home
health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

पर डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यू किया गया

सायकल लेंथ

28 दिन

जानकारी

आखिरी पीरियड

अधिकतर प्रेग्नेन्सीज लगभग 40 सप्ताह (या गर्भाधान से 38 सप्ताह) की होती हैं। इसलिए अपनी ड्यू डेट का अनुमान लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पीरियड्स के पहले दिन से 40 सप्ताह या 280 दिनों की गणना करें। दूसरा तरीका यह है कि अपनी पीरियड्स के पहले दिन से तीन महीने घटाएं और 7 दिन जोड़ें।

इसलिए यदि आपका आखिरी पीरियड 11 अप्रैल, 2020 से शुरू होता है, तो आप तीन महीने 11 जनवरी, 2020 तक वापस आ जाएंगे, फिर 7 दिन जोड़ेंगे। इस तरह आपकी ड्यू डेट 18 जनवरी, 2021 होगी। इसी तरह से डॉक्टर प्रेग्नेंसी की ड्यू डेट का अनुमान लगाएंगे। लेकिन याद रखें कि अपेक्षित तारीख से एक हफ्ते पहले या बाद में जन्म देना पूरी तरह से सामान्य है।

कॉन्सेप्शन की तारीख

इंटरकोर्स की तारीख से जेस्टेशनल एज की गणना उन पर लागू होती है, जो इंटरकोर्स की सही तारीख को याद करते हैं और ये उन महिलाओं के लिए है, जिनके पीरियड्स रेग्युलर होते हैं, जिससे उनके ओव्यूलेशन की तारीख निर्धारित की जाती है। इसका कारण यह है कि ओव्यूलेशन के बाद, एग सिर्फ एक दिन महिला के शरीर में रहता है, जबकि स्पर्म महिला के शरीर में 5 दिनों तक रह सकते हैं। स्पर्म सिर्फ इस दौरान ही एग को फर्टिलाइज कर सकते हैं।

इसके अनुसार, जेस्टेशनल एज के पहले दिन को इंटरकोर्स के दिन से गिना जाएगा और इसके बाद 36 सप्ताह या 266 दिनों (ओव्यूलेशन की जानकारी दी गई है) को जोड़ा जाएगा।

आईवीएफ

आर्टिफिशियल इन्सेमीनेशन में ड्यू डेट और प्रेग्नेंसी वीक की गणना ज्यादा एक्यूरेसी के साथ की जा सकती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि एम्ब्रियो इम्प्लांटेशन या ओव्यूलेशन की तारीख आपको पहले से ही पता होती है।

इस तरह आईवीएफ मां होने के नाते, डिलीवरी डेट का अनुमान एग के फर्टिलाइज होने के बाद 38 सप्ताह को जोड़कर लगाया जा सकता है। इसके अलावा आप एक और प्रकार से गणना कर सकती हैं, 38 सप्ताह को जोड़कर उसमें से एम्ब्रियो इम्प्लांट के दिनों को घटा दें। उदाहरण के तौर पर तीन दिन ट्रांसफर के लिए 3 दिनों को घटाया जाएगा। इसी तरह 5 दिन ट्रांसफर के लिए 5 दिनों को घटाया जाएगा।

सूत्र

Estimated date of delivery https://www.ncbi.nlm.nih.gov/medgen/414681 Accessed on 9/11/19
Estimated Date of Delivery https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK536986/ Accessed on 9/11/19
Predicting date of birth and examining the best time to date a pregnancy https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23932061/ Accessed on 9/11/19
Prediction of delivery date by sonography in the first and second trimesters https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/16865679/ Accessed on 9/11/19