बी एम आर कैलक्युलेटर

बेसल मेटाबॉलिक रेट (BMR) आपके शरीर को चलाने के लिए आवश्यक कैलोरी की कुल मात्रा है।
आपके BMR का अनुमान लगाने के लिए हमें कुछ जानकारी की आवश्यकता होगी
 
पुरुष
महिला
कृपया लिंग चुनें!
कृपया अपनी लंबाई सेंटीमीटर में बताएं
किलोग्राम में अपना वजन बताएं
अपनी उम्र बताएं

BMR क्या है?

बी.एम.आर या बेसल मेटाबॉलिक रेट आपके शरीर के प्राथमिक कार्य जैसे दिल को धड़कने और सांस लेने के लिए आवश्यक कैलोरी की कुल मात्रा है। बी.एम.आर किसी भी शारीरिक गतिविधि को नहीं मापता है। चूंकि शरीर को चलाने और दैनिक कार्य को करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए आपकी प्रतिदिन उपभोग करने वाली कुल कैलोरी आपके बीएमआर से अधिक होगी। 

कैलोरी मापने की जरूरत क्या है?

कैलोरी एक ऊर्जा मापने की एक इकाई है। हमें काम करने और जीवित रहने के लिए ऊर्जा या कैलोरी की आवश्यकता होती है। इसके बिना, हमारे शरीर की कोशिकाएं कार्य नहीं कर पाएंगी, और दिल भी धड़कना बंद हो सकता है। इस ऊर्जा को हम भोजन और पेय पदार्थों से प्राप्त कर सकते हैं। शरीर को जरुरत से ज्यादा ऊर्जा या कैलोरी से भरे खाद्य पदार्थ लेने से कई अन्य स्वास्थ्य जोखिम बढ़ सकते हैं। आपके शरीर को अपने प्राथमिक कार्य करने और अपनी दैनिक गतिविधियों को पूरा करने के लिए जितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है वही प्रति दिन कैलोरी की कुल मात्रा है। यदि आप जानते हैं कि आपके शरीर को प्रति दिन कितने कैलोरी की आवश्यकता है, तो आप उसके अनुसार डायट प्लान कर सकते हैं।

मेरे खाने में कितनी कैलोरी है?

इस टेबल का उपयोग कर आप इस बात का अनुमान लगा सकते हैं कि आप खाने में कितनी कैलोरी लेते हैं।

 भोजन में कैलोरी की मात्रा जानें 

 

डिस्क्लेमर

यह उपकरण चिकित्सा सलाह प्रदान नहीं करता यह केवल सूचना देने के लिए है। यह प्रॉफेशनल चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। हैलो स्वास्थ्य साइट पर पढ़े किसी लेख के कारण उपचार के लिए जरूरी चिकित्सा सलाह को कभी भी अनदेखा न करें। यदि आपको लगता है कि कोई चिकित्सा आपालकाल हो सकता है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।