home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Quiz: लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम करने के टिप्स

Quiz: लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम करने के टिप्स

कोरोना संकट काल कहें या लॉकडाउन इसमें एक नई चीज जो सामने आई है वह है वर्क फ्रॉम होम ऑप्शन। वैसे तो रेगुलर लाइफ में ऑफिस में काम करने वाले सभी कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम ऑप्शन बहुत प्यारा होता है। उन्हें इस ऑप्शन से घर में रहने का समय मिलता है, लेकिन आज के संकटकाल में यह ऑप्शन कुछ दिनों के लिए रेगुलर ऑफिस रूटिन का ऑप्शन बन गया है। लेकिन इसके बहुत सारे फायदे और नुकसान भी हैं जिन पर थोड़ा विचार करना भी जरूरी है ताकि स्वस्थ रहकर सही तरीके से इस ऑप्शन का सदुपयोग कर सकें।

लॉकडाउन में अक्सर लोग घर में फंसे होने के कारण, दिन भर न्यूज अपडेट्स देखने के कारण, बाहर जाकर काम नहीं कर पाने, दोस्तों से या अपनों से नहीं मिल पाने के कारण धीरे-धीरे स्ट्रेस में चले जा रहे हैं। यहां तक कोरोना के कारण सबकी आर्थिक व्यवस्था खराब हो गई है जिसका असर मन और शरीर दोनों पर पड़ रहा है। यह असर लोग स्ट्रेस या डिप्रेशन के रूप में घर के सदस्यों के ऊपर भी चिल्लाकर या गुस्सा करके निकाल रहे हैं। कहने का मतलब यह है कि बिना जिंदगी को मुश्किल बनाएं और जिंदगी में खुश रहकर वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन कैसे ठीक तरह से इस्तेमाल करेंगे, इस बारे में हम कुछ सवाल और जवाबों का खेल खेलेंगे। आप भी इस लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम क्विज में हिस्सा लें और खेल-खेल में ऐसे टिप्स के बारे में जानें जो आपके जिंदगी को थोड़ा ही सही, लेकिन आसान बनाने में मदद करेगा।

फिर देर किस बात की, चलिए क्विज खेलकर लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम करने के टिप्स के बारे में जानते हैं और साथ में आप भी अपने ज्ञान की थोड़ी जांच कर लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Depression, Anxiety, and Stress Among Indians in Times of Covid-19 Lockdown/ https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7309680/, Accessed on 25 August 2020.

COVID-19 Lockdown Guide: How to Manage Anxiety and Isolation During Quarantine / https://adaa.org/learn-from-us/from-the-experts/blog-posts/consumer/covid-19-lockdown-guide-how-manage-anxiety / Accessed on 25 August 2020.

Locked-down digital work/ https://www.thesun.co.uk/news/11365152/simple-de-stress-techniques-coronavirus-lockdown/ Accessed on 25 August 2020.

STRESSLESS 9 simple ways to de-stress during coronavirus lockdown/ https://www.thesun.co.uk/news/11365152/simple-de-stress-techniques-coronavirus-lockdown/ Accessed on 25 August 2020.

लेखक की तस्वीर
Mousumi dutta द्वारा लिखित
अपडेटेड 31/08/2020
x