health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

बीएमआई क्या है? - बीएमआई की परिभाषा

बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) एक व्यक्ति के वजन का माप है, जिसका सम्बंध उसकी ऊंचाई से माना जाता है। उच्च बीएमआई हाय बॉडी फैटनेस का संकेतक हो सकता है।

बीएमआई एक स्क्रीनिंग टूल हो सकता है, लेकिन यह किसी व्यक्ति के शरीर के मोटापे या स्वास्थ्य का निदान नहीं करता है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपका बीएमआई हेल्थ रिस्क की वजह हो सकता है, इसका आंकलन हेल्थ केयर प्रोवाइडर कर सकता है। इस तरह के आंकलन में त्वचा की मोटाई, आहार का मूल्यांकन, शारीरिक गतिविधि और पारिवारिक इतिहास को शामिल किया जाता है।

बीएमआई की व्याख्या

20 वर्ष और अधिक उम्र के वयस्कों के लिए, बीएमआई की व्याख्या स्टैण्डर्ड वेट स्टेटस कैटेगरी के अनुसार की जाती है। ये श्रेणियां हर उम्र के पुरुषों और महिलाओं के लिए समान हैं।

बच्चों और किशोरावस्था के लिए, बीएमआई को उम्र और लिंग के तौर पर माना जाता है, जिसे बीएमआई-फॉर-एज कहा जाता है। बच्चों में, शरीर में फैट की एक उच्च मात्रा वजन संबंधी बीमारियों और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। अंडरवेट होना भी स्वास्थ्य को जोखिम में डाल सकता है।

हाय बीएमआई हाय बॉडी फैटनेस का संकेतक हो सकता है।बीएमआई आपका बॉडी फ़ैट नहीं माप सकता, लेकिन बीएमआई बॉडी फ़ैट 1,2,3 के डायरेक्ट माप से से को-रिलेट करता है।