कोरोना वायरस पर पीएम नरेंद्र मोदी बोले- जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अक्टूबर 22, 2020 . 2 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

“हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले ही चला गया हो लेकिन वायरस नहीं गया है..”, लोगों काे ऐसा संदेश देते हुए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित किया।  जिसमें प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हम सभी भारतवासियों ने लंबा सफर तय किया है। आज भारत की स्थिति अभी और देशों की तुलना में फिर भी बहतर है।  लेकिन लोगों को अभी किसी प्रकार ढिलाई नहीं करनी चाहिए। त्योहारों के समय बाजारों में रौनक धीरे-धीरे लौट रही है। लोगों की ढिलाई भी देखने को मिल रही है, पर हमें ये नहीं भूलना नहीं चाहिए कि लॉकडाउन भले ही खत्म हो गया हो, लकिन  वायरस नहीं गया है।  भारत जिस स्थिति में है उसे हमें बिगड़ने नहीं देना है, उसमें सुधार करना है।  भारत में रिकवरी रेट अच्‍छी है, फेटलिटी रेट कम हैं। लेकिन अभी भी हमें  सावधानी की जरूरत है।

अन्य देशों की तुलना में भारत अपने जदा यो ज्‍यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल रहो रहा है। भारत में मेडिकल सुविधाओं की बात करें तो मरीजों के लिए देश में 90 हजार बेड्स की सुविधा उपलब्‍ध हैं, 2 हजार लेब काम कर रही है। भारत में प्रति 10 लाख लोगों में मृत्यु दर 83 है, जबकि अमेरिका, स्‍पेन जैसे देशों में यह आकंड़ा 600 के पार है। जिसमें से टेस्‍ट की संख्‍या 10 करोड़ के आंकड़ों को पार कर जाएगी।  पिछले कुछ दिनों में देश में कोरोना के मामलों में कमी आई है और एक्टिव केस की संख्या तेजी से घटी है।

पीएम मोदी का संदेश

  • मैं आज मीडिया और सोशल मीडिया के सभी साथियों से कहना चाहता हूं कि जागरूकता लाने के लिए सभी नियमों का पालन करने के लिए जितना जन-जागरण अभियान करेंगे, ये आपकी तरफ से देश के लिए बहुत बड़ी सेवा होगी।
  • हमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करनी चाहिए, उसे रोकना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम एक कठिन समय से निकलकर आगे बढ़ने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। ऐसे समय में थोड़ी सी भी लापरवाही भी हमारी गति को वॉपस पीछे ला सकती है। संबोधन के अंत में पीएम ने आने वाले त्योहारों की बधाई दी और लोगों से सतर्क रहने की अपील की।
  • इसी के साथ उन्होंने  कहा कि पिछले कुछ दिनों की हम सबने बहुत सी ऐसी तस्वीरें और वीडियो देखी हैं, जिनमें ये साफ देखा गया है कि कई लोगों ने अब सावधानी बरतना बंद कर दिया है। जोकि ठीक नहीं है। अगर आप लापरवाही बरत रहे हैं और बिना मास्क के बाहर निकल रहे हैं, तो आप अपने आपको, अपने परिवार को, अपने परिवार के बच्चों और बुजुर्गों को उतने ही बड़े संकट में डाल रहे हैं।
  • पीएम मोदी ने ये भी कहा कि आज कोरोना से देश की रिकवरी रेट अच्छा है, मृत्यु दर कम है। दुनिया के साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है। हमें तब भी सावधानी की आवश्यकता है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि जब भी कोरोना वायरस की वैक्सीन आएगी, उसे हर एक जरूरमंद भारतीय तक कैसे पहुंचाया जाएगा, इसके लिए भी सरकार तैयारियों में लगती हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक-एक नागरिक तक वैक्सीन पहुंचे, इसके लिए तेजी से काम हो रहा है।
  • कई लोगों ने अब सावधानी बरतना बंद कर दिया है। इस तरह की लापरवाही ठीक नहीं है,  लोग बिना मास्क के बाहर निकल रहे हैं,  तो आप अपने आप को, अपनों को  बड़े संकट में डाल रहे हैं।
  • पीएम मोदी ने कहा कि आज अमेरिका हो या फिर यूरोप के दूसरे देश, इन देशों में कोरोना के मामले कम हो रहे थें, लेकिन अचानक से फिर बढ़ने लगे। इसलिए जब तक सफलता पूरी न मिल जाए, लापरवाही नहीं करनी चाहिए। इसलिए  जब तक की कोविड की वैक्सीन नहीं उपलब्ध हो जाती , तब तक हमें कोरोना से अपनी लड़ाई को कमजोर नहीं पड़ने देना है।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

दिवाली पर इन हेल्दी फूड सब्सीटयूट के साथ बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

कोरोना महामारी के दौरान इस बार की दिपावली हर बार से काफी अलग है। तो इस बार काफी सावधानियाें की जरूरत है। इस लिए इस दिवाली इन हेल्दी फूड सब्सीटयूट के साथ् अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाएं....

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन नवम्बर 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

क्या आप भी कोविड इन्फेक्टेड हो चुके हैं, तो फिर इस दिवाली इन बातों का रखें खास ध्यान

दिवाली के समय कोविड के मरीजों के लिए समस्याएं बढ़ सकती हैं। इस लिए इस दीपावली सभी को कुछ खास बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन नवम्बर 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

बुजुर्गों में टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण और देखभाल के उपाय

डायबिटीज जीवनशैली से जुड़ी हुई बीमारी है, जो आजकल हर उम्र के लोगों को तेजी से अपनी ...

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
डायबिटीज, हेल्थ सेंटर्स नवम्बर 9, 2020 . 2 मिनट में पढ़ें

Episode-5: डायबिटिक बच्चे किसी फाइटर से कम नहीं!

बच्चों में होने वाली डायबिटीज के दौरान पेरेंट्स रखें इन खास बातों का ध्यान। उन्हें जंक फूड से बचाने के साथ जरूरी हैं उनके लाइफस्टाइल में ये बदलाव।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
डायबिटीज, हेल्थ सेंटर्स नवम्बर 6, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

सिर्फ महिलाएं ही नहीं, पुरुष भी होते हैं थायराइड का शिकार

सिर्फ महिलाएं ही नहीं, पुरुष भी होते हैं थायराइड का शिकार

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
प्रकाशित हुआ नवम्बर 23, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
सर्दियों में त्वचा की देखभाल

सर्दियों में त्वचा हो जाती है बेजान, इन टिप्स को अपनाकर डाल सकते हैं नई जान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ नवम्बर 23, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग के हो सकते हैं कई कारण, जानें क्या हैं एक्सपर्ट की राय

के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
प्रकाशित हुआ नवम्बर 21, 2020 . 3 मिनट में पढ़ें
वर्ल्ड मेंस डे

International Men’s Day: क्या पुरुष महिलाओं से ज्यादा इमोशनल होते हैं, जानें इस मेन्स डे पर

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
प्रकाशित हुआ नवम्बर 19, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें