backup og meta

प्रेग्नेंसी के दौरान कार से ट्रैवल (Car travel during pregnancy) करना सेफ या नहीं?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 01/06/2022

प्रेग्नेंसी के दौरान कार से ट्रैवल (Car travel during pregnancy) करना सेफ या नहीं?

प्रेग्नेंसी के दौरान कार से ट्रैवल (Car travel during pregnancy) करने को लेकर अक्सर महिलाओं के मन कई सवाल रहते हैं। जैसे कार से ट्रैवल करना सेफ है या नहीं? सीट बेल्ट बांधने से बेबी को नुकसान तो नहीं होगा? सीट बेल्ट को कैसे बांधें? आदि। प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाएं सीट बेल्ट बांधने में हिचकती हैं। ऐसे में आपको बता दें कि सीट बेल्ट को लेकर लापरवाही नहीं करनी चाहिए। अगर कार से ट्रैवल कर रही हैं तो बेबी और मां दोनों के लिए सीट बेल्ट बांधना सुरक्षित यात्रा करने का बेस्ट तरीका है। एक्सपर्ट पूरे 9 महीने सीट बेल्ट बांधने की सलाह देते हैं। सीट बेल्ट बांधने के साथ ही सीट को अपने हिसाब से एडजस्ट करना भी जरूरी है। इस आर्टिकल में प्रेग्नेंसी में कार से ट्रैवल से संबंधित जानकारी दी जा रही है।

क्या प्रेग्नेंसी के दौरान कार से ट्रैवल करना सुरक्षित है? (Is it safe to travel by car during pregnancy?)

अगर आप हमेशा सीट बेल्ट पहनते हैं तो कार से ट्रैवल करना ट्रांसपोर्टेशन का सुरक्षित तरीका माना जाता है, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप लंबी यात्रा कार से करने का सोच रही हैं तो अपनी ड्यू डेट को ध्यान में रखें इसके बाद ही लंबे टूर पर जाएं। जो महिलाएं प्रेग्नेंसी कॉम्प्लिकेशन से गुजर रही हैं या जिनके प्रीमैच्योर बेबी की संभावना है उनका घर पर ही रहना ठीक होगा। ऐसे में ट्रैवलिंग को स्किप कर सकती हैं। अगर डॉक्टर ने ट्रैवलिंग करने से मना किया है तो उनकी बात को मानना सही होगा।

और पढ़ें: Mucus plug discharge: क्या हानिकारक है प्रेग्नेंसी में होने वाला यह डिस्चार्ज?

प्रेग्नेंसी के दौरान कार चलाना सेफ है? (Is it safe to drive during pregnancy?)

जब तक आप प्रेग्नेंसी के दौरान कार से ट्रैवल के समय सीट बेल्ट बांधती है तब कार चलाना सुरक्षित है। ये बात का ध्यान रखें कि कभी भी रैश ड्राइविंग ना करें। कार चलाते समय कॉल या मैसेज करना, रेडियो चैनल बदलते रहना, जीपीएस को चेक करना, मेकअप करना या खाना या पीना आपके फोकस को बिगाड़ सकता है। मैसेज करना सबसे बड़ा डिस्ट्रेक्शन साबित होता है। मैसेज भेजना और उसे पढ़ना आपका ध्यान रोड से हटा देता है।

ऐसी चीजों से बचें क्योंकि कार क्रैश प्रीटर्म लेबर और दूसरे कॉम्प्लिकेशन का कारण बन सकता है। और आपको और आपके बच्चे को रिस्क में डाल सकता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान कार से ट्रैवल के दौरान (Car travel during pregnancy) सीट बेल्ट बांधने का सुरक्षित तरीका क्या है?

सीट बेल्ट बांधने का सबसे सुरक्षित तरीका पेल्विस और ऊपरी थाईज के चारों ओर और बेबी बंप के नीचे है। हमेशा बेल्ट को कंधे के ऊपर, ब्रेस्ट के बीच और अपने बेबी बंप के किनारे की तरफ बांधें। इसे कभी भी आर्म या पीठ के पीछे ना बांधें। बेल्ट के ढीलेपन को दूर करने के लिए बेल्ट को आराम से खींचें। मोटे कपड़े जैसे कि कोट, स्वेटर या ब्लैजर बेल्ट को ठीक से फिक्स होने से रोकते हैं। इसलिए फिटिंग को अच्छा रखने के लिए इन बाहरी कपड़ों को कार चलाते वक्त हटा दें।

अगर कार चलाते समय आपको हल्का सा झटका भी लगता है, तो चिंता ना करें आपका बच्चा सुरक्षित रहेगा क्योंकि एम्नियोटिक फ्लूइड और यूटेराइन मसल्स उसे सुरक्षा प्रदान करेंगी, लेकिन अगर आपका माइनर सा भी एक्सीडेंट होता है तो भले ही उसमें चोट ना लगे या दर्द ना हो तब भी डॉक्टर से मिलें और एवेल्यूशन करवाएं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में है इचि स्किन, तो इस्तेमाल किए जा सकते हैं यह बेहतरीन प्रॉडक्ट्स! 

प्रेग्नेंसी के दौरान कार से ट्रैवल के दौरान इस बात का भी रखें ध्यान (Keep this thing in mind while traveling by car during pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान कार से ट्रैवल के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि एयर बैग क्रैश के दौरान आपकी रक्षा रकते हैं इसलिए उन्हें हटाए या खराब ना करें। अधिक सुरक्षा के लिए जरूरी है कि आप पिछली सीट पर यात्रा करें, लेकिन अगर आप कार चला रही हैं, तो स्टीयरिंग व्हील को ऊपर की ओर झुकाएं (अपने ब्रेस्टबोन की ओर, अपने पेट या सिर से दूर) और अपने शरीर और पहिए के बीच कम से कम 10 इंच रखने की कोशिश करें।

प्रेग्नेंसी के दौरान कार से ट्रैवल करते समय ओवरऑल कंफर्ट के लिए, अपनी सीट पॉजिशन को बार-बार एडजस्ट करें। अधिकतम रीढ़ की हड्डी के समर्थन के लिए हेडरेस्ट सीधे आपके सिर के पीछे होना चाहिए।  रीढ़ के बदलते आकार का सपोर्ट करने के लिए कुछ कारों में लम्बर कुशन (Lumbar cushion) को समायोजित किया जा सकता है। यदि यह आरामदायक नहीं है, तो बैक कुशन (ऑनलाइन या विशेष स्टोर पर उपलब्ध) खरीदने या उधार लेने पर विचार करें।

प्रेग्नेंसी के दौरान कार से ट्रैवल करना कब बंद कर देना चाहिए? (When should I stop traveling by car during pregnancy?)

प्रेग्नेंसी के दौरान कार से ट्रैवल करना बंद करने का कोई ऐसा रूल नहीं। अगर आप ठीक है और कोई कॉप्लिकेशन नहीं है तो कार से ट्रैवलिंग की जा सकती है, लेकिन अगर आपकी बेली बहुत बड़ी हो गई है और आपको बैठने, टर्न करने या पैडल्स के पास पहुंचने में परेशानी का अनुभव हो रहा है तो कार चलाना बंद कर देना चाहिए। साथ ही अगर कार में, सीट बेल्ट पहनने में ऐसी ही परेशानी हो रही है तो कार में बैठना भी बंद कर देना चाहिए।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में रहना है हेल्दी, तो आहार में जरूर शामिल करें इन प्रोटीन सोर्सेज को!

प्रेग्नेंसी में कार से ट्रैवल करते वक्त इन सेफ्टी टिप्स को करें फॉलो (Follow these safety tips while traveling by car during pregnancy)

प्रेग्नेंसी में कार से ट्रैवल करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखकर अपनी ट्रैवलिंग को सेफ बना सकते हैं। वे टिप्स क्या हैं चलिए जान लेते हैं।

कार चलाने के समय को कम करें

प्रेग्नेंसी में कार से ट्रैवल करते वक्त अगर आप लंबी रोड ट्रिप प्लान कर रही हैं तो एक दिन में 6 घंटे के लिए ही कार चलाएं। इससे ज्यादा नहीं। साथ ही लंबी ट्रिप को दो भागों में डिवाइड कर लें ताकि आपको एक साथ अधिक समय के लिए कार ना चलाना पड़े।

बीच-बीच में स्टॉप लें

हर 90 मिनट में स्टॉप लें और क्विक वॉक पर जाएं या स्ट्रेच करें। इससे ब्लड फ्लो होने में मदद मिलेगी और लेग क्रैम्प्स और पैरों और एड़ियों में स्वेलिंग से आप बच जाएंगी। प्रेग्नेंसी में कार से ट्रैवल करते वक्त यह टिप भी बेहद काम आ सकती है।

ड्रिंक्स और स्नैक्स को पैक करके निकलें

खूब पानी पिएं ( टॉयलेट जाने के बारे में चिंता न करें, वैसे भी आप बार-बार रुकने वाली है ब्रेक के लिए) और भूख के लिए बहुत सारे हेल्दी स्नैक्स पैक करें। ताकि आपको बाहर का अनहेल्दी फूड ना खाना पड़े। हेल्दी ऑप्शन ट्राय किए जा सकते हैं।

सही ड्रेस पहनें

प्रेग्नेंसी में कार से ट्रैवल करते वक्त टाइट कपड़ों के प्रेम को छोड़कर लूज कपड़े पहनें ताकि आप आराम से ड्राइविंग कर सकें।

आराम करें किसी भी समय

ड्राइविंग थका देने वाली हो सकती है और गर्भावस्था कभी-कभी थकाऊ होती है। यदि आप थक गईं हैं, मिचली आ रही है या चक्कर आ रहे हैं, तो गाड़ी चलाना बंद कर दें और तरोताजा होने तक कुछ देर आराम करें।

प्रेग्नेंसी में कार से ट्रैवल करते वक्त ये टिप्स मददगार हो सकती हैं। इसके अलावा प्रेग्नेंसी में कार से ट्रैवल करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं कराना चाहिए इसकी जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें। साथ ही डिलिवरी के पहले बेबी सीट कार में लगवा लें।

और पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान बार-बार यूरिन आना क्या आम समस्या है?

उम्मीद करते हैं कि आपको प्रेग्नेंसी में कार से ट्रैवल करते वक्त क्या सावधानियां रखनी चाहिए इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 01/06/2022

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement