home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

ड्राई माउथ सिंड्रोम या जेरोस्टोमिया (Xerostomia ) क्या है?

परिचय |कारण |लक्षण |इलाज
ड्राई माउथ सिंड्रोम या जेरोस्टोमिया (Xerostomia ) क्या है?

परिचय

कई बार ऐसा होता है जब मुंह में सूखेपन यानि कि ड्राई माउथ का एहसास होता है। ऐसा आम लोगों को काफी देर तक पानी ना पीने की वजह से हो सकता है। लेकिन अगर ये समस्या पानी पीने से भी दूर ना हो तो फिर ऐसी स्थिति को मेडिकल साइंस में ड्राई माउथ सिंड्रोम या जेरोस्टोमिया (Xerostomia) के नाम से जाना जाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको विशेष रूप से ड्राई माउथ सिंड्रोम क्या है, इसके प्रमुख कारण, लक्षण और उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

और पढ़ें: Montair lc tablet- मोंटेयर एलसी टैबलेट क्या है?

ड्राई माउथ सिंड्रोम (Dry mouth syndrome ) या जेरोस्टोमिया क्या है ?

जब किसी व्यक्ति के मुंह में लार ग्रंथियां मुख्य रूप जरुरत लायक लार उत्पन्न नहीं करता है, तो ऐसी स्थिति में मुंह सूखने लगता है। इसे ही मेडिकल साइंस में ड्राई माउथ सिंड्रोम या जेरोस्टोमिया (Xerostomia) कहते हैं। इस अवस्था में व्यक्ति का मुंह असामान्य रूप से सूखने लगता है, जो काफी ज्यादा असुविधाजनक स्थिति हो सकती है। लार का उत्पादन मुंह के लिए काफी फायदेमंद है, ये बैक्टेरिया द्वारा मुंह में बनने वाले एसिड को बेसर करने और किसी भी प्रकार के अन्य बैक्टेरिया को मुंह में पनपने से रोकने का काम करता है। अक्सर खाने के दौड़ान हमारे मुंह में कुछ कण फंस जाते हैं, जो कि दांतों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। लार में विशेष प्रकार के एंजाइम मौजूद होते हैं जो खाने को पचाने का काम करते हैं। मुंह में लार का ना बनना ड्राई माउथ सिंड्रोम का कारण तो बन ही सकता है साथ ही इससे अन्य समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं।

और पढ़ें: Wernicke Korsakoff Syndrome : वेर्निक कोर्साकोफ सिंड्रोम क्या है?

कारण

ड्राई माउथ सिंड्रोम के कारण (Dry mouth syndrome cause)?

जैसा कि हम, आपको पहले ही बता चुके हैं ड्राई माउथ सिंड्रोम का कारण मुंह में लार नहीं बनना होता है। मुंह में लार नहीं बनने के बहुत से कारण हो सकते हैं, इनमें से कुछ प्रमुख कारणों के बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।

एजिंग : ड्राई माउथ सिंड्रोम की समस्या उम्र बढ़ने के साथ ही ओल्ड ऐज लोगों में देखना काफी आम है। उम्र दराज लोगों में यह समस्या आमतौर पर विभिन्न प्रकार की दवाईयों के सेवन जैसे कि ब्लड प्रेशर की दवा, डिप्रेशन की दवा और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में ली जाने वाली दवा की वजह से उत्पन्न हो सकता है। अगर वो किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या से ग्रसित हों तब भी उन्हें जेरोस्टोमिया (Xerostomia) की शिकायत हो सकती है। दवाइयों की वजह से ड्राई माउथ सिंड्रोम सामान्य लोगों में भी हो सकता है। विभिन्न दवाईयों में ऐसे विशेष प्रकार के ड्रग्स मौजूद होते हैं जो मुंह में लार उत्पन्न नहीं देते।

कीमोथेरेपी : बहुत से कैंसर के मरीज जिन्हें कीमोथेरेपी से गुजरना पड़ा हो उनमें भी ड्राई माउथ सिंड्रोम की समस्या हो सकती है। कीमोथेरिपी के दौरान उत्पन्न होने वाले रेडिएशन से लार ग्रंथी को नुकसान पहुंच सकता है और इसके कारण मुंह में आवश्यकता अनुसार लार उत्पन्न नहीं हो पाता है। यह समस्या अक्सर इस ट्रीटमेंट के पूरी होने के बाद खत्म हो सकती है। हालांकि रेडिएशन प्रोसेस के बाद यह समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी इस ये आमतौर पर प्रभावित एरिया पर निर्भर करता है। यदि गले और मुंह के कैंसर का इलाज हो रहा हो उस स्थिति में इलाज के बाद भी मुंह में लार का बनना हमेशा के कम हो सकता है।

शराब और सिगरेट का सेवन : ड्राई माउथ सिंड्रोम की समस्या उन लोगों में काफी ज्यादा देखने को मिल सकती है, जो शराब और सिगरेट के आदि होते हैं। सिगरेट का धुआं और अल्कोहल की मात्रा लार ग्रंथियों को डिस्टर्ब कर मुंह में लार उत्पन्न करना कम कर सकता है। जिन लोगों को अक्सर शराब और सिगरेट पीने की आदत होती है उन्हें इस समस्या से गुजरना पड़ सकता है।

अन्य स्वास्थ्य समस्या : डायबिटीज, अल्जाइमर , एचआईवी, स्ट्रोक, यीस्ट इन्फेक्शन और ऑटो इम्मून बीमारियों से ग्रसित लोगों में ड्राई माउथ सिंड्रोम की समस्या हो सकती है। ये बीमारियों मुंह में लार ग्रंथि को एफेक्ट कर लार बनने से रोकती है। इसके अलावा जिन लोगों में खुले मुंह से खर्राटे लेने की आदत होती हैं उनमें भी ये सिंड्रोम देखा जा सकता है।

और पढ़ें: Patellofemoral pain syndrome: पेटेलोफेमोरल पेन सिंड्रोम क्या है?

लक्षण

ड्राई माउथ सिंड्रोम (Dry mouth syndrome) के लक्षण?

अगर आपके मुंह में उपयुक्त मात्रा में लार उत्पन्न नहीं होता है तो इससे आपको कुछ ऐसे लक्षण अपने मुंह में महसूस हो सकते हैं।

  • मुंह में सामान्य रूप से ज्यादा सूखापन या चिपचिपाहट का एहसास होना ड्राई माउथ सिंड्रोम का लक्षण हो सकता है।
  • सांस से बदबू आने की समस्या होना भी मुंह में सूखेपन का एक लक्षण हो सकता है।
  • बोलने, चबाने और निगलने में दिक्कत होना भी ड्राई माउथ सिंड्रोम का एक प्रमुख लक्षण हो सकता है। चूंकि मुंह में पर्याप्त लार नहीं बन पाता है इसलिए इन सभी क्रियाओं को करने में परेशानी हो सकती है।
  • अचानक ही मुंह के स्वाद में बदलाव महसूस करना भी इस सिंड्रोम का एक लक्षण हो सकता है।
  • जिन लोगों को डेंचर्स लगे होते हैं उन्हें इस दौरान उसे लगाने में परेशानी हो सकती है। मुंह में सूखेपन की समस्या होने से व्यक्ति को डेंचर्स लगाने में दिक्कत होना आम बात है।
  • मुंह में बनने वाले लार का चिपचिपा और मोटा होना।

और पढ़ें: Myelodysplastic syndrome: मायेलोडिस्प्लास्टिक सिंड्रोम क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

इलाज

ड्राई माउथ सिंड्रोम का इलाज (Dry mouth syndrome treatment)?

  • कोल्ड ड्रिंक और अधिक चीनी वाले पेय पदार्थों को ना कहें।
  • ऐसे माउथवॉश का इस्तेमाल न करें जिनमें अल्कोहल के कंटेंट ज्यादा हों।
  • शराब और सिगरेट के आदि हैं तो अपनी इस आदत को बदलकर भी ड्राई माउथ सिंड्रोम की समस्या से निजात पाया जा सकता है।
  • जिन्हें डेंचर्स लगे हों वो रात को सोते समय इसे पहनने से परहेज करें।
  • खर्राटे लेने से निजात पाकर भी इस समस्या से बचना काफी हद तक संभव है।
  • जिन लोगों को च्युइंग गम चबाने की आदत हो उन्हें इससे बचना चाहिए, ये ड्राई माउथ सिंड्रोम का एक कारण बन सकता है।
  • बहुत ज्यादा स्पाइसी और एसिडिक खाद्य पदार्थों को खाने से बचें।

ऐसे किया जाता है इलाज

  • ड्राई माउथ की समस्या से निजात पाने के लिए आमतौर पर डॉक्टर कुछ दवाईयां दे सकते हैं जो लार ग्रंथि को एक्टिवेट कर मुंह में लार उत्पन्न करने में मदद करती है।
  • कुछ डॉक्टर ड्राई माउथ सिंड्रोम का इलाज करने के लिए सिम्पटोमैटिक ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। इसमें मुंह में बनने वाले लार को बढ़ाया जाता है और उसके स्त्राव को बढ़ाकर पूरे मुंह में फैलाया जाता है।
  • साइलोमेट्री, साइलोग्राफी और बायोप्सी के द्वारा भी डॉक्टर इस ड्राई माउथ सिंड्रोम के कारणों का पता लगाकर उसका निदान कर सकते हैं।

अगर आप परफेक्ट बर्थ पार्टनर बनने से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हम उम्मीद करते हैं कि आपको मूंह ड्राय होना या जेरोस्टोमिया (Xerostomia) से संबंधित ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपके मन में कोई प्रश्न हो, तो डॉक्टर से जरूर पूछें। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/07/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड