मुंबई में लॉकडाउन 5.0 : कोरोना की मार झेल रहे मुंबई में लॉकडाउन बढ़ा! जानें कहां मिली रियायत

द्वारा

अपडेट डेट June 2, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

लॉकडाउन 5.0 को लेकर सेंट्रल गवर्नमेंट ने शनिवार को नए दिशा-निर्देश जारी किए थे। केंद्र सरकार द्वारा COVID-19 के कंटेनमेंट क्षेत्रों में लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया गया। देश में 25 मार्च से जारी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म हुआ। महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को पूरे राज्य में 30 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया, और ‘मिशन स्टार्ट अगेन’ के तहत प्रतिबंधों को कम करने और गतिविधियों को फिर से शुरू करने की घोषणा की। महाराष्ट्र सरकार ने प्रतिबंधों और छूट के बारे में संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं।महाराष्‍ट्र में जरूरी कामों को छोड़कर पूरे राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। सभी बाजार और दुकानें, मॉल को छोड़कर, संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार ऑड-ईवन के आधार पर 5 जून से शुरू करने की अनुमति दी जाएगी। आइए जानते हैं महाराष्ट्र में कहां, कितनी छूट मिली है।

और पढ़ें  : क्या कोविड-19 के कारण समाज में धीरे-धीरे जन्म ले रही अकेलेपन की समस्या?

मुम्बई, पुणे, नागपुर, औरंगाबाद के नगर निगम क्षेत्रों में:

क्या खुला?

टैक्सी, कैब, रिक्शा, चार पहिया, दोपहिया (केवल मेडिकल इमरजेंसी, चिकित्सा, ओपीडी के लिए), उद्योग (आवश्यक), अर्बन-सीटू निर्माण, सामान की आपूर्ति, मार्केट और दुकानें (5 जून से), आवश्यक सामानों की दुकानें, ई-कॉमर्स। 8 जून से प्राइवेट ऑफिसेस सिर्फ 10 प्रतिशत एम्प्लाइज के साथ खुल सकेंगे। वहीं, सरकारी कार्यालयों के लिए, 15 प्रतिशत या 15 से अधिक कर्मचारियों के साथ कार्यालयों को चलाने की अनुमति दी गई है। सब रजिस्ट्रार, आरटीओ, बैंक और फाइनेंस, कोरियर, पोस्टल, बाहरी गतिविधियों, रेस्तरां, बिजली, प्लंबर, गैरेज, कार्यशालाओं से होम डिलीवरी की अनुमति भी दी गई है।

प्रतिबंधित : हवाई, ट्रेन, मेट्रो यात्रा; अंतरराज्यीय मूवमेंट, शिक्षण संस्थानों, होटल, पूजा स्थल और बड़े सभागार, शॉपिंग मॉल, स्पा, सैलून।

और पढ़ें : लॉकडाउन में एंट्रेंस एक्जाम (प्रतियोगी परीक्षा) की तैयारी? न मानें हार और इन 10 तरीकों से पाएं सफलता

कंटेनमेंट जोन में :

क्या खुला?

मेडिकल इमरजेंसी के लिए आवाजाही, वस्तुओं की आपूर्ति, आवश्यक सामानों की दुकानों के अलावा किसी और चीज के लिए छूट नहीं दी जाएगी।

और पढ़ें : क्या आप सही तरीके से फॉलो कर रहे हैं सोशल डिस्टेंसिंग, यहां पता करें

मुंबई में लॉकडाउन 5.0 : आउटडोर एक्टिविटीज

शाम 5 बजे से 7 बजे के बीच सैर-सपाटे, वॉकिंग, रनिंग, जॉगिंग, साइकिलिंग जैसी शारीरिक गतिविधियों के लिए सार्वजनिक स्थान (जैसे बीचेस, पब्लिक/प्राइवेट प्लेग्राउंड, गार्डन, सोसाइटी के ग्राउंड्स आदि खोलने की अनुमति तीन जून से दी जाएगी।

प्रतिबंधित : कोई समूह गतिविधि की अनुमति नहीं दी जाएगी। किसी अन्य गतिविधि की अनुमति नहीं दी जाएगी। लंबी दूरी की यात्रा की भी अनुमति नहीं होगी।

और पढ़ें : लॉकडाउन में आपकी भी हैं ऐसी आदतें, तो जानें किसी प्रकार के व्यक्ति हैं आप : खेलें क्विज

बाकी क्षेत्रों में :

मुंबई में लॉकडाउन 5.0 के अंतर्गत कंटेनमेंट जोन और मुंबई, पुणे, नागपुर के म्युनिसिपल एरियाज को छोड़कर बाकी जगहों में टैक्सी, कैब, रिक्शा, चार-पहिया (1 + 2) दोपहिया (1), इंट्रा डिस्ट्रिक्ट बस सर्विसेज, मेडिकल इमरजेंसी, मेडिकल, ओपीडी, एग्रीकल्चरल एक्टिविटीज, उद्योग (दोनों शहरी और ग्रामीण), अर्बन इन-सीटू कंस्ट्रक्शन, माल की आपूर्ति, बाजार/दुकानें खुलने की अनुमति 5 जून से होगी। आवश्यक सामान की दुकानें, ई-कॉमर्स सर्विसेज, निजी कार्यालय, सरकारी कार्यालय (100 प्रतिशत) , सब रजिस्ट्रार, आरटीओ, बैंकों और फाइनेंस, कोरियर, डाक, बिजली, प्लंबर, गैरेज, कार्यशालाओं से होम डिलीवरी की अनुमति भी लॉकडाउन 5.0 में मिलेगी।

प्रतिबंधित : हवाई, ट्रेन, मेट्रो यात्रा; अंतरराज्यीय और डिस्ट्रिक्ट मूवमेंट, बस, शैक्षणिक संस्थानों, होटलों, पूजा स्थलों और बड़े सभा, शॉपिंग मॉल, नाई की दुकानों, स्पा, सैलून के खुलने पर प्रतिबंधी ही रहेगी।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

मुंबई में लॉकडाउन 5.0 : राहत मिली लेकिन, खतरा नहीं हुआ है खत्म

देशभर में अनलॉक 1.0 के चलते विभिन्न राज्यों में कई चीजों में छूट दी गई है। लेकिन, ऐसे में याद रखें कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलना और आसान हो जाएगा। इसलिए,सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सख्ती से करें। दो गज दूरी का ध्यान हमेशा रखें। कोरोना वैक्सीन जब तक नहीं मिल जाती है, तब तक इस महामारी से बचने का एकमात्र उपाय उचित दूरी बनाए रखना है। कोरोना का संक्रमण एक से दूसरे इंसान में इतनी तेजी से फैल जाता है। बेहतर होगा मुंबई में लॉकडाउन 5.0 के तहत नियमों का पालन करें। खुद की रक्षा करें और दूसरों की भी जिंदगी बचाएं।

और पढ़ें : इम्यूनिटी पासपोर्ट को लेकर WHO ने पूरी दुनिया को चेताया, तेज होगी कोरोना की रफ्तार

मुंबई में लॉकडाउन 5.0 : महाराष्‍ट्र की हालत सबसे खराब

वैसे देशभर में कोरोना संक्रमण ने आतंक मचा रखा है लेकिन, इसके सबसे ज्यादा मामले महाराष्‍ट्र में देखने को मिल रहे हैं। अभी तक करीबन 70,000 कोरोना पॉजिटिव लोग हैं। इसमें भी 60 प्रतिशत केसेस मुंबई के ही हैं। अकेले मुंबई में ही 38,442 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। लगभग 2,197 मरीजों की मौत का कारण कोरोना संक्रमण बन चूका है। वहीं, इस महामारी के इलाज से बचने वालों की संख्या जबकि 28,081 ही है। महाराष्ट्र राज्य में 3,169 कंटेनमेंट जोन हैं। लगभग 5 लाख, 51 हजार, 660 लोग होम क्‍वारंटीन हैं, जबकि 72,681 अलग जगहों पर क्‍वारंटीन में हैं। सिर्फ मुंबई में ही कोरोना से 1,227 लोगों की मौत हो चुकी है।

और पढ़ें : कोरोना वायरस का ड्रग : क्या सिर की जूं (लीख) की दवाई आइवरमेक्टिन कोविड-19 को खत्म कर सकती है?

छुपाए नहीं, उपचार करें

मुंबई में लॉकडाउन 5.0 के चलते महाराष्ट्र सरकार ने यह भी संदेश जारी किया है कि लोग कोरोना संक्रमण के मामलों को छिपाए नहीं। इससे देश और राज्य के लिए गंभीर खतरा पैदा हो सकता है। इससे कोविड-19 वायरस और तेजी से फ़ैल सकता और मृत्‍यु दर अचानक से बढ़ सकती है। इसलिए, कोरोना के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसी में सब की भलाई है। सोशल डिस्टैन्सिंग के बारे में खुद और लोगों को भी ज्यादा से ज्यादा जानकारी दें।

और पढ़ें : कोविड-19 और अल्जाइमर मरीजः जानिए रोगी की देखभाल के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों के बताए हुए उपाय

रखें ध्यान इन बातों का

संक्रमित मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ी ही जा रही है। कोरोना संक्रमण से बचने का उपाय यही है कि ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरती जाए। इसके लिए-

  • घर से बाहर निकलने से पहले अच्छी क्वालिटी का मास्क जरूर पहनें।
  • जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें।
  • हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें।
  • बाहर से आने के बाद किसी भी चीज को हाथ न लगाएं और सबसे पहले कपड़े बदलकर हाथ धुलें।
  • बाजार से लाए गए सामान को भी सैनिटाइज करें।
  • दिन में कई बार हाथ धुलें।
  • ऑनलाइन मंगाए गये पार्सल को सैनिटाइज करें।
  • घर में किसी भी सदस्य में कोरोना वायरस के लक्षण नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

केंद्र सरकार के फैसले के बाद मुंबई में लॉकडाउन 5.0, 30 जून तक जारी रहेगा। ऐसे में कोरोना के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और साथ ही कोरोना को लेकर सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

क्या पेंटोप्रोजोल, ओमेप्रोजोल, रैबेप्रोजोल आदि एंटासिड्स से बढ़ सकता है कोविड-19 होने का रिस्क?

पीपीआई यानी प्रोटोन पंप प्रोटोन पंप इंहिबिटर, ऐसी दवाएं जो हार्ट बर्न और एसिडिटी के इलाज में उपयोग की जाती है। अमेरिकन स्टडीज में दावा किया गया है कि इनके उपयोग से कोरोना वायरस का रिस्क बढ़ जाता है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
हेल्थ न्यूज, स्वास्थ्य September 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

कैसे स्वस्थ भोजन की आदत कोरोना से लड़ने में मददगार हो सकती है? जानें एक्सपर्ट्स से

स्वस्थ भोजन की आदत कैसे डेवलप करें? बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ भोजन की आदत को अपनाना जरूरी है। स्वस्थ भोजन खाने के क्या फायदे या प्रभाव हैं?

के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
इंफेक्शस डिजीज, कोरोना वायरस August 27, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

लॉकडाउन में ईटिंग हैबिट्स किसी की सुधरी तो किसी की हुई बेकार

लॉकडाउन में ईटिंग हैबिट्स बदल गई हैं। लॉकडाउन के दौरान घर पर हेल्दी फूड्स खाना आपकी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए जरूरी है। वर्क फ्रॉम होम करते हुए हम लोगों को अपनी सेहत और फिटनेस पर भी ध्यान देने का मौका मिला। Lockdown eating habits in hindi

के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
कोरोना वायरस, इंफेक्शस डिजीज August 27, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

सीरो सर्वे को लेकर क्यों हो रही है चर्चा, जानें एक्सपर्ट से इसके बारे में सबकुछ

सीरो सर्वे क्या है, एंटीबॉडी टेस्ट क्यों किया जाता है, एंटीबॉडी टेस्ट कैसे करते हैं, कोरोना में सीरो सर्वे, आईसीएमआर की गाइडलाइन, Sero survey antibody test Covid-19, ICMR.

के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

Recommended for you

covid 19 vaccine - कोविड 19 वैक्सीन

जल्द से जल्द लोगों तक कोविड 19 वैक्सीन पहुंचाने की पहल, जाग रही है एक नयी उम्मीद

के द्वारा लिखा गया Toshini Rathod
प्रकाशित हुआ January 25, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
कोरोना वायरस वैक्सीनेशन गाइडलाइन्स

सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए इन लोगों को अभी करना होगा इंतजार!

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया AnuSharma
प्रकाशित हुआ January 18, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
कोविड-19 वैक्सीन-COVID-19 vaccine

ब्रिटेन में जल्‍द शुरू होगा कोरोना का वैक्‍सीनेशन (COVID-19 vaccine), सरकार ने दिया ग्रीन सिग्नल

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ December 3, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
कोरोना से ठीक होने के बाद के उपाय

कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताए कुछ आसान उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ September 18, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें