home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जानिए एक्सपर्ट से योग संबंधित आंतरिक स्वास्थ्य और सेहत संबंधी सही जानकारी के बारे में....

जानिए एक्सपर्ट से योग संबंधित आंतरिक स्वास्थ्य और सेहत संबंधी सही जानकारी के बारे में....

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हैलो स्वास्थ्य ने डिजिटल क्षेत्र में 5 दिनों के लिए योगा फेस्ट का आयोजन किया था। जिसमें योग क्या है , इसको विषय को बड़े ही सरल तरीके से और नए परिभाषाओं के साथ योग विशेषज्ञों ने योग के गुढ़ तत्वों को समझाया है। उन्होंने बताया कि आज के संकट के घड़ी के लिए कहिये या सामान्य जीवन के लिए, योग हमें सही तरह से जीने की राह दिखाता है। इस सत्र में डॉ.किरण बेदी, योगिनी सुनैना रेखी, फिटनेस ट्रेनर अनुभा रमन जैसे जाने माने देश के विख्यात सेलिब्रिटियों ने आंतरिक स्वास्थ्य और सेहत संबंधी ज्ञान (Knowledge of internal health) हमसे साझा किया है।

योग क्या है: योग की नई परिभाषा डॉ. किरण बेदी की जुबानी

डिजिटल योगा फेस्ट के पहले दिन भारत की पहली महिला आई.पी. एस ऑफिसर डॉ. किरण बेदी ने बड़े ही सरल शब्दों में योग के महत्व को समझाया। आंतरिक स्वास्थ्य और सेहत संबंधी ज्ञान (Knowledge of internal health) के बारे में किरण बेदी ने जानकारी दी। चलिये वीडियो में देखते हैं कि कैसे योग आप चलते हुए भी कर सकते हैं-

योगासन: योग के लिए सही मार्गदर्शन है जरूरी, बताया योगिनी सुनैना रेखी ने

उसी तरह योगिनी सुनैना रेखी ने योग का सही अर्थ समझाया। अगर कोई योग सीखना चाहता है तो सबसे पहले उसे कौन-से योग करने चाहिए और कैसे करने चाहिए यह बताया। इस वीडियो को देखने से आपको योग करने का सही तरीका समझ में आ जायेगा कि सबसे पहले योग कैसे करने से शरीर और मन दोनों को लाभ मिलता है-

सूर्य नमस्कार: सेहत का मूलमंत्र बनाएंगी फिटनेस एक्सपर्ट अनुभा रमन

क्या आपको पता है सूर्य नमस्कार के कितने चरण होते हैं? इसको अगर सही तरीके से किया जाय तो आपको निरोग रहने का मूलमंत्र मिल सकता है। आंतरिक स्वास्थ्य और सेहत संबंधी ज्ञान (Knowledge of internal health) के बारे में अधिक जानकारी आप इस वीडियो से प्राप्त कर सकते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट अनुभा रमन ने इस वीडियो में सिखाया है कि सूर्य नमस्कार को कैसे किया जाता है?

आशा करते हैं योग क्या है इसका सही अर्थ आपको इन वीडियो को देखने से अब तक पता चल गया होगा। योग और स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां (Yoga and Health related information) पाने के लिए हैलो स्वास्थ्य के यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें और साथ में बेल बटन को जरूर दबायें। सेहत संबंधी जानकारियों से अपडेट रहना चाहते हैं तो हैलो स्वास्थ्य के इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज को लाइक करें और सबको अपडेट रखने के लिए शेयर करना न भूलें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Mousumi dutta द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x