आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Best Baby Bibs: बच्चों के लिए आखिर क्यों जरूरी होते हैं बिब, यहां मिल जाएगी आपको जानकारी!

    Best Baby Bibs: बच्चों के लिए आखिर क्यों जरूरी होते हैं बिब, यहां मिल जाएगी आपको जानकारी!

    बच्चे के जन्म के बाद माता-पिता की जिम्मेदारी बहुत बढ़ जाती है। बच्चे के खान-पान से लेकर उसकी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए माता-पिता लोगों से जानकारी लेने के साथ ही रिसर्च भी करते हैं। बच्चे के कोमल शरीर के लिए कौन-सा कपड़ा अच्छा रहेगा, बच्चे के लिए कमरे का टेंपरेचर कितना होना चाहिए, बच्चे को कहीं ज्यादा भूख तो नहीं लगी है, बच्चा आखिर रो क्यों रहा है आदि। ऐसी कई सारी बातें होती हैं, जो माता-पिता को परेशान कर सकती हैं। कुछ बच्चे जन्म के बाद अधिक लार बहाते हैं, वहीं बच्चों को खिलाते समय कई बार उनके कपड़े भी गीले हो जाते हैं या खराब हो जाते हैं। ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए बेबी बिब का इस्तेमाल किया जाता है। बेबी बिब जहां एक ओर कपड़ों को गंदा होने से बचाते हैं, वहीं ये आपके बच्चे को आराम महसूस भी कराते हैं। बेस्ट बेबी बिब कैसा होना चाहिए या फिर कैसे बेबी बिब इस्तेमाल करने चाहिए, अगर आपको इन सब बातों की जानकारी चाहिए, तो ये आर्टिकल आपके काम आ सकता है। आइए जानते हैं बेस्ट बेबी बिब (Best Baby Bibs) के बारे में।

    और पढ़ें: Baby’s Heartbeat: बेबी की हार्टबीट के बारे में क्या ये अहम जानकारी है आपको?

    बेस्ट बेबी बिब (Best Baby Bibs) का कैसे करें चुनाव?

    Best Baby Bibs

    बेस्ट बेबी बिब (Best Baby Bibs) का इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में जानकारी होना भी बहुत जरूरी है। जैसा कि हमने आपको बताया कि बेबी बिब (Best Baby Bibs) ना केवल बच्चे की लार से कपड़ों को गंदा होने से बचाते हैं बल्कि बच्चों को फीडिंग कराते समय या खाना खिलाते समय भी यह बेबी बिब बहुत सहायता करते हैं। बेबी बिब का चुनाव करने से पहले आपको इनके प्रकार के बारे में भी जानकारी होना बहुत जरूरी है। ऐसा नहीं है कि आप एक या दो बेबी बिब का इस्तेमाल करें। अगर जरूरत पड़ती है, तो आपको एक दिन में तीन से चार या पांच बेबी बिब का इस्तेमाल करना पड़ सकता है। ऐसे में सही बेबी बिब की जानकारी होना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं कि बेबी बिब कितने प्रकार के होते हैं।

    सिलिकॉन बिब (Silicone bibs)- यह नरम, लचीले और वॉटरप्रूफ होते हैं। बच्चे को खाना खिलाने के बाद इन्हें साफ भी किया जा सकता है। ज्यादातर बिब में नीचे की ओर एक जेब होती है, जो आपकी बेबी के ऊपर किसी भी चीज को गिरने से रोकने का काम करता है। आपको तीन से चार सिलिकॉन बिब (Silicone bibs) बच्चे के लिए खरीद सकते हैं, ताकि आपको कोई परेशानी न हो।

    और पढ़ें: Best Baby Bathtubs: बेबी बाथ टब शॉपिंग की है प्लानिंग, तो यहां जानिए बेस्ट बेबी बाथ टब के नाम और 5 टिप्स!

    प्लास्टिक बिब (Plastic bibs)- कपड़े के बिब की तरह प्लास्टिक बिब (Plastic bibs) भी पतले होते हैं लेकिन ये वाटरप्रूफ प्लास्टिक से बने होते हैं।प्लास्टिक बिब (Plastic bibs) को आसानी से साफ किया जा सकता है। आपको प्लास्टिक बिब (Plastic bibs)में भी नीचे की ओर पॉकेट दिखेगी लेकिन वो हमेशा सिलिकॉन बिब जितना खाना या अन्य चीजों को रोकने का काम नहीं कर पाती है। वहीं कुछ बिब ऐसी भी होती हैं, जो बच्चे के शोल्डर को ढक नहीं पाती हैं।

    स्मॉक-स्टाइल बिब्स (Smock-style bibs)- वाटरप्रूफ, स्लीव्स के साथ वाइप-क्लीन बिब का अगर आप इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो स्मॉक-स्टाइल बिब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं । अगर बच्चा खाते समय कपड़ों को ज्यादा गंदा करता है, तो ऐसे में इन बिब का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

    डिस्पोजेबल बिब (Disposable bibs)- अगर आप घर के बाहर हैं और बिब को साफ करने का समय आपके पास नहीं है, तो ऐसे में डिस्पोजेबल बिब (Disposable bibs) आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। चलते-फिरते समय बच्चे को खाना खिलाना या फिर जर्नी के दौरान ये मददगार हो सकते हैं। जानिए बेस्ट बेबी बिब के बारे में जानकारी।

    और पढ़ें: Best Baby Mittens: बेबी मिटन्स के कितने होते हैं प्रकार, जानिए बेबी मिटन्स के बारे में!

    बेस्ट बेबी बिब: क्यूट कैक्टस वीनिंग बिब (Cute Cactus Weaning Bib)

    अगर आप बेस्ट बेबी बिब का चुनाव करना चाहते हैं, तो आप क्यूट कैक्टस वीनिंग बिब (Cute Cactus Weaning Bib) का चुनाव कर सकते हैं। 6 महीने से 3 साल तक के बच्चों के लिए इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। अपर गारमेंट को कवर करने के लिए यह बहुत लंबा होता है और साथ ही इसका वजन बहुत हल्का होता है। इसमें किसी प्रकार की समस्या महसूस नहीं होती है।

    अगर आप इसे डायपर बैग में रखना चाहते हैं, तो यह आसानी से फोल्ड हो जाता है और साथ ही आसानी से धुलने के साथ सूख भी जल्दी जाता है। आपको इसे गर्दन के पीछे बांधना चाहिए। इसमें पॉकेट भी दी होती है, जो भोजन को कपड़ों में गिरने से रोकती है। अगर आपका बच्चा खाना खा चुका है, तो आप इसे हटा कर क्लीन भी कर सकते हैं और यह कुछ समय बाद यह सूख भी जाएगा। यानी कि आपको बहुत सारे बिब खरीदने की जरूरत नहीं है। आप कुछ बिब का इस्तेमाल दिन भर कर सकते हैं। इसकी कीमत ₹499 है। यह कॉटन से बना हुआ है और इसमें अतिरिक्त लेयर होती है। आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

    और पढ़ें: Baby First Bath: बेबी की पहली बाथ के दौरान किन बातों का रखा जाता है ख्याल?

    बेस्ट बेबी बिब: मदरकेयर बेबी बिब (Mothercare baby Bib)

    बच्चों की त्वचा बहुत सॉफ्ट होती है, इसलिए उनके लिए जिन भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है, उनका भी सॉफ्ट यानी कि मुलायम होना बहुत जरूरी है। अगर आप ऐसे ही प्रोडक्ट की चाहत रखते हैं, तो मदरकेयर बेबी बिब (Mothercare baby Bib) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बच्चे की नाजुक त्वचा के लिए बेहतर है। 6 से 24 महीने के बच्चे के लिए ये इस्तेमाल किया जा सकता है। यह प्यारी सी शर्ट की खूबसूरती को भी बढ़ाने का भी काम करेगा। इसकी डिजाइन ऐसी है कि बच्चे को आपने जैसे भी कपड़े पहनाएं हो, उसमें ये आसानी से फिट हो जाता है। इसमें बो टाई डिजाइन होती है, जिसे आप आसानी से बच्चे की गर्दन में फंसा कर लगा सकते हैं। बच्चों को खाना खिलाते समय आप इसे पहना दे और उसके बाद आसानी से इसे वॉश भी किया जा सकता है। इसकी कीमत ₹899 है।

    बेस्ट बेबी बिब: आइकिया बेबी बिब (ikea baby Bib)

    कपड़ों की सुरक्षा के लिए वाटरप्रूफ फ्रंट के साथ एक रंगीन बिब का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप आइकिया बेबी बिब (ikea baby Bib) का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके बच्चे ने खुद ही खाना शुरू कर दिया है, तो ये बिब आपके लिए बेहतर ऑप्शन है। ये बच्चे को कम्फर्टेबल महसूस कराती है। सामने की जेब के कारण बच्चे जो कुछ भी खाते समय गिराते हैं, वो जमीन पर न गिरकर पॉकेट में ही गिरता है। इसे साफ करना भी आसान होता है, मशीन वॉश हॉट (60 डिग्री सेल्सियस) किया जा सकता है। बिब को लगाना और हटाना आसान है क्योंकि यह एक बटन की मदद से बंद करी और खोली जाती है। आप इसे ऑनलाइन 279 में दो बिब खरीद सकते हैं।

    और पढ़ें: Babyproofing: घर को कैसे बनाएं बेबीप्रूफ, ताकि आपके नन्हें को न पहुंचे चोट!

    इस आर्टिकल में हमने आपको बेस्ट बेबी बिब (Best Baby Bibs) से संबंधित अहम जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की ओर से दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: