home
health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

जानकारी

आखिरी पीरियड

अधिकांश प्रेग्नेंसी लगभग 40 सप्ताह (या गर्भाधान से 38 सप्ताह) तक होती हैं। इसलिए अपनी ड्यू डेट का अनुमान लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने लास्ट पीरियड्स के पहले दिन से 40 सप्ताह या 280 दिनों की गणना करें। दूसरा तरीका यह है कि अपने लास्ट पीरियड्स के पहले दिन को लें, तीन महीने घटाएं और 7 दिन जोड़ें।इसलिए यदि आपका आख़िरी पीरियड 11 अप्रैल, 2020 से शुरू होता है, तो आप तीन महीने घटाकर 11 जनवरी, 2020 तक आएंगे, फिर 7 दिन जोड़ देंगे, और आपकी डयू डेट 18 जनवरी, 2021 होगी। इस तरह से डॉक्टर आपकी डयू डेट का अनुमान लगाएंगे। लेकिन याद रखें: डयू डेट की तुलना में एक सप्ताह पहले या बाद में जन्म देना पूरी तरह से सामान्य है।

कॉन्सेप्शन की तारीख

इंटरकोर्स की तारीख से जेस्टेशनल एज की गणना उन कपल्स पर लागू होती है, जो इंटरकोर्स की सही तारीख को याद रखते हैं. साथ ही उन महिलाओं के लिए लागू होता है, जिनकी मेंस्ट्रुअल सायकल और ओव्यूलेशन की तारीख निर्धारित है। इसका कारण यह है कि ओव्यूलेशन के बाद, एग केवल एक दिन रहता है, जबकि स्पर्म महिला शरीर में 5 दिनों तक रह सकते हैं। स्पर्म केवल इस समय अवधि के दौरान एग को फर्टिलाइज कर सकते हैं।इस कैलक्युलेशन के अनुसार, जेस्टेशनल एज के पहले दिन को इंटरकोर्स के दिन से मार्क करके , 36 सप्ताह या 266 दिन को जोड़कर गिना जाएगा।

आईवीएफ

आर्टिफिशियल इन्सेमीनेशन में ड्यू डेट और प्रेग्नेंसी वीक की गणना ज्यादा एक्यूरेसी के साथ की जा सकती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि एम्ब्रियो इम्प्लांटेशन या ओव्यूलेशन की तारीख आपको पहले से ही पता होती है।इस तरह आईवीएफ मां होने के नाते, डिलीवरी डेट का अनुमान एग के फर्टिलाइज होने के बाद 38 सप्ताह को जोड़कर लगाया जा सकता है। इसके अलावा आप एक और प्रकार से गणना कर सकती हैं, 38 सप्ताह को जोड़कर उसमें से एम्ब्रियो इम्प्लांट के दिनों को घटा दें। उदाहरण के तौर पर तीन दिन ट्रांसफर के लिए 3 दिनों को घटाया जाएगा। इसी तरह 5 दिन ट्रांसफर के लिए 5 दिनों को घटाया जाएगा।