home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें हो सकती हैं बेहद फायदेमंद, जान लीजिए इनके नाम

हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें हो सकती हैं बेहद फायदेमंद, जान लीजिए इनके नाम

प्रोटीन हेल्थ के लिए जरूरी पोषक तत्व है जो प्लांट सोर्सेस के साथ ही ऐनिमल सोर्सेस से भी प्राप्त होता है। कुछ प्लांट फूड्स में अधिक तो कुछ में कम प्रोटीन पाया जाता है। जिसमें एक बीन्स और दालें हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं, लेकिन हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें (Benefits of Beans and Legumes for heart) महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। क्योंकि इनमें प्रोटीन के साथ ही मिनरल्स और फायबर अधिक मात्रा में पाए जाते हैं और सैचुरेटेड फैट नहीं होता है, जो कुछ ऐनिमल प्रोटीन्स में होता है।

हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें खाने के फायदों में ब्लड कोलेस्ट्रॉल (Blood Cholesterol) में सुधार भी शामिल है जो कि हार्ट डिजीज (Heart disease) का प्रमुख कारण है। हार्ट हेल्दी डायट में बीन्स और दालों को एड करके आप फुल होने का एहसास लंबे समय तक महसूस कर सकते हैं। जो डायट और हार्ट हेल्थ को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस आर्टिकल में हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें (Benefits of Beans and Legumes for heart) कैसे फायदेमंद हैं? इसके बारे में जानकारी दी जा रही है।

हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें (Benefits of Beans and Legumes for heart)

ट्रांस फैट (Trans fat) और सैचुरेटेड फैट (Saturated fat) से युक्त फूड्स का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनके सेवन से ब्लड वेसल्स की वॉल पर फैट डिपॉजिट हो जाता है। जिससे हार्ट और ब्रेन की तरफ जाने वाले ब्लड और ऑक्सिजन का फ्लो रुक जाता है जो हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का कारण बनता है। वहीं अमेरिका बेस्ड एक स्टडी के अनुसार बीन्स और दालों का सेवन कोरोनरी हार्ट डिजीज और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के रिस्क को कम करता है। क्योंकि ये एलडीएल कोलेस्ट्रोल को कम करने और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करती हैं। इसके साथ ही ये ब्लड ग्लूकोज के लेवल और मेंटेन करने और वजन कम करने में मददगार है।

और पढ़ें: हार्ट पेशेंट्स के लिए योग है बेहतर उपाय लेकिन ये योग कहीं पैदा न कर दें खतरा!

हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें क्यों फायदेमंद हैं? (Why are beans and pulses beneficial for heart health?)

हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें (Benefits of Beans and Legumes for heart) इसलिए फायदेमंद हैं क्योंकि इनका रेगुलर सेवन कोलेस्ट्रॉल और ट्रायग्लिसराइड (Cholesterol and triglyceride) को कम करता है। इनमें पाया जाने वाला सॉल्यूबल फायबर (Soluble fiber) इसके लिए रिस्पॉन्सिबल होता है। इनमें पाया जाने वाला प्रोटीन, प्लांट स्टेरॉल्स (Plant sterols) और एंटीऑक्सिडेंट्स कोलेस्ट्रॉल के लेवस को कम करने में मदद करते हैं। कुल मिलाकर इनका सेवन सिर्फ हार्ट हेल्थ के नहीं ऑवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है।

हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें कौन सी हैं? (Which beans and pulses can be eaten for heart health?)

यहां हम आपको हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद बीन्स और दालों की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें आसानी से आप अपनी हार्ट हेल्दी डायट में एड कर सकते हैं। अगर आप किसी विशेष हेल्थ कंडिशन का सामना कर रहे हैं, तो अपनी डायट में किसी प्रकार का बदलाव करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें: चना (Chickpeas)

चना फायबर और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होते हैं। ये वजन को कम करने, हार्ट डिजीज के रिस्क फैक्टर्स को कम करने में मददगार होते हैं। चने में कैलोरीज, प्रोटीन, फायबर, फोलेट, मैग्नीज, कॉपर और आयरन पाया जाता है। ये ब्लड शुगर को कम करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। चने का सेवन टोटल कोलेस्ट्रॉल और बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

और पढ़ें: सनफ्लावर ऑयल और ग्राउंडनट ऑयल में से कौन सा तेल है हार्ट के लिए हेल्दी?

मटर (Peas)

मटर भी हार्ट हेल्दी डायट का हिस्सा बन सकती हैं। इसमें कैलोरीज, प्रोटीन, फायबर, फोलेट, मैग्नीज, विटामिन के, थियामीन पाया जाता है। ये प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स होती हैं। एनसीबीआई में छपी स्टडी के अनुसार पी फ्लोर और पी फायबर ट्रायग्लिसराइड को कम करने के साथ ही यह बेली फैट और वजन कम करने में भी मदद करती है क्योंकि यह फुलनेस का एहसास कराती हैं। बता दें कि ओवरवेट होना भी हार्ट डिजीज का एक रिस्क फैक्टर है।

राजमा (Kidney beans)

राजमा या किडनी बीन्स भी भारतीय घरो में आसानी से मिल जाती है। जिसे अक्सर चावल के साथ खाया जाता है। इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं साथ ही यह हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें (Benefits of Beans and Legumes for heart) वाली लिस्ट में भी शामिल होती है। इसमें कैलोरीज, प्रोटीन, फायबर, फोलेट, मैग्नीज, थियामीन, कॉपर और आयरन पाया जाता है। एनसीबीआई में छपी स्टडी के अनुसार किडनी बीन्स का सेवन बॉडी वेट और फैट मास को कम करने में मदद करता है जो कि हार्ट डिजीज का रिस्क फैक्टर है।

हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें (Benefits of Beans and Legumes for heart)

लोबिया (Black-Eyed Peas)

ब्लेक आईड बीन्स को हिंदी में लोबिया कहा जाता है। इस दाल को अपनी डायट में शामिल करके अपने हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं। यह कई हार्ट रिस्क फैक्टर्स को कम करने में योगदान देती है। इसमें विटामिन बी1, बी6 और बी3 और फोलेट पाया जाता है। इसके साथ ही यह आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम का अच्छा सोर्स होती है। इसमें पाया जाने वाला बी3 और नियासिन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। यह वेट लॉस में भी सपोर्ट करती है और डायजेस्टिव हेल्थ के लिए बेस्ट मानी जाती है।

हार्ट हेल्थ के लिए मूंग दाल (Moong dal for heart health)

मूंग दाल को हार्ट फ्रेंडली माना जाता है। यह हाय कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है। मूंग दाल का रेगुलर इंटेक बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही आर्टरीज और वेन्स के लचीलेपन में सुधार करता है। यह ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को भी रेगुलेट करती है। इनमें फैट की मात्रा कम और फायबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है। इनमें कैलोरीज भी होती है। हार्ट हेल्थ के साथ ही यह वजन कम करने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है।

और पढ़ें: Arteriosclerosis: बचना है हार्ट की इस बीमारी से, तो आज से अपनाएं हेल्दी लाइफस्टाइल!

हार्ट हेल्थ के लिए तुअर दाल (Toor dal for heart health)

तुअर दाल पोटेशियम का अच्छा सोर्स है इसके मिनरल्स बासोडायलेटर्स (Vasodilators) की तरह काम करते हैं जो ब्लड कॉन्सट्रिक्शन (Blood constriction) को कम करके ब्लड प्रेशर को स्टेबलाइज करते हैं। यह ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ ही दूसरी हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करने में मदद करती है। हार्ट हेल्दी डायट में तुअर दाल को जरूर एड करें।

उदड़ दाल (Udad dal for heart health )

हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें (Benefits of Beans and Legumes for heart) जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करती हैं उनमें उदड़ की दाल भी शामिल है। इसमें भी पोटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाा है जो ब्लड सर्क्युलेशन को बूस्ट करता है, आर्टियल वॉल्स के डैमेज को कम करता है। इसमें मैग्नीशियम, फायबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को टार्गेट रेंज में रखने में मदद करता है। इस दाल का सेवन एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) के खतरे को भी कम करता है।

हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें (Benefits of Beans and Legumes for heart)

हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें: मसूर दाल (Masoor dal for heart health)

हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें (Benefits of Beans and Legumes for heart) जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करती हैं उनमें उदड़ की दाल भी शामिल है। यह ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करती है। इसमें मौजूद डायट्री फायबर्स और प्रोटीन्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें मौजूद फोलेट हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करता है। मसूल की दाल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है।

इन सभी बीन्स का उपयोग आप सब्जी के रूप में या इनको सलाद और सूप में डालकर खा सकते हैं। दालों का उपयोग भी सूप और सांभर में किया जा सकता है।

और पढ़ें: जंपिंग जैक के 10 फायदे, जो हेल्दी हार्ट से लेकर वेट लॉस के लिए है बेहतरीन!

उम्मीद करते हैं कि आपको हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें (Benefits of Beans and Legumes for heart) क्यों फायदेमंद हैं? इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/12/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड