जानें कॉड लीवर ऑयल (Cod Liver Oil) के 5 बेहतरीन फायदे

Medically reviewed by | By

Update Date जुलाई 10, 2019 . 2 मिनट में पढ़ें
Share now

कॉड लीवर ऑइल (Cod Liver Oil) अटलांटिक कॉड मछली के लीवर से निकाला गया पीले रंग का ऑइल होता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह ओमेगा- 3 फैटी एसिड का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। साथ ही इसमें विटामिन ए और विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है। कॉड लीवर ऑइल बाजार में कैप्सूल के रूप में बिकता है जिसे विटामिन डी की कमी से होने वाली दिक्क्तों में लेने की सलाह दी जाती है। 

स्किन को हेल्दी बनाता है

 शरीर की हर एक कोशिका को फैट की जरूरत है। कॉड लीवर में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी बनाता है साथ ही विटामिन्स और मिनरल्स के अवशोषण को बढ़ाता है। जिससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है। फैट से आपको पेट के भरे रहने का एहसास होता है जिससे भूख पर भी नियंत्रण कर पाते हैं। 

गठिया के मरीजों के लिए वरदान 

जिन लोगों को ऑर्थराइटिस या गठिया की समस्या होती है कॉड लिवर ऑइल उनके लिए काफी फायदेमंद है। कॉड लिवर ऑइल सूजन को कम करने और दर्द से राहत दिलाने में मददगार है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है जो की हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार  

बढ़ती उम्र के साथ नजर कमजोर होना स्वाभाविक है और अध्ययनों से यह बात सामने आई है कि ओमेगा -3 आंखों के लिए काफी फायदेमंद है। यह आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। कॉड लीवर ऑइल में पोषक तत्वों के उच्च इंटेक्स जैसे कि ईकोसैपेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) मैकुलर डिजनरेशन को कम करते हैं। जिन लोगों को विटामिन ए की आवश्यकता ज्यादा होती है उन्हें भी कॉड लिवर ऑइल लेने की सलाह दी जाती है। विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में फायदेमंद है। 

घावों के उपचार के लिए 

घावों के उपचार के लिए कॉड लीवर ऑइल काफी फायदेमंद हैं। जिसका प्रमुख कारण विटामिन ए माना गया। इसलिए घावों के उपचार में कॉड लीवर ऑइल का इस्तेमाल काफी कारगर है। 2009 में प्रकाशित एक माउस अध्ययन में पाया गया कि कान के घावों के लिए 25 प्रतिशत कॉड लीवर तेल मरहम लगाने से उपचार को बढ़ावा मिल सकता है।

सूजन को कम करता है 

कॉड लीवर ऑइल विटामिन ए और डी से भरपूर होता है इसलिए यह सेहत के लिए कई तरह से उपयोगी होता है। यह हमारी हड्डियों, आंखों और स्किन तीनों के लिए फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल बच्चों से लेकर बड़े तक जरूरत पड़ने पर कर सकते हैं लेकिन, इसका इस्तेमाल हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करें क्योंकि जरूरत से ज्यादा कॉड लिवर ऑइल आपकी हार्ट बीट और  ब्लड में कैल्शियम की मात्रा को बिगाड़ सकती है साथ ही ओवर डोज से किडनी स्टोन का भी खतरा बढ़ता है। 

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"

    Recommended for you

    liver health

    World Liver Day: शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने लिवर की हेल्थ पर दें ध्यान

    Written by Shayali Rekha
    Published on अप्रैल 19, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
    राइस ब्रैन ऑयल

    Rice Bran Oil : राइस ब्रैन ऑयल क्या है?

    Written by Mona Narang
    Published on अक्टूबर 9, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
    ईवनिंग प्रिमरोज

    Evening Primrose Oil: ईवनिंग प्रिमरोज ऑयल क्या है?

    Medically reviewed by Dr. Shruthi Shridhar
    Written by Mona Narang
    Published on सितम्बर 23, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें