home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Vitamin B6 (Pyridoxine) : विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) का उपयोग किसके लिए किया जाता है?|विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह
Vitamin B6 (Pyridoxine) : विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) का उपयोग आमतौर पर एक प्रकार के एनीमिया (सिडरोबलास्टिक एनीमिया) के इलाज के लिए किया जाता है। साथ ही पाइरिडोक्सिन की कमी, हाई होमोसिस्टीन ब्लड लेवल, नवजात शिशुओं को पड़ने वाले दौरे के इलाज लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।

मैं विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) को कैसे इस्तेमाल करूं?

विटामिन बी6 की गोलियों को रोजाना खाने के साथ या खाने के बाद डॉक्टर के निर्देशानुसार ही लेना चाहिए।

अगर आप एक्सटेंडेटड-रिलीज कैप्सूल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे पूरा निगलें। इसे तोड़े या चबाएं नहीं। दवा को इस तरह से इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आप विटामिन का पाउडर इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे पानी या अन्य तरल पदार्थों के साथ सही से मिक्स करें और पिएं। ध्यान रहे कि पाउडर मिक्स को जब पीना हो तभी घोलें। पहले से घोले गए पाउडर मिक्स को पीने से साइड इफेक्ट का खतरा हो सकता है।

और पढ़ें : Acemiz MR : एसीमिज एमआर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

मैं विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) को कैसे स्टोर करूं?

विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) के रखरखाव के लिए कमरे का तापमान सबसे बेहतर होता है। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचाना होता है। विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुकी है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : Evion LC : एवियन एलसी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) का उपयोग करना सेहत के लिए जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए इससे होने वाले फायदे के साथ-साथ इससे होने वाली हानियों को भी पूरी तरह से समझना चाहिए। इस्तेमाल से पहले एक बार जरूर डॉक्टर की सलाह लें। साथ ही निम्नलिखित स्थितियों में दवा का सेवन नहीं करना चाहिएः

अगर आप गर्भवती हैं या शिशु को स्तनपान करवा रही हैं तो इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर के निर्देशानुसार ही करें, क्योंकि महिलाओं को इस अवस्था में सिर्फ डॉक्टर के निर्देश अनुसार ही दवा का सेवन करना चाहिए।

अगर किसी तरह के घरेलू नुस्खे या बिना डॉक्टर की देख-रेख में काउंटर पर मिलने वाली दवाइयों का सेवन कर रहें तो अपने डॉक्टर से इसकी जानकारी साझा करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

और पढ़ें : Enzoflam: एन्जोफ्लाम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

कुछ लोगों को विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) का इस्तेमाल करने के बाद मतली, उल्टी, पेट में दर्द, भूख न लगना, सिरदर्द, झुनझुनी, नींद आना जैसी चीजें महसूस होती है। ऐसी स्थिति में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

इसके इस्तेमाल के कारण होने वाले सभी दुष्प्रभाव यहां पर नहीं बताएं गए हैं। अगर आप किसी भी तरह का जोखिम महसूस करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें : Amlodipine : एम्लोडीपिन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

कौन सी दवाएं विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

कुछ दवाओं के साथ इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। अगर आप पहले से ही किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें। साथ ही अगर किसी तरह के घरेलू नुस्खे या बिना डॉक्टर की देख-रेख में काउंटर पर मिलने वाली दवाइयों का सेवन कर रहें तो अपने डॉक्टर से इसकी जानकारी साझा करें। डॉक्टर के निर्देश के बिना किसी भी दवा की खुराक को घटाएं या बढ़ाए नहीं और ना ही किसी दवा का सेवन पूरी तरह से बंद करें।

विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) और एस्पिरिन, एंटीकोआगुलंट्स (“ब्लड थिनर”) के साथ वार्फरिन या हेपरिन, क्लोपिडोग्रेल जैसे एंटी-प्लेटलेट ड्रग्स और नॉन-स्टेराॅइडल एंटी इंफ्लमेटरी दवाएं जैसे कि आईबूप्रोफेन या नेप्रोक्सन लेने से आपको ब्लीडिंग का खतरा हो सकता है।

विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है। इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान कई तरह की सावधानियां बरतने के लिए कहा जाता है, जो ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकती हैं।

विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) लो ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है। इस दौरान किसी भी ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवा का इस्तेमाल सावधानी से करें।

Amiodarone के साथ विटामिन B6 (पाइरिडोक्सीन) लेने से सनबर्न, ब्लिस्टरिंग या चकत्ते होने संभावना ज्यादा रहती है।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी भोजन या एल्कोहॉल के साथ विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) का सेवन किया जाए तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए इसे किस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

यह कुछ खाद्य पदार्थों जैसे अनाज, बीन्स, सब्जियां, मांस, और अंडे में पाया जा सकता है।

और पढ़ें : Aphrodisiac : ऐफ्रडिजीऐक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) vitamin B6 (pyridoxine) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) vitamin B6 (pyridoxine) आपकी स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार काम करता है। कई मामलों में यह दवा घातक भी साबित हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि इसके इस्तेमाल से पहले अपने स्वास्थ्य की मौजूदा स्थिति के बारे में डॉक्टर को बताएं। अगर इनमें से किसी भी तरह की कोई बीमारी आपको है तो:

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) vitamin B6 (pyridoxine) कैसे उपलब्ध है?

विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

विटामिन बी6 मल्टीविटामिन में मिलता है। इसके साथ ही विटामिन बी6 चबाने वाले पदार्थ और लिक्विड ड्रॉप में उपलब्ध है, जो बच्चों को आसानी से दिया जा सकता है। यह टैबलेट, सॉफ्ट जैल और लोजेंग सहित कई रूपों में बाजार में उपलब्ध है।

और पढ़ें : Zifi 200 : जिफी 200 क्या है?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन) की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Vitamin B6 (Pyridoxine) Accessed on 22/09/2016

Pyridoxine (Vitamin b6) Accessed on 22/09/2016

Vitamin B6 Accessed on 22/09/2016

9 Health Benefits of Vitamin B6 (Pyridoxine) Accessed on 05/12/2019

Vitamin B6 Accessed on 05/12/2019

The benefits and food sources of vitamin B-6 Accessed on 05/12/2019

What Is Vitamin B6 (Pyridoxine)? Accessed on 05/12/2019

Pyridoxine Accessed on 05/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x