home

आहार और पोषण

स्वस्थ जीवन के आहार और पोषण के सब-कैटेगरी में सेहतमंद रहने के लिए आवश्यक आहार और पोषण के बारे में जानकारी मिलती है। यहां आपको वजन कम करने के साथ-साथ वजन कैसे बढ़ाएं इनसे जुड़ी जानकारियां, डायट चार्ट और अलग-अलग खाद्य पदार्थों के बारे में भी बताया जाता है। आहार और पोषण के इस कैटेगरी में आपको दूध से लेकर नमक तक सब कुछ की जानकारी मिलती है। कब, क्या और कैसे खाना चाहिए? यह जानकारी स्वस्थ जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

सामान्य ज्ञान

एफएक्यूज़/FAQs

पोषण क्या है?

Icon Chevron

पोषण एक स्वस्थ और संतुलित आहार के माध्यम से पोषक तत्व प्राप्त करने की प्रक्रिया है। उचित पोषण, स्वास्थ्य, विकास और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। ये मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली, बेहतर ऊर्जा और मानसिक फ़ोकस, दीर्घकालिक बीमारियों के लो रिस्क और लंबे जीवन से संबंधित है।

न्यूट्रिश्नल स्टेटस किसे कहते हैं?

Icon Chevron

न्यूट्रिश्नल स्टेटस व्यक्ति के आहार से प्रभावित व्यक्ति के स्वास्थ्य का आंकलन है। पोषण संबंधी स्थिति संकेतक मानी जाती है, जो व्यक्ति के पोषण के स्तर को मापने, रैंक करने और वर्गीकृत करने में मदद कर सकते हैं।

मुझे उचित पोषण कैसे मिलेगा?

Icon Chevron

"आप एक संतुलित और पौष्टिक आहार सुनिश्चित करके अपने स्वास्थ्य और पोषण में सुधार कर सकते हैं। इसमें निम्नलिखित शामिल हैं: - अधिक फल, सब्जियां, फलियां, नट्स और साबुत अनाज खाना - तैलीय मछली सहित अधिक मछली को अपने आहार में शामिल करना - ठोस या संतृप्त वसा और चीनी में कटौती - प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में कटौती करना - नमक का सेवन सीमित करें - जैतून का तेल, कैनोला तेल और सोयाबीन तेल जैसे तेलों का उपयोग करना, जो असंतृप्त वसा और विटामिन ई प्रदान करते हैं"

मैं खाने की आदतें बेहतर कैसे बनाऊं?

Icon Chevron

आप निम्नलिखित माध्यमों के आधार पर खाने की बेहतर आदतों का निर्माण कर सकते हैं: - फ़ेड आहार से बचना, जिससे तेजी से वजन बढ़ सकता है और कुपोषण हो सकता है - खूब पानी पीना। हाइड्रेटेड रहने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और चयापचय को बढ़ावा देता है - खाने की खराब आदतों से सावधान रहना, जैसे हर बार मिठाई खाना और बहुत तेजी से खाना - घर पर फलों और सब्जियों का स्टॉक करना, यहां तक कि स्नैकिंग के लिए भी - आपके लिए सही भोजन भागों को ध्यान में रखते हुए - साप्ताहिक मेनू की योजना बनाना

जब भोजन तैयार करने की बात आती है तो स्वास्थ्यप्रद विकल्प क्या होते हैं?

Icon Chevron

आप स्वस्थ भोजन विकल्पों पर स्विच करके अपने आहार में सुधार कर सकते हैं, जैसे: - डीप फ्राय करने के बजाय मांस को पकाना, ग्रिल करना या उबालना - सफेद ब्रेड की जगह साबुत अनाज का इस्तेमाल, जैसे राई और गेहूं - सफेद चावल की जगह ब्राउन चावल - तले हुए आलू की जगह बेक किए हुए शकरकंद - पूरे दूध के बजाय स्किम्ड, लो-फैट या प्लांट-बेस्ड मिल्क

कार्बोहाइड्रेट का कार्य क्या है?

Icon Chevron

कार्बोहाइड्रेट तीन मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है - वसा और प्रोटीन के साथ-साथ - जो हमारे शरीर को दैनिक उपभोग करने की आवश्यकता होती है। कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा का मुख्य स्रोत प्रदान करते हैं। कार्बोहाइड्रेट की कमी वाले आहार से सिरदर्द, कमजोरी, डिहायड्रेशन, चक्कर आना और चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण हो सकते हैं।

आवश्यक पोषक तत्व क्या हैं?

Icon Chevron

आवश्यक पोषक तत्व वे पोषक तत्व हैं जो शरीर अपने आप नहीं बना सकता, लेकिन शरीर के ठीक से काम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। हमारे शरीर को 6 प्रमुख पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है: कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, विटामिन, खनिज और पानी।

और विषयों आहार और पोषण को ढूंढें