आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डिलिवरी के दौरान की जाती है एपिसीओटॉमी की प्रोसेस, क्विज खेलकर आप बढ़ा सकते हैं नॉलेज

    डिलिवरी के दौरान की जाती है एपिसीओटॉमी की प्रोसेस, क्विज खेलकर आप बढ़ा सकते हैं नॉलेज

    प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला के मन में बस एक ही सवाल होता है कि उसकी डिलिवरी नॉर्मल होगी या फिर सिजेरियन। ये प्रश्न इसलिए भी मन में रहता है क्योंकि हर महिला को कहीं न कहीं इस बात का जानकारी रहती है कि दोनों ही प्रकार से डिलिवरी होने पर जोखिम जुड़े हैं। सिजेरियन डिलिवरी में ऑपरेशन के बाद महिलाओं को एक लंबे समय के लिए रिकवरी की जरूरत पड़ती है। वहीं वजायनल डिलिवरी में भी एपिसीओटॉमी प्रोसेस के बाद कुछ समय तक आराम की जरूरत पड़ती है। दोनों ही प्रोसेस के साथ जोखिम जुड़ा हुआ है। अगर आपको एपिसीओटॉमी के बारे में नॉलेज है तो आप एपिसीओटॉमी क्विज में हिस्सा ले सकते हैं। आपको इस क्विज में एपिसीओटॉमी से संबंधित प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। अगर आपका जवाब सही नहीं हुआ तो आपकी सही जानकारी भी मिल जाएगी।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    और पढ़ें : डिलिवरी में ब्लीडिंग हो सकती है जानलेवा! जानें क्या होता है प्लासेंटा एक्रीटा

    क्विज में कुल 10 प्रश्न हैं। अगर आपको 50 से कम अंक मिलते हैं तो इसका मतलब है कि अभी आपको एपिसीओटॉमी प्रोसेस के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता है। अगर आपको 50 से ज्यादा अंक मिलते हैं तो इसका मतलब है कि आपको इस विषय में कुछ हद तक जानकारी है। पूरे अंक प्राप्त करने का मतलब है कि आप एपिसीओटॉमी के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं। तो लिजिए क्विज में हिस्सा और चेक करिए अपना नॉलेज।

    health-tool-icon

    ड्यू डेट कैलक्युलेटर

    अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

    सायकल लेंथ

    28 दिन

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।


    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/09/2021 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: