home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Zinc acetate : जिंक एसीटेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जिंक एसीटेट (Zinc acetate) क्या है? |दवा का उपयोग|फंक्शन|इस्तेमाल के लिए निर्देश|सावधानी और चेतावनी|प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग|साइड इफेक्ट्स|जिंक एसीटेट (Zinc acetate) का उपयोग किसलिए किया जाता है?|रिएक्शन|डोसेज|स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके|उपलब्ध खुराक
Zinc acetate : जिंक एसीटेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जिंक एसीटेट (Zinc acetate) क्या है?

दवा का नाम और केटेगरी

जिंक एसीटेट (Zinc acetate) एसीटेटस (Acetates), एसिड्स (Acids) और एसाइक्लिक (Acyclic) ड्रग्स केटेगरी के अंतर्गत आता है।

ओटीसी (OTC) या प्रिस्क्रिप्शन ड्रग

जिंक एसीटेट (Zinc acetate) एक OTC या प्रिस्क्रिप्शन दोनों ही रूप में आसानी उपलब्ध है।

एक्टिव इंग्रिडेंट

इस टैबलेट में जिंक एसीटेट एनहाइड्रस (Zinc Acetate Anhydrous) एक्टिव इंग्रिडेंट है।

विशिष्ट उपयोग

जिंक एसीटेट (Zinc acetate) का मुख्य इस्तेमाल लिवर संबंधित के इलाज के लिए किया जाता है।

दवा का उपयोग

जिंक नैचुरल रूप से पाया जाने वाला मिनरल है। जिंक, ग्रोथ, विकास और शरीर के ऊतकों को स्वथ्य रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। शरीर में जिंक की कमी को रोकने के लिए और इसके इलाज में जिंक एसीटेट इस्तेमाल होता है।

लिवर रोग (विल्सन रोग) के इलाज के लिए अन्य दवाओं के बाद इस दवा का उपयोग किया जाता है। विरासत में मिली इस बीमारी के कारण लिवर बहुत अधिक मात्रा में जिंक पर टिका होता है, जिससे लिवर खराब हो जाता है और अन्य गंभीर समस्याएं हो जाती हैं।

जिंक एसीटेट और दूसरे उद्देश्य के लिए भी इस्तेमाल हो सकता है जो कि इस मेडिकेशन गाइड में नहीं बताए गए हैं।

और पढ़ें: Nuhenz Tablet : न्यूहेंज टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

फंक्शन

जिंक एसीटेट (Zinc acetate) शरीर के टिशू के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। जिंक की कमी को दूर करने में भी सहायक है।

इस्तेमाल के लिए निर्देश

मुझे जिंक एसीटेट (Zinc acetate) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देशों या लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार ही इसका इस्तेमाल करें। निर्धारित खुराक से ज्यादा, कम या लंबे समय तक इसका इस्तेमाल ना करें।

जिंक एसीटेट को एक गिलास पानी के साथ लें।

अगर यह आपके पेट को खराब करता है तो जिंक एसीटेट को भोजन के साथ लें।

इस दवा को मुंह से लें, आमतौर पर दिन में 3 बार या अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित। प्रत्येक भोजन या पेय (पानी को छोड़कर) के कम से कम 1 घंटे पहले या 2 घंटे बाद प्रत्येक खुराक लें। कैप्सूल को पूरा निगल लें। कैप्सूल को कुचलने या चबाएं नहीं।

सावधानी और चेतावनी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर गुर्दे की बीमारी है, तो दवा के सेवन से पहले डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग

जिंक एसीटेट गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित माना गया है। लेकिन, इसके सेवन से पहले डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।

साइड इफेक्ट्स

अगर आपको हीव्स, सांस लेने में दिक्कत, चेहरे, होंठ, जीभ या गले में सूजन आदि जैसी एलर्जिक समस्याएं होती हैं तो मेडिकल सेवाओं की सहायता लें।

कम गंभीर साइड इफेक्ट्स जैसे;

सभी को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नही होते हैं। कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स हैं जो यहां बताए नहीं गए हैं। अगर आपको साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से जरूर संपर्क करें।

जिंक एसीटेट (Zinc acetate) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

मैं जिंक ऐसीटेट (Zinc acetate) को कैसे स्टोर करूं?

जिंक ऐसीटेट को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। जिंक ऐसीटेट को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में जिंक एसीटेट के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी जिंक एसीटेट खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। बिना निर्देश के जिंक एसीटेट को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : नॉरफ्लोक्स टीजेड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, खुराक और सावधानियां

रिएक्शन

अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें अगर;

  • अगर आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चे की फीडिंग के दौरान आपको डॉक्टर के निर्देश के अनुसार ही दवा का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • आप कोई दूसरी दवा ले रहे हैं। इसमें कोई भी दवा शामिल हो सकती है जो बिना पर्चे के यानी बिना प्रिस्क्रिप्शन के मार्केट में खरीदने के लिए उपलब्ध होती हैं जैसे हर्बल या कंप्लिमेंट्री दवाइयां।
  • आपको जिंक एसीटेट में मौजूद सक्रिय या निष्क्रिय सामग्री या किसी दूसरी दवाइयों से कोई एलर्जी हो।
  • आपको पहले से ही कोई बीमारी, डिसऑर्डर या स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हों।

ऐसे फूड्स जिनमें ज्यादा मात्रा में कैल्शियम या फॉस्फोरस हो, उनके साथ इस दवा का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे शरीर द्वारा जिंक एसीटेट को अवशोषित करने में दिक्कत हो सकती है। फूड्स जिनमें कैल्शियम या फॉस्फोरस ज्यादा होते हैं वो इस प्रकार हैं; दूध, पनीर, नट्स, मूंगफली का मक्खन, बीयर, कोला सॉफ्ट ड्रिंक्स और गर्म कोको आदि।

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो जिंक एसीटेट उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस चीज को रोकने के लिए आप उन दवाओं की लिस्ट रखें जो डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखी गई हों या ना लिखी गई हों या हर्बल प्रोडक्ट्स हो और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

प्रोडक्ट्स जो इस दवा के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं वो इस प्रकार हैं;

  • ब्लड थिनर (blood thinner) (कौमाडीन)
  • मेथिलटेस्टोस्टेरॉन (ऐंड्रॉयड, मेथीटेस्ट, ऑरेटोन)
  • पेनिसिलामीन (क्यूप्रिमीन, डेपेन)
  • रिसेड्रोनेट (ऐक्टोनेल)
  • टेट्रासाइक्लिन एन्टीबायोटिक जैसे डेमेक्लोसाइक्लिन (डेक्लोमायसिन), डोक्सिसाइक्लिन (एडॉक्सा, डोरिक्स, ओरेसिया, विब्रामायसिन), मिनोसाइक्लिन (डाइनासिन, मिनोसिन, सोलोडिन, वेक्ट्रिन) या टेट्रासाइक्लिन (ब्रोड्सपेक, पैनमायसिन, सुमायसिन, टेट्राकैप)
  • एन्टीबायोटिक जैसे सिप्रोफ़्लॉक्सासिन (सिप्रो), ओफ़्लॉक्सासिन (फ्लोक्सिन), नारफ्लोक्सिन (नोरोक्सिन), लिवोफ्लॉक्सासिन (लिवाक्विन) और अन्य।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ जिंक एसीटेट (Zinc acetate) लेना सुरक्षित है?

जिंक ऐसीटेट आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकती है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है। भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

जिंक ऐसीटेट (Zinc acetate) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

जिंक ऐसीटेट आपके स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है या दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। इसलिए बेहतर यह है कि आप अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

और पढ़ें : एम्पीसिलिन और सलबैक्टम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जिंक एसीटेट कुछ निश्चित एंटीबायोटिक को कम प्रभावी बना सकती है। जिंक एसीटेट का इस्तेमाल करने से पहले आप जितनी भी दवाइयों का इस्तेमाल कर रहें हैं, उसके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान जिंक ऐसीटेट (Zinc acetate) लेना सुरक्षित है?

इस बारे में अभी जानकारी नहीं है कि जिंक एसीटेट नवजात शिशुओं को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आप प्रेग्नेंट हैं या होने वाली हैं तो इलाज के दौरान बिना डॉक्टर को बताए जिंक एसीटेट का इस्तेमाल ना करें। इस बारे में अभी जानकारी नहीं है कि जिंक एसीटेट ब्रेस्ट मिल्क में प्रवेश कर सकती है या बेबी को नुकसान पहुंचा सकता है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार जिंक ऐसीटेट प्रेगनेंसी रिस्क कैटेगरी ए (pregnancy risk category A) के अंतर्गत आता है।

एफडीए प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी का संदर्भ नीचे दिया गया है,

  • A= कोई नुकसान नहीं
  • B= कुछ शोध में कोई नुकसान नहीं
  • C= कुछ नुकसान हो सकता है
  • D= नुकसान का पॉजिटिव प्रमाण
  • X= विरोधाभाषी
  • N= कुछ पता नहीं

और पढ़ें: दांतों की प्रॉब्लम होगी छूमंतर, बस बंद करें ये 7 चीजें खाना

डोसेज

निम्नलिखित तरह से इसका सेवन किया जा सकता है। जैसे:

  • 1 से 5 वर्ष के बच्चों को 25 mg एक दिन में दो बार
  • 6 से 15 वर्ष के बच्चों को 25 mg एक दिन में तीन बार
  • 16 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को 50 mg एक दिन में तीन बार

ध्यान रखें इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके

  • इस टैबलेट को अतिरिक्त गर्मी और प्रकाश से बचाएं। सुरक्षा के लिए इस टैबलेट को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। दवा को कमरे के तापमान पर स्टोर करें।
  • दवा की एक्सपायरी हो जाने पर इस टैबलेट का उपयोग न करें। टैबलेट को डिस्पोज करने के बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। इसे टॉयलेट में फ्लश न करें।

और पढ़ें : Pancreatin+Dimethicone/Polydimethylsiloxane : पैंक्रियेटिन+डायमेथीकॉन/ पॉलीडाइमिथाइलसिलोक्सेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपलब्ध खुराक

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

जिंक ऐसीटेट (Zinc acetate) कैसे उपलब्ध है?

जिंक ऐसीटेट निम्नलिखित खुराक में उपलब्ध है;

  • कैप्सूल

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इस स्थिति में आप अपने लोकल इमरजेंसी सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप जिंक एसीटेट की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Zinc acetate Accessed on 20/11/2017

Zinc acetate Accessed on 20/11/2017

What Are Zinc Supplements Good For? Benefits and More Accessed on 05/12/2019

What Is Zinc Acetate? Accessed on 05/12/2019

ZINC ACETATE – ORAL Accessed on 05/12/2019

Zinc Acetate Accessed on 05/12/2019

zinc acetate Accessed on 05/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Anoop Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 23/09/2019
x