीर साइड इफेक्ट्स महसूस हों तो तुरंत इस दवा को बंद करें और डॉक्टर को कॉल करें;

    • स्टूल का काला होना और ब्लड आना
    • कफ या उल्टी के दौरान ब्लड आना जो काफी के दानों की तरह दिखता हो
    • मिचली, उल्टी या पेट दर्द
    • तीन दिन से ज्यादा बुखार का रहना
    • 10 दिन ज्यादा सूजन या दर्द का रहना
    • सुनने में दिक्कत होना, कान में आवाज आना

    अगर आपको हिव्स, सांस लेने में दिक्कत होना, चेहरे, होठ, जीभ या गले में सूजन आदि की समस्या है तो तुरंत मेडिकल सहायता लें।

    सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। हालांकि आपको यहां कुछ साइड इफेक्ट्स नहीं बताए गए हैं। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो इस बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    और पढ़ें: क्या जानते हैं सांस लेने के ये 13 रोचक तथ्य?

    कौन सी दवाएं एस्पिरिन (Aspirin) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

    अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो एस्पिरिन उसके साथ इंटरैक्ट कर सकती है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस चीज को रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

    अगर आप एंटीडिप्रेसेंट जैसे सिटेलोप्राम, ऐस्सिटेलोप्राम, फ्लुऑक्सेटिन (प्रोजैक), फ्लुवोक्सामिन, पैरोक्सेटिन, सर्टालिन (जोलोफ्ट), ट्राजोडोन या विलेजोडोन आदि इस्तेमाल करते हैं तो ऐसी स्थिति में एस्पिरिन इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछें। इन दवाओं को एनएसएआईडी, (NSAID) के साथ इस्तेमाल करने से ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है।

    निम्नलिखित प्रोडक्ट के साथ यह दवा इंटरैक्ट कर सकती है;

    • ब्लड थिनर (वरफेरिन, कॉमाडीन), या दूसरी दवाइयां जो ब्लड क्लॉट को रोकने में इस्तेमाल होती हैं
    • दूसरे सैलिसिलेट जैसे न्यूप्रिन बैकेक काप्लेट, काओपेक्टेट, नीरिलीफ, पम्परिन क्रेम्प फॉर्मूला, पेप्टो बिसमोल, ट्राईकोसल, ट्रिलिसेट और दूसरी दवाइयां।

    क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ एस्पिरिन लेना सुरक्षित है?

    एस्पिरिन आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या गंभीर साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    एस्पिरिन का इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

    एस्पिरिन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है या दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। इसलिए अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

    निम्नलिखित स्वास्थ्य स्थितियां इस दवा के साथ इंटरैक्ट कर सकती हैं जैसे;

    • अस्थमा या मौसमी एलर्जी
    • पेट का अल्सर
    • लिवर की बीमारी
    • किडनी की बीमारी
    • ब्लीडिंग या ब्लड क्लोटिंग डिसऑर्डर
    • हार्ट की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर या कंजेस्टिव हार्ट फेलियर
    • गठिया
    • नैजल पॉलिप्स

    डॉक्टर की सलाह

    नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    एस्पिरिन (Aspirin) कैसे उपलब्ध होता है?

    एस्पिरिन निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है

    • टैबलेट, ओरल: 325 मिलीग्राम

    इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

    इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में आप अपने लोकल सेवाओं को कॉल करें या फिर अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड पर जाएं।

    क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

    अगर आप एस्पिरिन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Aspirin Accessed July 20, 2017

    Aspirin Accessed July 20, 2017

    Uses, benefits, and risks of aspirin Accessed on 05/12/2019

    AspirinAccessed on 05/12/2019

    Aspirin and your heart: Many questions, some answers Accessed on 05/12/2019

    aspirin Accessed on 05/12/2019

    Aspirin for pain relief Accessed on 05/12/2019

    लेखक की तस्वीर badge
    Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/11/2020 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड