home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

गर्भधारण का सही तरीका क्या है ? अगर आपको है जानकारी तो खेलें क्विज

गर्भधारण का सही तरीका क्या है ? अगर आपको है जानकारी तो खेलें क्विज

गर्भधारण या कंसीव न कर पाना महिला और पुरुष दोनों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। जो कपल्स कई सालों से बच्चे के लिए कंसीव करने की कोशिश कर रहे हैं और गर्भधारण नहीं हो रहा है, तो इसके पीछे गर्भधारण करने का सही तरीका न अपना पाने की वजह हो सकती है। अगर महिला गर्भधारण नहीं कर पा रही है, तो ये जरूरी नहीं है कि महिला में कोई कमी है। कई मामलों में सेक्स के दौरान गलतियां होने पर महिला कंसीव नहीं कर पाती है। अगर कोशिश करने के बावजूद छह से सात महीने के बाद भी महिला कंसीव नहीं कर पाती है, तो उसे परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर महिला का यौन स्वास्थ्य ठीक है तो बहुत अधिक संभावना है कि महिला एक साल के भीतर ही गर्भवती हो जाए। कंसीव करने का सही तरीका क्विज के माध्यम से हम आपको बताने की कोशिश करेंगे।

और पढ़ें- ऑर्गैज्म क्विज: क्या आप सुलझा पाएंगे चरमसुख से जुड़ी ये पहेलियां?

कंसीव करने के लिए कपल्स को शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के साथ ही मानसिक रूप से स्वस्थ रहना भी बहुत जरूरी है। अगर महिला और पुरुष जरूरी चेकअप करा चुके हैं और डॉक्टर ने भी उन्हें किसी प्रकार की समस्या नहीं बताई है तो कंसीव करने में न के बराबर ही समस्या हो सकती है। अगर आपको गर्भधारण से संबंधित बातों की जानकारी है तो आप क्विज के माध्यम से अपनी जानकारी आंक सकते हैं। कंसीव करने का सही तरीका क्विज में आपसे कुछ प्रश्न पूछें जाएंगे। आप प्रश्न को ध्यान से पढ़ें और उनके उत्तर दें। अगर आपको सही जानकारी नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको प्रश्नों का सही उत्तर भी बताएंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Trying to conceive https://www.womenshealth.gov/pregnancy/you-get-pregnant/trying-conceive Accessed on 25/8/2020

Infertility and its Treatment  https://www.health.ny.gov/publications/1128/Accessed on 25/8/2020

Planning for Pregnancy https://www.cdc.gov/preconception/planning.html Accessed on 25/8/2020

Getting pregnant   https://www.healthdirect.gov.au/getting-pregnant Accessed on 25/8/2020

Pregnancy Complications https://www.cdc.gov/reproductivehealth/maternalinfanthealth/pregnancy-complications.html Accessed on 25/8/2020

लेखक की तस्वीर
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित
अपडेटेड 25/08/2020
x