home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Clotrimazole : क्लोट्रिमजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Clotrimazole : क्लोट्रिमजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां
क्लोट्रिमजोल (Clotrimazole) का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है?|क्लोट्रिमजोल (Clotrimazole) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|क्लोट्रिमजोल (Clotrimazole) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?|कौन-सी दवाएं क्लोट्रिमजोल (Clotrimazole) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

क्लोट्रिमजोल (Clotrimazole) का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है?

क्लोट्रिमजोल का उपयोग एथलीट फुट, जॉक खुजली (जननांग में फंगल संक्रमण), दाद और अन्य फंगल स्किन इंफेक्शन (candidiasis) के इलाज के लिए किया जाता है। इसका उपयोग पिटिरियासिस (टिनिया वर्सीकोलर) के उपचार के लिए भी किया जाता है। दरअसल, पिटिरियासिसएक स्किन पर होने वाला एक फंगल संक्रमण है जिसमें गर्दन, सीने, हाथ या पैरों की त्वचा सामान्य रंग से हल्की या गहरी हो जाती है। साथ ही स्किन पर होने वाले पैचेस में खुजली होती है। क्लोट्रिमजोल एक एजोल एंटी-फंगल है जो फंगस के विकास को रोकता है।

मुझे क्लोट्रिमजोल का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

क्लोट्रिमजोल (Clotrimazole) का प्रयोग केवल त्वचा पर ही करें। दवा को लगाने से पहले प्रभावित जगह को अच्छी तरह से साफ करें और सूख जाने पर ही दवा लगाएं। आमतौर पर दिन में दो बार या डॉक्टर द्वारा निर्देश के अनुसार ही लगाएं। इलाज का समय और डोज, संक्रमण के प्रकार पर निर्भर करता है। इसे निर्धारित से अधिक बार न लगाएं।

प्रभावित क्षेत्र और उसके आसपास की त्वचा पर पर्याप्त मात्रा में दवा लगाएं। क्लोट्रिमजोल लगाने के बाद, अपने हाथ धो लें। जब तक डॉक्टर न कहें प्रभावित जगह को कवर न करें और ना ही पट्टी बांधे।

यह भी पढ़ें : घर पर बनाएं ये व्हाइटहेड्स मास्क, चेहरा हो जाएगा खिला खिला

आंख, नाक, मुंह या वजायना में क्लोट्रिमजोल लगाने से बचें।

दवा का लाभ अधिक मिले इसके लिए नियमित रूप से क्लोट्रिमजोल का उपयोग करें। प्रत्येक दिन एक ही समय पर इसका उपयोग करना याद रखें।

बीमारी के लक्षण खत्म हो जाने के बाद भी क्लोट्रिमजोल का उपयोग जारी रखें, जब तक डॉक्टर मना न करें।

यदि आपकी स्थिति चार सप्ताह के उपचार के बाद भी सही नहीं होती है, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

मैं क्लोट्रिमजोल को कैसे स्टोर करूं?

क्लोट्रिमजोल (Clotrimazole) को हमेशा रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करें। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। क्लोट्रिमजोल के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने के दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। स्टोर करने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे ना ही टॉयलेट में फ्लश करें और ना ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

यह भी पढ़ें : मां के स्पर्श से शिशु को मिलते हैं

क्लोट्रिमजोल (Clotrimazole) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

इस दवा का उपयोग करने से पहले इन बातों का ध्यान देना चाहिए:

एलर्जी

अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको इस दवा या किसी अन्य दवा से किसी तरह की एलर्जी या रिएक्शन हुआ है। यदि आपको किसी अन्य प्रकार की एलर्जी हो या किसी विशेष चीज से एलर्जी (जैसे-खाद्य पदार्थ, डाई या जानवर) हो, तो भी डॉक्टर को बताएं। गैर-निर्धारित उत्पादों के लिए, लेबल या पैकेज पर लिखी सामग्री को ध्यान से पढ़ें।

बाल-चिकित्सा

इस दवा का प्रयोग बच्चों में सुरक्षित पाया गया है जबकि वयस्कों में इसके अलग-अलग दुष्प्रभावों को देखा गया है।

वृद्ध-चिकित्सा

विशेष रूप से वृद्धों पर कई दवाओं का अध्ययन नहीं किया गया है। इसलिए, अभी तक ज्ञात नहीं हो पाया है कि यह दवा जितनी प्रभावी छोटे बच्चों और वयस्कों पर होती है क्या उतनी ही प्रभावशाली वह बुजुर्गों के लिए भी है? हालांकि, अन्य आयु समूहों के साथ बुजुर्गों में दवा के उपयोग के बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान क्लोट्रिमजोल लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या स्तनपान के दौरान क्लोट्रिमजोल (Clotrimazole) का इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में क्लोट्रिमजोल के इस्तेमाल से पहले हमेशा इसके फायदे और नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें। क्लोट्रिमजोल, अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) के अनुसार गर्भावस्था के जोखिम श्रेणी ‘सी’ में है।

एफडीए द्वारा निर्धारित गर्भावस्था के लिए रिस्क केटेगरी-

A= कोई जोखिम नहीं

B= कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं

C= कुछ जोखिम हो सकता है

D= जोखिम के सकारात्मक सबूत

X= विरोधाभाषी

क्लोट्रिमजोल (Clotrimazole) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

यदि आप एलर्जी रिएक्शन के कुछ ऐसे लक्षण महसूस करते हैं जैसे-सांस लेने में कठिनाई, आपके होंठ, जीभ या चेहरे पर सूजन या पित्ती दिखें, तो दवा को तुरंत लेना बंद कर दें।

क्लोट्रिमजोल (Clotrimazole) के गंभीर दुष्प्रभाव की संभावना नहीं होती है। अगर आपको ये कुछ साइड इफेक्ट्स दिखते हैं, तो क्लोट्रिमजोल लेना जारी रखें और अपने डॉक्टर से सलाह लें-

  • मतली या पेट खराब
  • उल्टी
  • खुजली
  • मुंह में एक सनसनी

हो सकता है हर कोई इन दुष्प्रभावों का अनुभव न करें। ऊपर बताए गए साइड इफेक्ट्स के अलावा भी कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आपको किसी भी लक्षण के बारे में कोई चिंता है, तो कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

यह भी पढ़ें : घर पर मौजूद ये 7 चीजें बचाएंगी स्वाइन फ्लू के खतरे से

कौन-सी दवाएं क्लोट्रिमजोल (Clotrimazole) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

क्लोट्रिमजोल कुछ दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकती है। इस दवा के साथ अगर किसी अन्य दवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उससे होने वाली परेशानियों के बारे में पहले अपने डॉक्टर से बात करें। डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन न करें और न ही इसकी खुराक को किसी दूसरी दवा के साथ बदलें। किसी भी तरह के बुरे प्रभाव से बचने के लिए आपको उन सभी दवाओं की एक लिस्ट रखनी चाहिए जिनका आप उपयोग कर रहे हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स शामिल हैं) और इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को दिखाएं। अपनी सुरक्षा के लिए, अपने डॉक्टर की स्वीकृति के बिना किसी-भी दवा की खुराक को शुरू न करें, ना ही दवा लेना बंद करें और ना ही खुराक को बदलें।

यह भी पढ़ें : फिटनेस कोट जो करेंगी वर्कआउट के लिए प्रोत्साहित

इस दवा के साथ निम्न दवाओं का उपयोग करने से कुछ साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ सकता है, लेकिन दोनों दवाओं का उपयोग डॉक्टर की सलाह से करना आपके लिए सबसे अच्छा उपचार साबित हो सकता है। यदि दोनों दवाएं एक साथ निर्धारित की जाती हैं, तो डॉक्टर आपकी खुराक को बदल सकते हैं। डॉक्टर, दवा को एक बार या दोनों दवाओं को कितनी बार लेना है, यह निर्देशित कर सकते हैं।

  • फेंटेनल (Fentanyl), टैक्रोलिमस (Tacrolimus), ट्रिमेट्रिसेट (Trimetrexate)

क्लोट्रिमजोल खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

क्लोट्रिमजोल (Clotrimazole) का इस्तेमाल सेहत के कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सीय सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें : जानिए किस तरह हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी हैं प्रोबायोटिक्स

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Mayank Khandelwal के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shikha Patel द्वारा लिखित
अपडेटेड 21/08/2019
x