home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कोरोना के दौरान सोशल डिस्टेंस ही सबसे पहला बचाव का तरीका

कोरोना के दौरान सोशल डिस्टेंस ही सबसे पहला बचाव का तरीका

कोरोना के दौरान सोशल डिस्टेंस को बहुत जरूरी माना जा रहा है। ऐसे में जब देश में लगातार कोरोना वायरस (कोविड-19) के पीड़ितों की संख्या बढ़ती जा रही है, बचाव ही एकमात्र विकल्प बचा है। महामारी तेजी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल रही है। प्रधानमंत्री ने 24 मार्च को एक बार फिर पूरे देश को संबोधित करते हुए इसके खतरे और गंभीरता को लेकर चर्चा की। मोदी ने कहा कि कुछ लोग अब भी घरों से बेवजह बाहर निकल रहे हैं और मामले की गंभीरता को नहीं समझ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना की चेन तोड़नी है तो 21 दिनों तक घर पर रहकर संयम दिखाना होगा, वरना कोरोना तबाही मचा सकता है। लगातार प्रधानमंत्री लोगों से घर में रहने की अपील कर रहे हैं। साथ ही प्रधानमंत्री ये भी कह रहे हैं कि लोगों को घबराने की नहीं बल्कि अपने घरों में सुरक्षित रहने की जरूरत है। यानी कोरोना के दौरान सोशल डिस्टेंस लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

और पढ़ें: कोरोना वायरस की दवा : डेक्सामेथासोन (dexamethasone) साबित हुई जान बचाने वाली पहली दवा

कोरोना वायरस महामारी भले ही चीन से फैली हो, लेकिन इस वक्त इटली में सबसे ज्यादा मरने वालों की संख्या दर्ज की गई है। भारत में इस तरह के हालात न हो, इसके लिए भारत सरकार हर संभंव प्रयास कर रही है। सरकार के द्वारा समय-समय पर लोगों को एडवाइज दी जा रही है और संक्रमण से बचाव के संभव तरीकों के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। सरकार के अनुसार कोरोना वायरस को खत्म करने और फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंस काफी मददगार होगा। अगर आप भी कोरोना वायरस ( कोविड-19) से जुड़ी हुई सावधानियों और उससे जुड़े महत्वपूर्ण शब्दों के बारे में जानते हैं क्विज में हिस्सा लें। अगर आप जागरूक हैं तो आप अन्य लोगों को भी जागरूक कर सकते हैं। क्विज खेलें और अपना नॉलेज भी बढ़ाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus: What is social distancing? – https://www.bbc.com/news/av/health-51966112/coronavirus-what-is-social-distancing/Accessed on 24/3/2020

Coronavirus – https://www.who.int/health-topics/coronavirus/Accessed on 24/3/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.nhs.uk/conditions/coronavirus-covid-19/Accessed on 24/3/2020

Coronavirus And Social Distancing: https://kidshealth.org/en/parents/coronavirus-social-distancing.html Accessed on 24/3/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x