Naphazoline + Pheniramine : नाफाजोलिन + फेनिरामिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट मई 29, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

नाफाजोलिन + फेनिरामिन (Naphazoline + Pheniramine) का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

नाफाजोलिन + फेनिरामिन दवा अस्थायी रूप से आंखों की लालिमा, खुजली, सूजन और आमतौर पर होने वाली एलर्जी के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाती है। नाफाजोलिन एक सर्दी-खांसी की दवा है। यह दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है जिसे सिंपैथोमाइमैटिक एमाइन कहा जाता है। यह आंख में खून की नसों को अस्थायी रूप से सिकोड़ने का काम करता है। फेनिरामिन एक एंटीहिस्टमन है। यह एलर्जी के लक्षण पैदा करने वाले कुछ प्राकृतिक पदार्थों (हिस्टामाइन) को अवरुद्ध करने का काम करता है।

ध्यान रखें कि लेंस पहनने के कारण आंखों में होने वाली लालिमा और जलन के इलाज के लिए इस दवा का उपयोग न करें।

मैं नाफाजोलिन + फेनिरामिन (Naphazoline + Pheniramine) का उपयोग कैसे करूं?

आई ड्रॉप का इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों को साफ करें। किसी भी तरह की गंदगी से बचने के लिए ड्रॉपर टिप को न छुएं ना ही इसे अपनी आंख या किसी अन्य सतह को छूने दें।

अगर आंखों में लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो आई ड्रॉप डालने से पहले आंखों से कॉन्टैकट लेंस बाहर निकाल लें। आई ड्रॉप डालने के 10 मिनट बाद ही लेंस को पहनें। अगर आपकी आंखों में लालिमा के लक्षण दिखाई दें, तो लेंस न लगाएं और तत्काल अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

ड्रॉपर का इस्तेमाल करने से पहले, उत्पाद की सावधानीपूर्वक जांच करें। अगर ड्रॉपर के रंग में कोई परिवर्तन दिखाई दे तो उसका इस्तेमाल न करें। इसे बच्चों या पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।

अपने डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देशों के अनुसार या दिन में चार बार ड्रॉपर का इस्तेमाल करें। आंखों में बूंदें डालने के लिए पहले अपने सिर को पीछे की तरफ से नीचे की ओर थोड़ा झुकाएं और आंखों की निचली पलकों को खींचें। अब ड्रॉपर को सीधे आंख के ऊपर लाएं और एक बूंद आंख में डालें। अब आंखों को एक से दो मिनट के लिए बंद करें। इसी तरह अब दूसरी आंख में भी ड्रॉप डालें। ध्यान रखें कि आंखों में ड्रॉपर डालने के बाद आंखों को मसलें या रगड़ें नहीं।

नाफाजोलिन फेनिरामिने

ड्रॉपर को धोएं नहीं। इस्तेमाल के बाद ड्रॉपर के ढक्कन को कस कर बंद कर दें।

अगर आप किसी अन्य प्रकार की आंखों की दवा (जैसे, ड्रॉप्स या मलहम) का उपयोग कर रहे हैं, तो इन इन्य दवाओं को यूज करने से पहले कम से कम 5 मिनट तक रुकें। आंखों में मलहम लगाने से पहले ड्रॉपर का इस्तेमाल करें ताकि, उनकी बूंदें आंखों में प्रवेश कर सकें।

ध्यान रखें कि इस प्रकार की दवा के अधिक इस्तेमाल से आंखों की लालिमा बढ़ सकती है। अगर ऐसा होता है, तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। एक बार में 3 से 4 दिनों के लिए इस दवा का उपयोग न करें। अगर आपकी स्थिति 72 घंटों के बाद जिस भी तरह का बदलाव होता है उसके बारे में अपने डॉक्टर को बताएं।

और पढ़ेंः Acetaminophen : एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं नाफाजोलिन + फेनिरामिन (Naphazoline + Pheniramine) को कैसे स्टोर करूं?

नाफाजोलिन + फेनिरामिन को स्टोर करने के लिए कमरे का तापमान सबसे उचित स्थान होता है। इसे सीधे धूप या नमी के प्रभाव में न रखें। दवा को सुरक्षित बनाए रखने के लिए इसे फ्रिज या बाथरूम में न रखें। ड्रॉपर के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं। जिनके रख रखाव के लिए भी अलग-अलग दिशा निर्देश हो सकते हैं। इसलिए दवा के पैक पर दी गई जानकारी को सावधानीपूर्वक पढ़ें। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। सुरक्षा का ध्यान रखते हुए दवा को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।

बिना निर्देश के नाफाजोलिन + फेनिरामिन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ेंः Amlodipine : एम्लोडीपिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

नाफाजोलिन + फेनिरामिन (Naphazoline + Pheniramine) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आपको नाफाजोलिन या फेनिरामिन से एलर्जी है, तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं। इस दवा में बेंजालोनियम क्लोराइड जैसे तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट से बात करें।

अगर आपको निम्न में से कोई एक भी स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें:

डायबिटीज, ग्लूकोमा, हृदय की समस्याएं (जैसे, दिल का दौरा, सीने में दर्द), हाई ब्लड प्रेशर, आंखों में संक्रमण या चोट, ओवरएक्टिव थायरॉयड (हाइपरथायरायडिज्म) या  यूरिन पास करने में कठिनाई।

ड्रॉपर का इस्तेमाल करने के बाद कुछ समय तक आंखों से धुंधला दिखाई दे सकता है, इसलिए गाड़ी न चलाएं ना ही ऐसा कोई काम करें जिसमें मशीनरी का इस्तेमाल होता हो।

बिना डॉक्टर के परामर्श के ड्रॉपर का इस्तेमाल 6 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए न करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान यह लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या  ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती है इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। अगर आप प्रेग्नेंसी के दिनों में इसका उपयोग करना चाहती हैं तो अपने डॉक्टर की देख रेख में ही करें। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के अनुसार, इसकी गर्भावस्था जोखिम श्रेणी सी है।

एफडीए की गर्भावस्था जोखिम श्रेणी निम्नलिखित है :

  • ए=कोई जोखिम नहीं
  • बी=कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि इसके कोई जोखिम नहीं है
  • सी=कुछ जोखिम हो सकते हैं
  • डी=जोखिम भरा हो सकता है
  • एक्स=इस बारे में मतभेद है
  • एन=कोई जानकारी नहीं है

और पढ़ेंः Amlodipine + Olmesartan : एम्लोडीपिन + ओल्मेसार्टन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

नाफाजोलिन + फेनिरामिन (Naphazoline + Pheniramine) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

आंखों में चुभने, लाल होना, पुतलियां चौड़ी होना या धुंधली दृष्टि हो सकती है। अगर इनमें से कोई भी प्रभाव लगातार बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

अगर आपके डॉक्टर ने आपको इस दवा का उपयोग करने के लिए निर्देशित किया है, तो याद रखें कि डॉक्टर ने इसका फैसला आपके लिए इस दवा के लाभ और साइड इफेक्ट के जोखिमों की तुलना के बाद ही किया होगा। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं अगर इनमें से किसी की भी संभावना नहीं है लेकिन, यदि ये गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं: कंपकंपी, दिल की धड़कन तेज होना, सिरदर्द, पसीना, कमजोरी, घबराहट।

अगर इनमें से कोई भी दुर्लभ लेकिन बहुत गंभीर साइड इफेक्ट होता है, तो इस दवा का उपयोग करना बंद कर दें और अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं: आंखों में दर्द, लालिमा, खुजली, आंखों में या आसपास सूजन, दृष्टि समस्याएं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

इस दवा से बहुत ही गंभीर एलर्जी होने के खतरे बहुत कम है। हालांकि, अगर आपको निम्न से किसी भी गंभीर एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करेंः दाने, खुजली, सूजन (चेहरे, जीभ, गले की), चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी।

हर कोई इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं करता है। इसके अलावा ऊपर बताए गए दुष्प्रभावों को अलावा भी अगर किसी तरह के लक्षण दिखाई दें तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ेंः Ampicillin and salbactam : एम्पीसिलिन और सलबैक्टम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

कौन सी दवाएं नाफाजोलिन + फेनिरामिन (Naphazoline + Pheniramine) के साथ इंटरैक्शन कर सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में किसी भी दवा, हर्बल या सीधे काउंटर से मिलने वाली उत्पादों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को बताएं। जैसे, MAO इनहिबिटर्स (आइसोकारबॉक्साजिड, लाइनजोलिड, मेथिलीन ब्लू, मोकोब्लेमाइड, फेनलेजिन, प्रोकैबजिन, रासगिलीन, सेलेजिलिन, ट्रानिलसिप्रोमाइन), हाई ब्लड प्रेशर की दवाइयां (जैसे, गुआनेथिडीन, बीटा ब्लॉकर्स जैसे मेटोपोलोल), एंटीडिप्रेसेंट (जैसे, वेनालाफैक्सिन, टीसीए जैसे एमिट्रिप्टिलाइन)।

नाफाजोलिन + फेनिरामिन उन दवाओं के साथ इंटरैक्शन कर सकता है जो आप वर्तमान में ले रहे हैं, जो आपकी दवा के लिए जोखिम का कारण भी बन सकती है। साथ ही उनके काम करने की प्रक्रिया को भी प्रभावित कर सकता है। किसी भी संभावित दवा के साथ होने वाले जोखिम से बचने के लिए उन सभी दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं जिनका इस्तेमाल आप करते हैं। अपनी सुरक्षा के लिए, अपने चिकित्सक की स्वीकृति के बिना किसी भी दवाओं की खुराक को शुरू, बंद या परिवर्तित न करें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ नाफाजोलिन + फेनिरामिन (Naphazoline + Pheniramine) इंटरैक्शन कर सकती हैं?

नाफाजोलिन + फेनिरामिन का सेवन आपके भोजन और एल्कोहॉल के साथ क्रिया कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बता दें।

क्या स्वास्थ्य स्थिति नाफाजोलिन + फेनिरामिन (Naphazoline + Pheniramine) के साथ इंटरैक्शन कर सकती है?

नाफाजोलिन + फेनिरामिन का सेवन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ क्रिया कर सकती है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकती है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बताएं।

और पढ़ेंः Aphrodisiac : ऐफ्रडिजीऐक क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

आपातकाल या ओवरडोज की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपातकाल की स्थिति में, अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने निकटतम अस्पताल में जाएं।

कोई खुराक भूलने पर क्या करें?

अगर आप दवा की कोई खुराक भूल गए हैं तो खुराक याद आते ही इसे जल्द से जल्द लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय आ गया है, तो छूटी हुई खुराक को रहने दें और अपनी नियमित खुराक निर्धारित समय पर लें। दोहरी खुराक न लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Telmikind-H Tablet : टेल्मिकाइंड एच टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टेल्मिकाइंड एच टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, टेल्मिकाइंड एच टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Telmikind-H Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 27, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Moxicip Eye Drop : मॉक्सिप आई ड्रॉप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

मॉक्सिप आई ड्रॉप की जानकारी in hindi, दवा के साइड इफेक्ट क्या है, मॉक्सिफ्लॉक्सासिन (Moxifloxacin) दवा किस काम में आती है, रिएक्शन, उपयोग, Moxicip Eye Drop

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 27, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Telmikind-AM Tablet : टेल्मिकाइंड एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टेल्मिकाइंड एम टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, टेल्मिकाइंड एम टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Telmikind-AM Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 24, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

CTD 6.25: सीटीडी 6.25 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जानिए सीटीडी 6.25 ( CTD 6.25) की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 30, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

सीटीडी-टी 12.5 टैबलेट

CTD-T 12.5 Tablet : सीटीडी-टी 12.5 टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
टेलवास टैबलेट

Telvas Tablet : टेलवास टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
टोनैक्ट टैबलेट

Tonact Tablet : टोनैक्ट टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ जुलाई 28, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
नेक्सोवास 10 Nexovas 10 mg

Nexovas 10 mg : नेक्सोवास 10 एमजी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ जुलाई 27, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें