आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

हार्ट पेशेंट्स के लिए योग है बेहतर उपाय लेकिन ये योग कहीं पैदा न कर दें खतरा!

    हार्ट पेशेंट्स के लिए योग है बेहतर उपाय लेकिन ये योग कहीं पैदा न कर दें खतरा!

    हार्ट संबंधी बीमारियां खराब लाइफस्टाइल का नतीजा हो सकती हैं। जो लोग खानपान संबंधी चीजों में एहतियात नहीं बरतते हैं या फिर रोजाना एक्सरसाइज नहीं करते हैं उन्हें हार्ट संबंधित समस्याओं का खतरा कम उम्र में भी रहता है। कहा जाता है कि हार्ट पेशेंट के लिए एक्सरसाइज और योग जरूरी होते हैं लेकिन कुछ योग ऐसे भी होते हैं, जो हार्ट पेशेंट के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। हार्ट पेशेंट्स के लिए खराब योग आसन (Worst yoga poses for heart patients) के बारे में जानकारी बहुत जरूरी है क्योंकि इन योग के कारण हार्ट पेशेंट्स को नुकसान भी बहुत पहुंच सकता है। अगर हार्ट पेशेंट योगासन कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट या डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए और उसके बाद योग करना चाहिए। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे योग के बारे में जानकारी देंगे, जो हार्ट के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

    और पढ़ें: हार्ट ब्लॉकेज में योगा : इस कठिन समस्या का आसान समाधान

    पहले जानिए हार्ट पेशेंट्स के लिए योग क्यों है जरूरी?

    yoga

    हार्ट (Heart) यानी कि हृदय हमारे शरीर का बहुत ही जरूरी अंग माना जाता है। यह शरीर में सभी ऑर्गन यानी कि अंगों को ब्लड पहुंचाने का काम करता है। अगर किसी कारण से हार्ट में प्रॉब्लम (Heart problem) हो जाती है, तो शरीर के विभिन्न अंगों में रक्त की पंपिंग नहीं हो पाती है। जिस कारण के शरीर के विभिन्न हिस्सों में जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है, और ना ही पोषक तत्व पहुंच पाते हैं। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि हमारे शरीर के लिए कितना हार्ट कितना जरूरी है। हॉर्ट को बेहतर बनाने के लिए खानपान में पौष्टिक आहार (Nutritious food) को शामिल करना जरूरी है। वहीं दूसरी ओर लाइफस्टाइल (Lifestyle) में एक्सरसाइज को शामिल करना बहुत जरूरी है। अगर आप हार्ट के पेशेंट हैं, तो आपको अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में योग को भी शामिल करना चाहिए। यह कहना गलत होगा कि योग करने से आपको हार्ट की बीमारी से 100% छुटकारा मिल सकता है। हार्ट पेशेंट अगर योग करते हैं, तो काफी हद तक हार्ट से संबंधित समस्याओं से बचाने में मदद मिलती है। योग हार्ट की बीमारी के कारण पैदा होने वाली गंभीर समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

    हार्ट पेशेंट्स के लिए खराब योग आसन से मतलब उस आसन या योग से है, जो पेशेंट को लाभ के बजाय हानि पहुंचा सकते हैं। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन (British Heart Foundation) की मानें, तो योग करने से डिप्रेशन (Depression). तनाव या स्ट्रेसआदि से छुटकारा मिलता है। इन चीजों से दूर रहने का मतलब है कि आपका हार्ट हेल्दी रहेगा। आप अगर हार्ट के पेशेंट हैं, तो आपको रोज योग का अभ्यास करना चाहिए। ऐसा करने से आप चिंता या तनाव से दूर रहते हैं और आपका शरीर में स्वस्थ रहता है। कुछ योग हार्ट पेशेंट के लिए ठीक नहीं मानें जाते हैं। आइए जानते हैं कि हार्ट पेशेंट को किन योग से दूर रहना चाहिए

    और पढ़ें: क्या है धीमी हार्ट पल्स रेट की समस्या? जानिए इस आर्टिकल के जरिए!

    हार्ट पेशेंट्स के लिए खराब योग आसन: चक्रासन (Wheel pose)

    इस आसन को करने में बैकबेंड होना पड़ता है और इसके लिए बहुत अधिक ताकत के साथ ही प्रॉपर ब्रीथिंग पैटर्न की आवश्यकता होती है। ये योग आपके दिल पर तेजी से ब्लड पंप करने के लिए दबाव डालता है। अगर आप हार्ट पेशेंट हैं, तो इसे हार्ट पेशेंट्स के लिए खराब योग आसन (Worst yoga poses for heart patients) कहा जा सकता है। आप आसन करने जा रहे हैं, तो डॉक्टर से जानकारी लें कि कौन-सा योग आसन आपके लिए ठीक नहीं रहेगा।

    हार्ट पेशेंट्स के लिए खराब योग आसन: हलासन ( Plough pose)

    जैसा कि इस आसन के नाम से ही पता चल रहा है कि इस आसन को करने के दौरान हल चलाने वाली मुद्रा को अपनाना होता है। हल की मुद्रा के लिए आपको पीठ के बल लेटना होगा, अपने पैरों को ऊपर उठाना होगा और उन्हें अपने सिर के पीछे रखना होगा। इस स्थिति में आपके दिल में दबाव के साथ ग्रेविटी के खिलाफ शरीर के निचले हिस्से में अधिक प्रेशर के साथ ब्लड सर्कुलेट करना होगा। ऐसा करना हार्ट पेशेंट के लिए खतरनाक हो सकता है। अगर आप हार्ट के पेशेंट (Heart patient) है, तो बेहतर होगा कि आप इस योग से दूर रहें।

    और पढ़ें: हार्ट डिजीज के लिए जड़ी-बूटियों का उपयोग हो सकता है फायदेमंद, जान लीजिए इनके नाम

    हार्ट पेशेंट्स के लिए खराब योग आसन: सर्वांगासन (Shoulder stand)

    हार्ट पेशेंट्स के लिए खराब योग आसन

    आपको सर्वांगासन (Shoulder stand) से पूरी तरह से बचना चाहिए क्योंकि आप इस आसन को करने के लिए कंधों पर खड़े होना पड़ता है। इस कारण से आपके ऊपरी शरीर पर पूरी तरह से दबाव पड़ता है। साथ ही रक्त संचार के लिए हार्ट को ग्रेविटी के अगेंस्ट काम करना पड़ता है। अगर आप हार्ट की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको इस आसन से बचना चाहिए। हार्ट पेशेंट्स के लिए खराब योग आसन में सर्वांगासन को शामिल किया गया है।

    शीर्षासन (Head stand):

    हार्ट पेशेंट्स के लिए खराब योग आसन (Worst yoga poses for heart patients) में शीर्षासन का नाम भी शामिल है। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि आसन में शरीर को बहुत बैलेंस करने की जरूरत पड़ती है और शरीर को सिर के बल उल्टा खड़ा करना होता है। पैरों को हार्ट के ऊपर रखा जाता है और इसलिए शरीर के निचले हिस्से में रक्त पंप करने के लिए हार्ट को अधिक दबाव डालना पड़ता है। जिन लोगों को सांस संबंधी समस्या है या फिर हार्ट की समस्या से जूझ रहैं, उन्हें इस आसन से दूरी बना लेनी चाहिए।

    और पढ़ें: हार्ट हेल्थ के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक अपनाना है, तो यहां जान लीजिए बेस्ट टॉनिक के बारे में!

    हार्ट पेशेंट कर रहे हैं योग, तो जरूर ध्यान रखें ये बातें!

    आपने इस आर्टिकल के माध्यम से हार्ट पेशेंट्स के लिए खराब योग आसन (Worst yoga poses for heart patients) के बारे में पढ़ा। अगर आप हार्ट के पेशेंट है, तो हम यह बिल्कुल नहीं कहेंगे कि आपको योग नहीं करना चाहिए। आप अपनी दिनचर्या में योग, प्राणायाम को शामिल कर सकते हैं लेकिन आपको इस बारे में पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए। कुछ योग आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। अगर आपको कोई क्रॉनिक मेडिकल कंडीशन (Chronic medical condition) है, तो डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर लें। जब भी आप योग करें तो सांस खींचते समय या छोड़ते समय आपको बहुत सावधानी रखने की जरूरत है। आप ध्यान रखें कि अगर योग करते समय आपको बहुत ज्यादा थकावट महसूस हो रही हो, तो आप इसे ना करें। अगर आपने योग की शुरुआत की है, तो बेहतर होगा कि आप सांस को अधिक देर तक होल्ड ना करें। योग के बीच में आप कम से कम 10 से 15 मिनट का ब्रेक जरूर लें। जब भी योग करें, घर के बाहर खुले वातावरण का चुनाव करें न कि बंद कमरे में। ठंड में आपको घर के अंदर खिड़की, दरवाजों को खोल कर ही आसन या योग करना चाहिए। अधिक ठंड में रहना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

    हार्ट पेशेंट्स के लिए खराब योग आसन (Worst yoga poses for heart patients)

    और पढ़ें: हार्ट रेट को नॉर्मल बनाए रखने के लिए क्या है जरूरी और किन चीजों से बनाएं दूरी?

    इस आर्टिकल में हमने आपको हार्ट पेशेंट्स के लिए खराब योग आसन (Worst yoga poses for heart patients) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    health-tool-icon

    टार्गेट हार्ट रेट कैल्क्यूलेटर

    जानें अपना साधारण और अधिकतम रेस्टिंग हार्ट रेट,आपकी उम्र और रोजाना एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज के दौरान प्राभावित होने वाली हार्ट रेट के बारे में।

    पुरुष

    महिला

    क्या आप खोज रहे हैं?

    आपकी रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? (बीपीएम)

    60

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/11/2021 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड