home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Doxycycline : डॉक्सीसाइक्लिन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग|सावधानियां और चेतावनियां|साइड इफेक्ट्स|इन जरूरी बातों को जानें|खुराक को समझें
Doxycycline : डॉक्सीसाइक्लिन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) का उपयोग अलग-अलग तरह बैक्टीरिया के संक्रमण को खत्म करने के लिए किया जाता है जो मुंहासे की समस्या के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके अलाव मलेरिया को रोकने के लिए भी डॉक्सीसाइक्लिन का उपयोग किया जा सकता है। डॉक्सीसाइक्लिन को टेट्रासाइक्लिन एंटीबायोटिक के रूप में जाना जाता है। यह बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकने और उसे खत्म करने का काम करता है।

डॉक्सीसाइक्लिन केवल जीवाणु संक्रमण का ही इलाज करता है। यह वायरल संक्रमण (जैसे, सर्दी या फ्लू) का इलाज नहीं करता है। किसी भी एंटीबायोटिक के अत्यधिक उपयोग से इसके प्रभाव में कमी आ सकती है।

अन्य उपयोग: यहां इस दवा के बारे में बताए गए उपयोग एक्सपर्ट द्वारा लेबलिंग नहीं किए गए हैं, लेकिन इसका उपयोग करने के लिए आप अपने एक्सपर्ट से बात कर सकत हैं।

इस दवा का उपयोग रोजेसिया (मुंहासों के कारण चेहरे पर होने वाली परेशानी) के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

और पढ़ें : Telma 40 : टेल्मा 40 क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मुझे डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) को हमेशा खाली पेट खाना चाहिए। इसे खाने के 1 से 2 घंटे बाद ही कुछ खाना चाहिए। आमतौर पर दिन में 1 से 2 बार इसके सेवन कर सकते हैं या फिर अपने डॉक्टर के बताएं अनुसार भी इसे खा सकते हैं। एक गिलास पानी (240 मिली) के साथ डॉक्सीसाइक्लिन को खा सकते हैं। अगर पेट में कोई खराबी है तो इसे दूध या खाने के साथ भी खा सकते हैं। हालांकि, दूध या खाने के साथ इसका सेवन करने से इसका असर कम हो सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल अपने डॉक्टर से पूछ कर ही करें। साथ ही डॉक्सीसाइक्लिन खाने के बाद 10 मिनट तक लेटें नहीं।

एल्यूमीनियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम या जिंक जैसे किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन करने से 2 या 3 घंटे पहले डॉक्सीसाइक्लिन को सेवन कर सकते हैं। एंटासिड, विटामिन खनिज, डेयरी उत्पाद (जैसे दूध, दही) या कैल्शियम जैसे उत्पाद डॉक्सीसाइक्लिन के साथ काम नहीं करते हैं।

अगर मलेरिया के उपचार में डॉक्सीसाइक्लिन का उपयोग कर रहें को एक दिन में इसका एक ही बार सेवन करें। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

अगर आप डॉक्सीसाइक्लिन का इस्तेमाल लिक्विड के तौर पर कर रहें हैं तो इसे पीने से पहले अच्छी तरह से मिला लें। बताए गए नियमों के अनुसार ही दवा की मात्रा लें। दवा की मात्रा कितनी लेनी है इसके लिए मापने वाले चम्मच का ही इस्तेमाल करें।

इसके खुराक का सेवन आपके स्वास्थ्य के अनुसार तय किया जाता है। बच्चों के लिए इसका इस्तेमाल उनके वजन के अनुसार ही किया जाना चाहिए।

इसके सेवन का बेहतर नतीजा तभी मिलेगा जब आप तय समयानुसार नियमित इसका सेवन करेंगे।

आपके डॉक्टर ने इसकी जिसकी मात्रा आपको दी है आपको तब तक उसका सेवन करना है जब तक यह पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता है। इस दौरान अगर बैक्टीरिया खत्म हो गए हैं तब भी इसका सेवन करते रहें। क्योंकि, अगर बीच में ही आपके इसके सेवन को रोक देते हैं तो वापस से आपको संक्रमण हो सकता है।

अगर इसके सेवन के बाद भी आप संक्रमित हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं।

मैं डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) को कैसे स्टोर करूं?

डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) के रखरखाव के लिए कमरे का तापमान सबसे बेहतर होता है। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचाना होता है। डॉक्सीसाइक्लिन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में डॉक्सीसाइक्लिन के अलग-अलग ब्रांड है जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी डॉक्सीसाइक्लिन खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के डॉक्सीसाइक्लिन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : Ultracet : अल्ट्रासेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनियां

डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) का उपयोग करने से पहलेः

  • अगर आपको डॉक्सीसाइक्लिन, मिनोसाइक्लिन, टेट्रासाइक्लिन, सल्फेट (केवल डॉक्सीसाइक्लिन सिरप के लिए) या किसी अन्य दवाओं से किसी तरह की कोई एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं।
  • मौजूदा समय में अडगर आप किसी तरह की दवा का इस्तेमाल करते हैं तो उसके बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं
  • डॉक्सीसाइक्लिन गर्भ निरोधक दावओं के असर को प्रभावित कर सकता है। अगर इसका इस्तेमाल करते हैं तो डॉक्टर से अधिक जानकारी ले सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि एंटासिड, कैल्शियम की खुराक, आयर के उत्पाद और मैग्नीशियम युक्त दवाएं डॉक्सीसाइक्लिन के साथ सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकती है। इनके सेवन के 1 या 2 घंटे बाद डॉक्सीसाइक्लिन का इस्तेमाल करें।
  • अगर आप डायबिटीज या लीवर की बीमारी के मरीज हैं को डॉक्टर से संपर्क करें।
  • अगर आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं। इस दौरान आपको सिर्फ उन्हीं दवा का इस्तेमाल करना चाहिए जिनकी सलाह आपको आपके डॉक्टर ने दी है। डॉक्सीसाइक्लिन भ्रूण के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हालांकि, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने प्रेग्नेंसी के दौरान इसके इस्तेमाल को लेकर इसे खतरे की ‘डी श्रेणी’ में रखा है।

नीचे एफडीए प्रेग्नेंसी से जुड़ी लिस्ट है:

  • =कोई जोखिम नहीं
  • बी=कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि इसके कोई जोखिम नहीं है
  • सी=कुछ जोखिम हो सकते हैं
  • डी=जोखिम भरा हो सकता है
  • एक्स=इस बारे में मतभेद है
  • एन=कोई जानकारी नहीं है।

और पढ़ें : Ondansetron : ओंडैनसैटरोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

पेट दर्द, उल्टी या डायरिया जैसे आमतौर पर होने वाली परेशानियां:

अगर आपको इनमें से किसी भी तरह एलर्जी के लक्षण नजर आएं को तुरंत चिकित्सक मदद लेः पित्त बनना, सांस लेने मे तकलीफ, चेहरे, होंठ, जीभ या गले में सूजन।

चिकित्सक को फोन करें अगर आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव के लक्षण नजर आएं तो जैसे:

कुछ गंभीर साइड इफ्केट्स के लक्षणः बार-बार उल्टी आना, हल्के दस्त होना, पेट खराब होना, त्वचा पर लाल चकत्ते या खुजली होना, योनि में खुजली या स्त्राव होना।

हालांकि, इसका इस्तेमाल करने वाले सभी में इस तरह के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। कुछ साइड इफेक्ट्स ऐसे भी जिनके बारे में यहां पर नहीं बताया गया है। अगर आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्टस को लेकर कोई सवाल है तो आपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें।

इन जरूरी बातों को जानें

कौन सी दवाएं डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) के साथ नहीं इस्तेमाल की जा सकती हैं?

अगर आप किसी तरह की दवा का सेवन कर रहें है तो उसके साथ डॉक्सीसाइक्लिन इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर जानें कि उसके साथ इसका इस्तेमाल करने से आपको किस तरह के परेशानी हो सकती है। साथ ही यह आपके दवा के असर को भी प्रभावित कर सकता है।

हालांकि, कई दवाओं के साथ इस दवा का उपयोग करना आमतौर पर सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है, जैसेः एमोक्सिसिलिन, एम्पीसिलीन, बेकाम्पिसिलिन, बेक्सारोटीन, क्लोक्सासिलिन, डिगॉक्सिन, पेनिसिलिन जी बेंज़ैथिन, पेनिसिलिन जी प्रोकेन, पेनिसिलिन वी, पाइपरसिलिन, पिव्म्पिसिलिन, सुल्तास्मिलिन, टेम्पोकिलिन। इनके साथ डॉक्सीसाइक्लिन का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें : Pantoprazole: पैंटोप्राजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या भोजन या अल्कोहल के साथ डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी दवा या अल्कोहल के साथ डॉक्सीसाइक्लिन का सेवन किया जाए तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए इसे किस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

डॉक्सीसाइक्लिन का इस्तेमाल आपके सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

  • अस्थमा- वाइब्रमाइसिन® सिरप में सोडियम मेटाबिसल्फ़ाइट होता है, इनका इस्तेमाल करने वाले रोगियों में एलर्जी हो सकती है।
  • दस्त
  • योनि संक्रमण– ऐसे मरीज इसके सेवन में बहुत सावधानी बरतें।
  • गुर्दे की समस्याएं- सावधानी के साथ इसका सेवन करें।

और पढ़ें : Omeprazole : ओमेप्राजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

खुराक को समझें

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह पर नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

डॉक्सीसाइक्लिन (Doxycycline) कैसे उपलब्ध है?

डॉक्सीसाइक्लिन निम्नलिखित खुराकों के रूप में उपलब्ध है:

  • कैप्सूल, ओरल (हिक्कारेट): 20mg, 100mg
  • कैप्सूल, ओरल (मोनोहाइड्रेट): 50mg, 75mg, 100mg, 150mg
  • सिरप, ओऱल (कैल्शियम): 50mg/5ml
  • गोली, ओरल (हिक्कारेट): 20mg, 100mg
  • टैबलेट, ओरल (मोनोहाइड्रेट): 50mg, 75mg, 100mg

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिती में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिती में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर डॉक्सीसाइक्लिन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Doxycycline. https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a682063.html. Accessed on 30 June, 2020.

050795s005lbl.pdf. https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2008/050795s005lbl.pdf. Accessed on 30 June, 2020.

Questions and Answers for Consumers on Doxycycline. https://www.fda.gov/drugs/bioterrorism-and-drug-preparedness/questions-and-answers-consumers-doxycycline. Accessed on 30 June, 2020.

Doxycycline. https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Doxycycline. Accessed on 30 June, 2020.

Medicines for the Prevention of Malaria While Traveling – Doxycycline. https://www.cdc.gov/malaria/resources/pdf/fsp/drugs/doxycycline.pdf. Accessed on 30 June, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/07/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x