home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Quiz: मेकअप और कॉस्मेटिक का प्रयोग और उनका ट्रीटमेंट कैसे छिन लेते हैं नैचुरल ब्यूटी

Quiz: मेकअप और कॉस्मेटिक का प्रयोग और उनका ट्रीटमेंट कैसे छिन लेते हैं नैचुरल ब्यूटी

खूबसूरत दिखना इंसान की दिली ख्वाइश होती है। हर कोई चाहता है कि भगवान ने जो प्राकृतिक खूबसूरती दी है उसमें ऐसा क्या करें कि उसमें और ज्यादा सुंदरता नजर आने लगे। बस इस चक्कर में आँख, बाल, त्वचा के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल किया जाता है। लंबे समय तक मेकअप लुक को बनाए रखने, यानि 10 घंटे बाद या ओवर नाइट पार्टी के बाद भी ऐसा लगे कि अभी मेकअप करके आएं हैं ऐसा लुक पाने के लिए कोई-कोई ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है जो नैचुरल ब्यूटी को ही छिन लेता है । लेकिन इस ओवर टाइम फ्रेशलुक के पीछे त्वचा और बालों को बहुत कुछ झेलना पड़ जाता है। इसके कारण कई तरह के स्किन डिजीज, कैंसर, प्रजनन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।

आज हम कुछ ऐसे ही विषय पर बात करने वाले हैं कि आखिर ब्यूटी प्रोडक्ट्स या ब्यूटी ट्रीटमेंट्स कैसे बन जाते हैं प्राकृतिक खूबसूरती के संहारक। या यूं कहे तो मेकअप और कॉस्मेटिक का प्रयोग और उनका ट्रीटमेंट कैसे छिन लेते हैं नैचुरल ब्यूटी की खूबसूरती। कहीं आप अनजाने में ऐसी तो कोई गलती नहीं कर बैठते हैं जिससे कि आपकी सेहत खतरे में पड़ जाती है। चलिए इस गंभीर विषय को अच्छी तरह से समझने के लिए एक मेकअप क्विज खेलते हैं जिससे आप बात को अच्छी तरह से समझ भी जाएंगे और खेल का लुत्फ भी उठा पाएंगें। खेल-खेल में आपको ऐसी जानकारियां भी मिल जाएंगी जिससे आप मेकअप संबंधी गलतियां करने से बच जाएंगे। बेस्ट ऑफ लक कहते हुए चलिये क्विज की शुरूआत करते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Chemical Exposures: The Ugly Side of Beauty Products / https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1253722/ Accessed on 28 August 2020.

Skin safety and health prevention: an overview of chemicals in cosmetic products /https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6477564/ Accessed on 28 August 2020.

Cosmeceuticals /https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK544223/ Accessed on 28 August 2020.

Changes in Cosmetics Use during Pregnancy and Risk Perception by Women / https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4847045/ Accessed on 28 August 2020.

लेखक की तस्वीर
Mousumi dutta द्वारा लिखित
अपडेटेड 31/08/2020
x