home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

कोरोना वायरस से पहले दुनिया में फैल चुके हैं ये संक्रमण, वैश्विक महामारी से जुड़ा अपना नॉलेज यहां टेस्ट करें

कोरोना वायरस से पहले दुनिया में फैल चुके हैं ये संक्रमण, वैश्विक महामारी से जुड़ा अपना नॉलेज यहां टेस्ट करें

अगर आपको लगता है दुनिया पहली बार महामारी की मार झेल रही है, तो आप बिल्कुल गलत हैं। दुनिया में इससे पहले भी महामारी के कारण कई लोगों की जानें जा चुकी है। हो सकता है कि आपको जानकर हैरानी हो कि वैश्विक महामारी की वजह से दुनियां में करोड़ों लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इससे पहले भी कई बीमारियां खतरनाक रूप लेकर दुनिया को तबाह कर चुकी हैं और कई हजारों, लाखों, करोड़ों लोगों की जान ले चुकी हैं। अब जबकि देश-दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, हम सभी को लगातार अपडेट रहना भी जरूरी है। वैश्विक महामारी कई बार आईं और तबाही मचा कर चली गई। वायरस के इंफेक्शन से बचने के लिए तेजी से वैक्सीन का निर्माण भी किया गया। अब जबकि कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं बनी है, लोगों की अवेयरनेस ही उन्हें बचाने का काम कर सकती है। डॉक्टर्स लोगों को अवेयर कर रहे हैं कि खुद का बचाव करें, क्योंकि स्थिति बिगड़ने पर समस्या हो जाएगी।

फिलहाल कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए सरकार के नियमों का पालन करने के साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से समय-समय पर दी जा रही एडवाइजरी का पालन करना भी बहुत जरूरी है। अगर आपको देश-दुनिया में फैल चुकी महामारी के बारे में जानकारी नहीं है तो इस बारे में जरूर पढ़ें। आप अगर वैश्विक महामारी के बारे में जानकारी रखते हैं तो क्विज में हिस्सा ले सकते हैं। क्विज में हिस्सा लेकर सवालों का सही जवाब दें और अपना ज्ञान बढ़ाएं।

[mc4wp_form id=”183492″]

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus disease (COVID-19) outbreak – https://www.who.int/westernpacific/emergencies/covid-19Accessed on 23/3/2020

Novel Corona Virus – https://www.mohfw.gov.in/Accessed on 23/3/2020

Vaccines for Pandemic Threats – https://www.historyofvaccines.org/content/articles/vaccines-pandemic-threats/Accessed on 23/3/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/index.html

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड