आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

माइंड डायट (MIND Diet) ब्रेन फंक्शन को सुधारने में करती है मदद, इन 10 फूड्स को किया जाता है शामिल

    माइंड डायट (MIND Diet) ब्रेन फंक्शन को सुधारने में करती है मदद, इन 10 फूड्स को किया जाता है शामिल

    अब तक आपने कई प्रकार की डायट के बारे में पढ़ा और सुना होगा, लेकिन आज आपको ऐसी डायट के बारे में जानकारी मिलेगी जिसे डिमेंशिया (Dementia) और ब्रेन फंक्शन लॉस (Brain Function loss) को रोकने के लिए डिजाइन किया जाता है। जिसका नाम है माइंड डायट (MIND Diet) यह डायट मेडिटेरियन डायट और डैश डायट का कॉम्बिनेशन है। जिसका उपयोग डायट्री पैटर्न को क्रिएट करने के लिए किया जाता है जो खासतौर पर ब्रेन हेल्थ पर फोकस करती है।

    माइंड डायट (MIND Diet) क्या है?

    माइंड का फुल फॉर्म मेडेटेरियन डैश इंटरवेंशन फोर न्यूरोडिजनरेटिव डिले (Mediterranean-DASH Intervention for Neurodegenerative Delay) है। माइंड डायट डिमेंशिया को कम करने और बढ़ती उम्र के साथ ब्रेन हेल्थ को कमजोर होने से रोकती है। यह डैश डायट (Dietary Approaches to Stop Hypertension) और मेडेटेरियन डायट के कॉब्निनेशन होने के कारण ब्लड प्रेशर और हार्ट रिस्क को कम करने, डायबिटीज और दूसरी बीमारियों को कम करने में मदद करती है, लेकिन अगर इन दोनों को डायट को कंबाइन कर दिया जाए तो ये ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकती है।

    उदाहरण के लिए इन दोनों डायट़स में बहुत सारे फल खाने की सिफारिश की जाती है। फ्रूट इंटेक को ब्रेन फंक्शन को सुधारने से रिलेट नहीं किया जाता है लेकिन बेरीज को किया जाता है। इसलिए माइंड डायट में बेरीज खाने के लिए कहा जाता है। वर्तमान में माइंड डायट (MIND Diet) को फॉलो करने के लिए कोई गाइडलाइंस नहीं है। बस उन 10 फूड्स को अधिक खाएं जिन्हें खाने की सलाह डायट में दी गई है। साथ ही 5 फूड्स को कम खाएं। वे कौन से हैं चलिए जान लेते हैं।

    10 फूड्स जिनको खाने की सिफारिश माइंड डायट में की जाती है (10 Foods to Eat on the MIND Diet)

    निम्न फूड्स को खाने की सिफारिश इस डायट प्लान में की जाती है।

    1.हरी पत्तेदार सब्जियां (Green, leafy vegetables)

    हर हफ्ते 6 या इससे अधिक बार हरी, पत्तेदार सब्जियां खाना है। जिसमें पालक, काले, सलाद और पकी हुई सब्जियां शामिल हैं।

    2.अन्य सभी सब्जियां (all other vegetables)

    दूसरी सब्जियों को हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ दिन में एक बार खाने का प्रयास करें। नॉन स्ट्रार्ची सब्जियों को चुनें जिनमें गोभी, कद्दू, पालक जैसी सब्जियां शामिल है क्योंकि इनमें कई सरे पोषक तत्व होते हैं और कैलोरीज कम होती हैं।

    और पढ़ें: Special diet: स्पेशल डायट क्या होती है? जानिए इनके फायदों के बारे में

    3.बेरीज (Berries)

    हफ्ते में दो बार बैरीज खाएं। जिसमें स्ट्राबेरीज, ब्लूबेरीज और रासबेरीज शामिल हैं। इसके साथ ही एंटीऑक्सिडेंट फायदे के लिए ब्लैकबेरीज को भी शामिल करें।

    4.नट्स (Nuts)

    हफ्ते में 5 या इससे अधिक बार नट्स खाएं। माइंड डायट (MIND Diet) में इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है कि कौन से नट्स खाने हैं, लेकिन जितनी अधिक वैरायटी में आप नट्स खाएंगे उनके उतने ही फायदे होंगे।

    5.ऑलिव ऑयल (Olive oil)

    कुकिंग ऑयल के लिए ऑलिव ऑयल का उपयोग करें।

    6.साबुत अनाज (Whole grain)

    हर दिन तीन सर्विंग का लक्ष्य रखें। साबुत अनाज में ओटमील, क्विनोआ, ब्राउन राइस, होल व्हीट पास्ता और आटे से बनी ब्रेड खा सकते हैं।

    और पढ़ें: मिलिट्री डायट : वेट लॉस के लिए ये है एक स्पेशल डायट!

    7.फिश (Fish)

    माइंड डायट फूड्स

    वीक में एक बार मछली खाएं। फैटी फिश जैसे कि साल्मन, सार्डिनेस, टूना आदि को चुनें। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स अधिक मात्रा में पाया जाता है।

    8.बीन्स (Beans)

    एक हफ्ते में कम से कम चार बार बीन्स खाएं। जिसमें सभी प्रकार की बीन्स, दालें और सोयबीन शामिल हैं।

    9.चिकन (Chicken)

    हफ्ते में दो बार चिकन खाएं। यह चिकन फ्राय नहीं होना चाहिए।

    और पढ़ें: बिना डायट और एक्सरसाइज से भी कर सकते हैं आप अपना वजन कम, जानिए क्या हैं इसके तरीके?

    10.वाइन (Wine)

    हर दिन एक गिलास से अधिक वाइन ना पिएं। रेड और व्हाइट दोनों वाइन ब्रेन के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। एनसीबीआई में छपी रिपोर्ट के अनुसार रेड वाइन में रेस्वेराट्रोल (Resveratrol) होता है जो अल्जाइमर से बचाने में मदद करता है।

    यदि आप सर्विंग्स के टार्गेड अमाउंट का उपभोग करने में असमर्थ हैं, तो माइंड डायट को पूरी तरह से न छोड़ें। शोध से पता चला है कि माइंड डायट को मॉडरेट तरीके से फॉलो करने से भी अल्जाइमर रोग का खतरा कम हो जाता है। जब आप माइंड डायट (MIND Diet) को फॉलो कर रहे हों, तो आप केवल इन 10 खाद्य पदार्थों से ज्यादा भी खा सकते हैं। हालाँकि, जितना अधिक आप डायट को फॉलो करेंगे, आपके परिणाम उतने ही बेहतर होंगे।

    शोध के अनुसार, अनुशंसित 10 खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करने और अवॉइड करने वाले फूड्स का कम सेवन करने से अल्जाइमर का खतरा कम होता है और ब्रेन फंक्शन में सुधार होता है।

    5 फूड्स जिन्हें माइंड डायट में खाने के लिए मना किया गया है (5 Foods to Avoid on the MIND Diet)

    पांच फूड्स को माइंड डायट (MIND Diet) में खाने के लिए मना किया गया है वे निम्न हैं।

    1.बटर (Butter)

    हर दिन एक लगभग 14 ग्राम से कम बटर खाने का लक्ष्य रखें। इसकी जगह ऑलिव ऑयल का उपयोग करें। ब्रेड को सेंकने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

    2.चीज (Cheese)

    हफ्ते में एक बार से अधिक चीज का सेवन ना करें।

    और पढ़ें: जानिए फिट रहने के लिए कैसी होती है मॉडल्स की डायट?

    3.रेड मीट (Red Meat)

    हफ्ते में तीन बार से अधिक रेड मीट ना खाएं। जिसमें सभी प्रकार के बीफ, पोर्क, लैम्ब और इनसे बने प्रोडक्ट्स शामिल हैं।

    4.तले हुए फूड (Fried food)

    माइंड डायट (MIND Diet) में तले हुए फूड्स के लिए खास मनाही है। खासतौर पर फास्ट फूड रेस्टोरेंट में मिलने वाले फूड्स। हर हफ्ते एक बार से ज्यादा इन्हें ना खाएं।

    5.पेस्ट्रीज और मिठाईयां (Pastries and sweets)

    माइंड डायट

    इनमें वे सभी प्रोसेस्ड जंक फूड्स और मिठाईयां शामिल हैं जिनके बारे में अक्सर लोग खाना का सोचते हैं। जिसमें आइसक्रीम, कुकीज, ब्राउनीज, केक्स, डोनट्स, कैंडी और अन्य शामिल हैं। इन्हें हफ्तें में चार बार से अधिक ना खाएं।

    शोधकर्ता इन खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं क्योंकि इनमें सैचुरेटेड और ट्रांस फैट होता है। अध्ययनों से पता चला है कि ट्रांस फैट हृदय रोग और यहां तक कि अल्जाइमर रोग सहित सभी प्रकार की बीमारियों से स्पष्ट रूप से जुड़ा हुआ है। हालांकि, सैचुरेटेड फैट के हेल्थ के प्रभाव पर व्यापक रूप से बहस होती है। हालांकि सैचुरेटेड फैट और हार्ट डिजीज पर किए गए शोध अनिर्णायक और अत्यधिक विवादित हो सकते हैं लेकिन एनिमल रिचर्स यह सजेस्ट करती हैं कि सैचुरेटेड फैट्स का सेवन खराब ब्रेन हेल्थ से जुड़ा है।

    याद रखें

    अगर आप किसी हेल्थ कंडिशन का सामना कर रहे हैं या डॉक्टर ने किसी चीज को खाने के लिए मना किया है तो डॉक्टर की सलाह के बिना किसी फूड या फूड प्रोडक्ट्स का सेवन ना करें। किसी फूड से एलर्जी होने पर उसके सेवन से बचें।

    उम्मीद करते हैं कि आपको माइंड डायट (MIND Diet) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Resveratrol as a Potential Therapeutic Candidate for the Treatment and Management of Alzheimer’s Disease/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26845555/ Accessed on 11/07/2022

    Improve brain health with the MIND diet/
    https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/in-depth/improve-brain-health-with-the-mind-diet/art-20454746/Accessed on 11/07/2022

    MIND Diet Associated with Reduced Incidence of Alzheimer’s Disease/
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4532650/Accessed on 11/07/2022

    Understanding the DASH diet/
    https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000784.htm/Accessed on 11/07/2022

    Managing Blood Pressure with a Heart-Healthy Diet/
    https://www.heart.org/en/health-topics/high-blood-pressure/changes-you-can-make-to-manage-high-blood-pressure/managing-blood-pressure-with-a-heart-healthy-diet/Accessed on 11/07/2022

    Mediterranean Diet/
    https://my.clevelandclinic.org/health/articles/16037-mediterranean-diet

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/07/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड